
क्या आपने गौर किया है बीते कुछ सालों में योगा क्लासेस, जूम्बा क्लासेय, स्विमिंग और दूसरी एक्टिविटीज को लेकर लोग कुछ ज्यादा ही जागरुक हुए हैं.
आज कल हर गली में योगा क्लासेस है. इसका सीधा मतलब ये है कि लोग हेल्दी लाइफस्टाइल को चुन रहे हैं. वैसे भी भागदौड़ भरी जिंदगी और टेंशन की वजह से जिंदगी आसान नहीं रह गई है. इन्हीं मुश्किलों को देखते हुए कंपनियां आए दिन कोई न कोई प्रोडक्ट लॉन्च कर रही हैं. प्रोडक्ट बनाने वालों को ये अच्छी तरह मालूम है कि बाजार में वही चीजें बिकेंगी जो फिटनेस के साथ-साथ फैशन को भी ध्यान में रखकर बनी हों.
हाल में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि इन दिनों एनर्जी ज्वैलरी का चलन तेजी से बढ़ा है और ये सिर्फ मेट्रो सिटीज में नहीं बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी खूब पसंद किए जा रहे हैं. एनर्जी वॉचेज इन दिनों चलन में हैं. इस सर्वे को unltdoffers.com के आंकड़ों के आधार पर अंजाम दिया गया है.
इस सर्वे के मुताबिक, 18 से 35 साल के लोगों के बीच इनका चलन काफी बढ़ा है. अगर खरीदारी की बातें करें तो कोलकाता और बेंगलुरु से करीब से 79 फीसदी खरीद होती है.
टियर-2 शहर इलाहाबाद और सूरत तथा टियर-3 के शहर अगरतला और रोहतक में 85 फीसदी बिक्री 18-35 आयु वर्ग के युवाओं के बीच है. अगर इनके फायदों की बात करें तो कोई इनसे फोकस बढ़ने की बात कहता है तो किसी का मानना है कि इसे पहनने से वे पहले की अपेक्षा ज्यादा शांत रहते हैं. अगर महिलाओं की बात करें तो ऐसे उत्पाद इस्तेमाल 27 से 32 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं की प्रतिशतता 37 फीसदी है.
इस बारे में पूछने पर ऐसी ही एक कंपनी, आरोग्यम एनर्जी ज्वैलरी के सीईओ चिराग हरिया कहते हैं, 'युवाओँ में इसका चलन बढ़ा है तो 32 फीसदी ऐसे भी हैं जिन्होंने खुद खरीदने के बाद अपने माता-पिता के लिए भी इसे खरीदा है.'
हालांकि इसे हमने आजमाया नहीं है. लेकिन अब अगली बार जब आप तनाव से बचने का कोई उपाय सोच रहे हों तो इस विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं!