
मुख्यधारा का इतिहास रानी पद्मावती को इतिहास नहीं मिथक बताता है. लोकोक्त इतिहास उन्हें अपने कथानकों का चरित्र बताता है. पद्मावती एक ऐसी रानी हैं जो इतिहास और साहित्य के बीच लुकाछिपी करती नज़र आती हैं. लोकोक्त इतिहास साक्ष्यों के अभाव में इतिहास नहीं माना जाता. लेकिन इतिहास तो मिथक का भी होता है. क्योंकि समाज का एक हिस्सा उसे अपने साथ पीढ़ी दर पीढ़ी लेकर चलता है.
लेकिन कल्पना कीजिए उस स्थिति की जिसमें ऐसा कोई चरित्र सारे इतिहासबोध और आज की चेतना, दोनों पर कब्ज़ा कर ले. ऐसा पद्मावती और इतिहास के कई ऐसे चरित्रों के संदर्भ में साफ साफ दिखाई देता है.
पद्मावती के इतिहास पर बहस करने वाले लोग दुर्ग की किसी और रानी का नाम नहीं जानते जो पद्मावती के साथ जौहर को प्राप्त हुईं. पद्मावती अकेली तो थीं नहीं. 18 हज़ार महिलाएं. कितनी ही रानियां, राजकुमारियां, क्षत्राणियां, पुरखिनें, पुरोहितिन, सेविकाएं और दासियां बताए गए कथानकों के अनुसार इस अग्नि में स्वाहा हो गईं. उनका नाम किसी को याद है क्या.
कहते हैं कि खिलजी ने 30 हज़ार लोगों को एक ही दिन में मार दिया था. ये किसी बम विस्फोट में नहीं मरे और न ही भुस्खलन में. लड़ते-लड़ते मर गए. पराजित हुए लेकिन पराजित होने से पहले लड़े. तो क्या इनका जीवन कुछ मोल नहीं रखता था. क्या इनका ज़िक्र इतिहास कहीं और कभी करता है. क्या इज़्ज़त के लिए जौहर अपने राज्य की रक्षा के लिए बलिदान से बड़ा हो गया. और क्या बलिदान इतना छोटा है कि इनका कोई नामलेवा तक नहीं है. बलिदान हुए क्षत्रिय केवल संख्याएं बनकर रह गए. मारे गए लोगों का आंकड़ा. बस.
इस दुर्ग के भीतर और बाहर एक पूरी आबादी रही होगी जिसमें न मालूम कितनी जातियों, समुदायों के लोग रहे होंगे. इन युद्धों में उनका क्या हुआ. उनको किसने मारा और किसने अपना दास बनाया. वो नियति के तराजू में किस पलड़े पर रखे गए. इस बारे में इतिहास खामोश है. न नाम है, न संदर्भ है.
बस रानी का इतिहास ही इतिहास है. साहित्य की वो नायिका है और इतिहास का हिस्सा मानने वालों के लिए इतिहास का एक पूज्य चरित्र. लेकिन आधार क्या है. क्या महज इसलिए कि वो रानी थी, उसका बलिदान बड़ा हो गया. क्या महज इसलिए कि वो अप्रतिम सुंदरी थी, उसका बलिदान बाकी रानियों, लोगों, जातियों पर भारी पड़ा. अग्नि की आंच रानी और दासी की चमड़ी में भेद नहीं करती और न जलने की पीड़ा लोगों को अलग-अलग पहचानती है.
दरबारी इतिहास दरअसल राजाओं और रानियों का ही होता है . ऐसी ही बीमारी साहित्य की भी है. दोनों का एक बड़ा हिस्सा एक बड़े समय तक राज प्रासादों के प्रसवों से बलिदानों तक सिमटा हुआ है.
असल मुद्दों से भटका रही है पद्मावती
फिल्म के बहाने पद्मावती का चरित्र फिर से चर्चा का विषय है. किसी के लिए यह कथानकों से खेलने का अवसर है तो किसी के लिए जाति की प्रतिष्ठा का प्रश्न. और यह ऐसे समय में हो रहा है जब लोग नोटबंदी का एक साल पूरा होता देखकर आगे की राह के बारे में चिंतित नज़र आ रहे हैं.
जीएसटी की मार ने लोगों को परेशान कर रखा है. असर सरकार पर इस कदर पड़ा है कि वो अपने नियमों को बदलने के लिए बाध्य हुई है. सरकार अपने फैसले पर जितना झुक चुकी है उससे जीएसटी अब जीएसटी बचा भी नहीं है.
दिल्ली में हज़ारों की तादाद में मजदूर तीन दिन तक डेरा डालकर सरकार से अपनी मांगों की गुहार लगाते रहे और उन्हें सुनने कोई नहीं आया. जिस वक्त यह लेख लिखा जा रहा है, हज़ारों की तादाद में किसान संसद मार्ग पर दिनभर अपना रोष प्रकट करने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में लौट जाने के लिए खड़े हैं. कुछ के पास किराए के पैसे नहीं हैं तो कुछ के पास खाने के.
रोज़गार मांग रहे युवाओं की तो कोई सुनवाई नहीं है. और इन सबके बीच छिप गए हैं गुजरात चुनाव के दौरान लोगों के वे असल मुद्दे जिनपर विमर्श होना चाहिए था, ध्यान होना चाहिए था. गुजरात मॉडल ही जनादेश से देश का मॉडल बना. तो फिर वहां का चुनाव देशभर के लिए खास अहमियत रखता है. वहां के मुद्दे और वहां की ज़मीनी सच्चाइयां लोगों को बतानी चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है.
पद्मावती का मुद्दा प्राइम टाइम का मुद्दा है. कल तक लापता रहने वाले लोग पद्मावती पर बहस कर रहे हैं. इतिहास और समाज के प्रति अल्पज्ञानी एंकर उसे शोर मचा-मचाकर मुद्दा बनाने में लगे हैं. कुछ भंसाली की वकालत में अपना एयरटाइम जीत रहे हैं. पद्मावती का चरित्र सचमुच लोगों के मुद्दों से देश को हटाकर कहीं और आभासी दुनिया में खेल खिला रहा है.
पद्मावती के वजूद का यह दूसरा सच उस कालखंड का भी सच है जिसकी वो पात्र बताई जाती हैं और आज का भी, जिस वक्त असल मुद्दों से जूझ रहा देश एक सिनेमा के इर्द-गिर्द हिंसक और अतार्किक हो चला है.
निःसंदेह, ये लोक अस्तित्व और व्यवहारिकता, चेतनशीलता और इतिहासबोध का जौहर है.