Advertisement

युवाओं को वैवाहिक साइटों के बजाय डेटिंग ऐप ज्यादा पसंद

भारतीय युवा वैवाहिक साइटों और विज्ञापनों के बजाय मोबाइल डेटिंग एप और सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से जुड़ना ज्यादा पसंद करते हैं. मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है. सर्वेक्षण के हवाले से एसोचैम ने एक बयान में कहा, कुल उत्तरदाताओं में से करीब 55 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने निर्धारित मानदंडों और परंपराओं से हटकर अनौपचारिक डेटिंग और किसी से जुड़ने के लिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल किया.

डेटिंग ऐप ज्यादा पसंद डेटिंग ऐप ज्यादा पसंद
प्रज्ञा बाजपेयी
  • नई दिल्ली,
  • 15 फरवरी 2018,
  • अपडेटेड 4:09 PM IST

भारतीय युवा वैवाहिक साइटों और विज्ञापनों के बजाय मोबाइल डेटिंग एप और सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से जुड़ना ज्यादा पसंद करते हैं. मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है. सर्वेक्षण के हवाले से एसोचैम ने एक बयान में कहा, कुल उत्तरदाताओं में से करीब 55 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने निर्धारित मानदंडों और परंपराओं से हटकर अनौपचारिक डेटिंग और किसी से जुड़ने के लिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल किया.

Advertisement

एसोचैम के सोशल मीडिया शाखा ने चार मेट्रो शहर समेत 10 बड़े शहरों में 20 से 30 साल की आयुसीमा के 1,500 लोगों पर 1 जनवरी से 10 फरवरी के बीच यह सर्वे आयोजित किया था.

वेलेंटाइन डे पर ब्वॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड को दिया खौफनाक गिफ्ट

बयान में कहा गया, उत्तरदाताओं में अधिकतर लोगों ने कहा कि यह सुरक्षित है, क्योंकि इससे उन्हें अपनी पहचान ना बताने की अनुमति मिलती है, भले ही उनके पास उसे दिखाने का विकल्प हो.

एसोचैम के प्रधानसचिव डी.एस. रावत ने कहा कि निकट भविष्य में डेटिंग ऐप को और ज्यादा प्रसिद्धि मिलेगी, क्योंकि यह ऑनलाइन लोगों से मिलने और उनके साथ जुड़ने के अवसरों की पेशकश करते हैं.

उन्होंने कहा, फिलहाल यह एक नवोदित स्तर पर है और इसका मूल्य 500 करोड़ रुपये का भी नहीं है, लेकिन भारत मे बढ़ती युवाओं की संख्या ऑनलाइन डेटिंग के लिए प्रयास कर रही है और आने वाले दिनों में यह करोड़ों का उद्योग बन जाएगा.

Advertisement

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement