Advertisement

LIC पॉलिसी होल्डर हो जाएं सावधान, कहीं हो न जाएं फर्जीवाड़े का शिकार

Life Insurance Corporation  of India (LIC) ने अपने सभी बीमाधारकों और ग्राहकों को अलर्ट किया है. कंपनी के मुताबिक, कुछ लोग एलआईसी अधिकारी, एजेंट या बीमा नियामक आईआरडीए के अधिकारी बनकर फोन करते हैं और बीमाधारकों को उनके इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर कुछ बढ़ा चढ़ाकर फायदे दिलाने के फर्जी वादे करते हैं.

LIC Policy Updates (प्रतीकात्मक तस्वीर) LIC Policy Updates (प्रतीकात्मक तस्वीर)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 20 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 5:08 PM IST

LIC ने अपने सभी बीमाधारकों और ग्राहकों को अलर्ट किया है. कंपनी के मुताबिक, उन्हें इस बारे में शिकायत मिली है कि कई ग्राहकों को उनके मोबाइल और लैंडलाइन पर फोन करके भ्रमित किया जा रहा है.

कंपनी के मुताबिक, कुछ लोग एलआईसी अधिकारी, एजेंट या बीमा नियामक आईआरडीए के अधिकारी बनकर फोन करते हैं और बीमाधारकों को उनके इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर कुछ बढ़ा चढ़ाकर फायदे दिलाने के फर्जी वादे करते हैं. इसके लिए वे एलआईसी धारकों को बोनस, वर्तमान पॉलिसी के अंतर्गत ही बेहतर बेनिफिट तक का लालच देते हैं. वे वर्तमान पॉलिसी को सरेंडर करने के लिए ग्राहक को राजी कर लेते हैं.

Advertisement

कुछ बीमा एजेंटों ने बताया कि पॉलिसी सरेंडर कराकर बेहतर रिटर्न दिलवाने के लिए कुछ ग्राहकों से अच्छी रकम तक वसूली गई. वहीं, कुछ ग्राहकों के सरेंडर की गई धनराशि को झूठे वादे करते हुए दूसरी जगह निवेश करा दिया गया.

एलआईसी की ओर से साफ किया गया है कि वह अपने ग्राहकों को कोई भी पॉलिसी सरेंडर करने के लिए उत्साहित नहीं करता. कंपनी ने अपील की है कि ग्राहक इन अपुष्ट नंबरों से आने वाले फोन्स कॉल्स को अटेंड न करें. एलआईसी ग्राहक अपनी पॉलिसी एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर रजिस्टर करा लें और वहीं से सारी जानकारियां हासिल करें.

कंपनी ने यह भी कहा है कि पॉलिसी खरीदने से पहले आप एजेंट का लाइसेंस या एलआईसी द्वारा उन्हें जारी आईकार्ड भी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर ग्राहकों को इस तरह के भ्रामक कॉल्स आ रहे हैं तो वे co_crm_fb@licindia पर ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वहीं, किसी मदद के लिए एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर के डिटेल्स लें और उनसे संपर्क करें.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement