
स्पाइसजेट (Spicejet) इन दिनों अपने विमान में आई खराबी को लेकर लगातार खबरों में है. एयरलाइन में 18 दिनों में आठ बार खराबी आ चुकी है. जिसके बाद कई दफा विमान की लैंडिंग करानी पड़ी. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने इस बाबत 'इंडिया टुडे', 'आज तक' से बातचीत की है. पढ़िए पूरा इंटरव्यू.
'हमारे लिए सुरक्षा सर्वोपरि'
अजय सिंह ने बताया कि स्पाइसजेट पिछले 17 वर्षों से 100% सुरक्षित एयरलाइन के तौर पर जाना जाता है. स्पाइसजेट सर्वोत्तम सुरक्षा मानकों का पालन करती है. उन्होंने कहा कि हमारे पास न केवल देश में बल्कि दुनिया भर में सबसे अच्छे सुरक्षा रिकॉर्ड हैं. हम जो कुछ भी करते हैं उसमें सुरक्षा को सर्वोपरि रखना जारी रखेंगे. एयरलाइन के एमडी ने बताया कि हम डीजीसीए के नोटिस का स्वागत करते हैं. जहां कहीं भी चिंताएं जाहिर की गई हैं, हम उनके साथ काम करके खुश हैं.
'छोटी बात को बड़ा बनाया गया'
उन्होंने कहा कि हाल ही में मीडिया में जिन घटनाओं को लेकर खबर आई है. आसमान में हर दिन उस तरह की औसतन 30 घटनाएं होती हैं. जब हम घटनाओं को कम करने की कोशिश करते हैं, तो वे घटित होती हैं. ये कोई गंभीर खतरा नहीं है, हमें इसे बहुत बड़ा नहीं बनाना चाहिए.
'कराची में लैंडिंग वाली घटना को बताया मामूली'
पाकिस्तान के कराची वाली घटना पर अजय सिंह ने कहा कि पायलट को लगा कि इंजन बहुत अधिक ईंधन की खपत कर रहा है इसके बाद उसने बहुत ही सावधानी से विमान को निकटतम हवाई अड्डे पर उतार दिया. कोई आपातकालीन लैंडिंग नहीं हुई थी. पायलट का ऐसा करना सही था. क्योंकि सुरक्षा सर्वोपरि है. जब विमान उतरा तो हमने उसकी जांच की और उसमें कुछ भी गलत नहीं था. यह कोई गंभीर घटना नहीं थी.
'वेदर रडार फेल अक्सर होने वाली घटना'
वेदर रडार फेल पर एयरलाइन के एमडी ने कहा कि ये होता है. यह एक मालवाहक विमान था, इस पर कोई यात्री नहीं था. इसने चीन के लिए उड़ान भरी थी. समस्या दिखने के बाद पायलट इसे वापस लाया और ठीक करके दोबारा भेज दिया गया.
'बाकी एयरलाइन में खराबी की रिपोर्टिंग नही हो रही'
उन्होंने कहा कि आज मैंने विस्तारा में इंजन बंद होने, इंडिगो केबिन में धुएं की कुछ रिपोर्टिंग देखी. पिछले कुछ दिनों में लगभग 30 घटनाएं हुई हैं जिनमें 1-2 स्पाइसजेट से और बाकी अन्य एयरलाइन से जुड़ी घटना थी. लेकिन इसकी रिपोर्टिंग नहीं की जा रही है.
'एयरलाइन पर जनता का विश्वास कम होगा'
एमडी ने कहा कि स्पाइसजेट को लेकर जिस तरह का प्रचार किया गया है और जो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. यह एयरलाइनों में यात्रा करने वाली जनता के विश्वास को कम करता है. स्पाइसजेट की फ्लाइट में एक पक्षी के टकराने की कई खबरें थीं. बर्ड हिट की घटना होती है. दूसरे विमानों के साथ भी होती है पर उनकी रिपोर्ट कोई नहीं करता. कभी-कभी कुछ उपकरण खराब हो जाते हैं लेकिन इसका सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है
मीडिया रिपोर्ट्स पर संज्ञान ले रहा डीजीसीए
अजय सिंह ने कहा कि स्पाइसजेट के हर एक विमान का मई में ऑडिट किया गया और उड़ान भरने के लिए सुरक्षित घोषित किया गया. अगर उन्हें (डीजीसीए) लगता है कि कोई कमी है, तो हम निश्चित रूप से उनके साथ काम करेंगे. आज हमने DGCA के साथ बैठक की. उन्होंने कुछ मुद्दों को बताया और निश्चित रूप से हम उनका समाधान करेंगे. हम सभी के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है. इसमें घबराने की कोई बात नहीं है और चिंता की कोई बात नहीं है. ये सामान्य घटनाक्रम हैं. लेकिन यह कहना कि सुरक्षा की कमी है, पूरी तरह से गलत है.
कैश एंड कैरी
स्पाइसजेट कम से कम 10 वर्षों से कैश एंड कैरी पर है. हम कैश एंड कैरी को चुनते हैं. क्योंकि जब हम ऐसा करते हैं तो हमें ईंधन कंपनियों से सबसे बड़ी छूट मिलती है. इसलिए हम ईंधन के लिए एडवांस पेमेंट करते हैं. यह एक आर्थिक निर्णय है.