
NCRTC (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन) ने भारत के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को तैयार करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिया है. यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन, पहले से संचालित साहिबाबाद-मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है.
इस मौके पर NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और अन्य सीनियर ऑफिसर मौजूद रहे. इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की संगत की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया. जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा NCRTC ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे तमाम सब-सिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी. इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना है.
40 मिनट में सफर
साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर, सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किलोमीटर है. इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो RRTS स्टेशन हैं. इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम वक्त में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर दिल्ली, निर्बाध और हाई स्पीड से पहुंच सकेंगे.
आनंद विहार RRTS स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा. इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो ISBT-एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी, जुड़ रहे हैं. इसी वजह से यहां दैनिक रूप से यात्रियों की बड़ी भीड़ आवागमन करती है. एनसीआरटीसी यात्रियों को बेहतर सुविधा और पहुंच प्रदान करने के लिए इन विभिन्न पारगमन साधनों के साथ आनंद विहार RRTS स्टेशन का निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित कर रही है, जिससे यह स्टेशन मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप जाना जाएगा.
आसान होगा सफर
न्यू अशोक नगर RRTS स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है. इन दो परिवहन साधनों को एकीकृत करने के लिए NCRTC मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को RRTS स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार कर रही है. इसके अलावा, न्यू अशोक नगर RRTS स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं. ये एफओबी न्यू अशोक नगर के निवासियों को स्टेशन तक आवागमन के लिए आसान पहुंच प्रदान करेंगे.
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मौजूदा वक्त में नमो भारत ट्रेन सर्विसेज, साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के खंड में चलती हैं. इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ कुल 9 स्टेशन शामिल हैं.
साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेनें चलने से RRTS के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएंगी, जिसमें 11 RRTS स्टेशन होंगे. दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, 3 RRTS स्टेशन हैं. न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के खंड में निर्माण के आखिरी चरण में है और ट्रैक बिछाने काम चल रहा है.
जून 2025 की टारगेट समय सीमा तक 82 किलोमीटर का पूरा कॉरिडोर संचालित हो जाने पर यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा कर सकेंगे.