
कोहरे और धुंध की वजह से दुनियाभर में सैकड़ों फ्लाइट्स या तो कैंसिल हो जाती है या फिर लेट हो जाती हैं, जिसकी वजह से यात्रियों के मन में खीझ पैदा होती है. हालांकि खराब मौसम की वजह से फ्लाइट्स का रद्द होना या लेट होना कहीं न कहीं यात्रियों की सुरक्षा के लिए ही है, लेकिन दिल्ली से गोवा जाने वाली एक फ्लाइट में कुछ ऐसा हुआ, जिसने लोगों को चौंका दिया है.
इंडिगो की फ्लाइट 6E 2175 रविवार शाम 7 बजे दिल्ली से गोवा जा रही थी. खराब मौसम की वजह से ये फ्लाइट 13 घंटे लेट हो गई थी, जिसकी वजह से विमान में सवार लोगों का सब्र टूट गया. इस विमान में सवार एक परेशान यात्री ने फ्लाइट के कैप्टन को उस समय मुक्का मार दिया जब वो उड़ान में देरी के सिलसिले में घोषणा कर रहे थे.
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि कैप्टन देरी को लेकर घोषणा कर रहे हैं, इसी दौरान अचानक, पीले रंग की हुडी पहने हुए यात्री कैप्टन के पास दौड़ता है और उसके चेहरे पर थप्पड़ जड़ देता है. कैप्टन के पास खड़ी एक फ्लाइट अटेंडेंट तुरंत उसके बचाव में सामने आती है और कैप्टन के सामने खड़ी होकर स्थिति को संभालने की कोशिश करती है. उस अटेंडेंट को भी ये कहते सुना जा सकता है, "सर, आप ऐसा नहीं कर सकते."
इसके बाद आरोपी यात्री को आसमानी रंग की हुडी पहने एक अन्य व्यक्ति ने पीछे खींच लिया. इस घटना के बाद एक एयरहोस्टेस काफी पैनिक में आ गई और रोने लगी. एयरपोर्ट एथॉरिटी ने फ्लाइट से इस पैसेंजर को उतारा और सीआईएसएफ के हवाले किया जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
दिल्ली एयरपोर्ट पर 110 फ्लाइट्स लेट, 79 कैंसिल
हर यात्री पैनिक में आकर फ्लाइट के कैप्टन पर हाथ तो नहीं उठा सकता है, लेकिन आईजीआई एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में ऐसे यात्री बैठे हुए हैं, जिनकी फ्लाइट का कभी एक घंटे, कभी दो घंटे या कभी चार घंटे की देरी से उड़ान भरने का अनाउंस किया जा रहा है.
दिल्ली एयरपोर्ट से 15 जनवरी यानी आज 110 उड़ानों में देरी हुई, जबकि 79 उड़ानें रद्द कर दी गईं. इसके कारण अब उड़ानों में देरी का एवरेज टाइम भी अब 50 मिनट तक पहुंच गया है.
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सऊदी अरब जाने वाले एक यात्री ने सुनाई आपबीती
इसी तरह हैदराबाद से सऊदी अरब जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट रविवार को 4-5 बार कैंसिल हुई. यात्री ने बताया, "उसका उड़ान भरने का समय 9.30 बजे था, उसके बाद वेटिंग में रखा गया. कभी कोई बोल रहा था कि 35 नंबर रूम में वेट करो. कभी बोल रहे 42 में वेट करो. ऐसा कई बार बोला गया. सभी बहुत परेशान हुए. करीब 10 घंटे इंतजार किया. अभी कॉल आया है कि सुबह 4 बजे फ्लाइट कैंसिल हो गई."
परेशान यात्री ने बताया, "हमने एयरपोर्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों से फ्लाइट के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि इस बारे में हमारे पास कोई अपडेट नहीं है. उनके पास अपडेट नहीं मिलेगा तो किसके पास मिलेगा. अपडेट तो उनके पास होना चाहिए ना."
कोई 13 घंटे तो कोई 15 घंटे से कर रहा इंतजार
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री कई घंटों से फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन एयरलाइन की ओर से उन्हें न तो फ्लाइट के लेट होने की सूचना दी गई और न ही उन्हें फ्लाइट कैंसिल होने के बारे में बताया गया है. आजतक से बात करते हुए एक यात्री ने बताया कि वो रविवार शाम 7 बजे से ही फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभीतक फ्लाइट की कोई जानकारी नहीं है.
वहीं एक महिला यात्री ने बताया कि वो कल रात आठ बजे से इंतजार कर रही हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें फ्लाइट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.
नागरिक उड्डयन मंत्री ने जारी किया बयान
इस मामले में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान भी आया है. उन्होंने कहा, 'कल दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिस कारण सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच विजिबिलिटी शून्य तक गिर गई. इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता में फ्लाइट ऑपरेट करने में सक्षम नहीं हैं). यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया. हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.
इनमें, दिल्ली एयरपोर्ट को CAT III- इनेबल्ड चौथे रनवे (मौजूदा CAT III-इनेबल्ड रनवे के अतिरिक्त) को तुरंत ऑपरेशनल करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए डीजीसीए अनुमति देगा. डीजीसीए ने सभी एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी किया है, जिसमें खराब मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और फ्लाइट्स में देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के साथ बेहतर कम्युनिकेशन पर जोर दिया गया है.
सिंधिया ने यात्रियों से की अपील
सिंधिया ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि इस कठिन समय में हमारा साथ दें. सभी यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना पूरा प्रयास कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान अनियंत्रित व्यवहार की घटनाओं को अस्वीकार्य बताया है. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा.
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि सभी कर्मचारी कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं.