
IRCTC: कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने जनरल टिकट काउंटर बंद कर दिए थे. वहीं इस दौरान आरक्षित टिकट के काउंटर भी कम कर दिए गए थे. लेकिन अब यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कुछ कदम उठाए हैं. रेल यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट आसानी से मिल सके, इसके लिए रेलवे ने निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करके विभिन्न कदम उठाए गए हैं:
आरक्षित टिकट
रेलवे ने लगभग 3962 स्थानों पर कंप्यूटराइज्ड यात्री रिज़र्वेशन सिस्टम (PRS) काउंटर शुरू किए हैं. इसके अलावा रेलवे ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल एप के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा दी है. इसके अलावा देश के करीब 375 डाकघरों में कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटर लगाए हैं. वहीं अधिकृत टिकट एजेंटों और यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) के माध्यम से ई-टिकट बुकिंग की सुविधा भी दी है.
अनारक्षित टिकट
भारतीय रेलवे ने अपने विभिन्न स्टेशनों पर लगभग 9983 अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) काउंटर शुरू किए हैं. इसके अलावा 2737 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (ATVMS) और स्मार्ट कार्ड ओपरटेड टिकिट वेंडिंग मशीन (CoTVMs) लगवाई हैं. इसके अलावा आप यूटीएसऑनमोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं.
रेलवे ने जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (JTBS), यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) और स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट (STBA) आदि जैसे विभिन्न अधिकृत एजेंटों के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा दी है. बता दें डाकघरों में कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा वर्ष 2007 में शुरू की गई थी. वर्तमान में यह सुविधा लगभग 375 डाकघरों में उपलब्ध है.
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