
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन कर दिया है. इसके साथ ही इटावा से चित्रकूट तक का सफर अब महज तीन घंटे में किया जा सकता है. एक्सप्रेस-वे शुरू हो गया है, लेकिन अभी कुछ निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है. अभी एक्सप्रेस-वे पर जनसुविधाएं भी नहीं है, जिसे लेकर राहगीरों को थोड़ी दिक्कत आ सकती है, लेकिन जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा.
आजतक से बात करते हुए UPEIDA के मीडिया एडवाइजर दुर्गेश उपाध्याय ने कहा कि कोरोना के बावजूद हमने रिकॉर्ड 28 महीने में एक्सप्रेस-वे का काम पूरा किया है, जो भी जनसुविधाओं की कमी है, उनका काम भी अगले कुछ महीने में पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस या आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे में भी जनसुविधाओं को शुरू होने में थोड़ा वक्त लगा था.
आइए जानते हैं कि जिन जिलों से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे गुजर रही है, वहां क्या-क्या काम बचा है?
इटावा- जिले की ताखा तहसील के कुदरेल जीरो पॉइंट है. पक्का ताल भरथना तहसील में मात्र इटावा के लिए उतरने व चढ़ने के लिए कट दिया गया है. इस कट की सड़कें अधूरी है, बन रही है. कट की लेन पर बने प्रारंभिक टोल भी अधूरे हैं. अभी कंप्लीट नहीं हैं. काम चल रहा है. वैकल्पिक तरीके से चढ़ा उतरा जा सकता है.
इटावा के क्षेत्र में बने एक्सप्रेस-वे पर अभी कोई भी पेट्रोल पंप नहीं है. न ही अभी किसी प्रकार की टॉयलेट और मैकेनिक, रेस्टोरेंट और एंबुलेंस इमरजेंसी नंबर के बोर्ड्स लगे नहीं दिखाई दिए हैं. इटावा जनपद के एरिया में कहीं पर भी अभी तक रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप नहीं है. कट पर बनी सड़कों पर साइड रेलिंग अधूरी हैं. डिवाइडर भी कंप्लीट नहीं है.
औरैया- जिले के मिहोली से जैसे ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर चढ़ते हैं तो वहां पर अभी डिवाइडर कंप्लीट कराए जा रहे हैं. वहीं कुछ पानी निकासी को लेकर नालियां भी कंप्लीट कराई जा रही हैं. स्ट्रीट लाइट भी लगाई जा रही है. औरैया के मिहोली में बना टोल प्लाजा अभी चालू नहीं किया गया है. इस पर अभी बराबर काम चल रहा है.
यहां के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि थोड़ी बहुत कमियां है, वह भी पूरी की जा रही हैं, दो दिन में टोल प्लाजा कंप्लीट कर लिया जाएगा, टोल प्लाजा पर बराबर कार्य तेजी से कराया जा रहा है. वहीं टोल प्लाजा के बराबर वाहनों का आवागमन कल से शुरू कर दिया गया है.
औरैया जिले से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर रियलिटी चेक के दौराना आजतक की टीम ने देखा कि कुछ जगह काम चल रहा था, जब वहां काम कर रहे लोगों से बात कि गई तो उनका कहना था कि काम कम्प्लीट होने में चार से पांच दिन लगेंगे. वहीं स्ट्रीट लाइट कई जगह लगाई जा रही है, कुछ जगह लगाई जा रही जिनका काम तेजी से चल रहा है.
जालौन- बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे जालौन में 78 किलोमीटर से होकर गुजर रहा है. जालौन में सारे कट पॉइंट कम्प्लीट है. एक्सप्रेस-वे पर अभी कोई नया पेट्रोल पंप नहीं है. अभी किसी तरह की कोई जनसुविधा नहीं है. जालौन में डिवाईडर और रेलिंग का काम पूरा हो गया है. जनपद जालौन की सीमा में रोड लाइट, रिफ्लेक्टर्स तो पूरी तरह से तैयार है लेकिन आगे आने वाले शहर और दिशा बताने वाले साईन बोर्ड्स नहीं लगे हैं.
बांदा- जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 61.3 किलोमीटर का हिस्सा है. जिले से एक्सप्रेस वे चढ़ने वाला पॉइंट तैयार है, टोल प्लाजा गेट में फिनिसिंग का कार्य चल रहा है, सड़क डिवाइडर (कट) तैयार है. यूपीडा की पुलिस भी पेट्रोलिंग कर रही है, बांदा में 2 गाड़ियां मौजूद हैं. साइड रेलिंग, डिवाइडर तैयार हैं, बीच बीच में कहीं मिट्टी का काम चल रहा है. बांदा जिले में केन नदी का पुल पर एक हिस्से में कार्य चल रहा है, जो जल्द पूरा होने का दावा किया गया है.
हमीरपुर-महोबा- दोनों जिलों में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 100 किलोमीटर का पैच है. काम हो रहा है, पूरी तरह कम्प्लीट नहीं है. पेट्रोल पंप या जनसुविधाय नहीं है. साइड रेलिंग कम्प्लीट है, कुछ जगहों पर डिवाइडर अभी बन रहे हैं. अभी काफी काम अधूरा है, जिन्हें पूरा किया जा रहा है.
चित्रकूट- जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 10.14 किलोमीटर का हिस्सा है. एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के कट/पॉइंट पर काम कम्प्लीट हो गया है. उतरने के प्वाइंट पर पहले से बनी पुरानी सड़क और एक्सप्रेस-वे की सड़क के बीच मामूली सा गैप है.
जनसुविधा केंद्र (शौचालय, खान-पान, पंक्चर/मैकेनिक) और एम्बुलेंस की कोई व्यवस्था नहीं है. न ही किसी इमरजेंसी नंबर के बोर्ड्स लगे हैं. रोड लाइट लगी हुई है. कनेक्शन जोड़ने का काम चल रहा है.