
साहित्य आजतक के दूसरे संस्करण के तीसरे दिन भी साहित्य और कला जगत की कई बड़ी हस्तियों ने शिरकत की. दिन के पहले सत्र में पीयूष मिश्रा ने अपने गीतों से समां बांधा तो दूसरे सत्र में मौजूदा दौर में साहित्य, सिनेमा और बाजार के रिश्ते पर चर्चा की गई. वहीं अगले सत्र में बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी किताब एनीथिंग बट खामोश पर अपने दिल की बात कही. अगले सत्रों में साहित्य आजतक के मंच से व्यंग्य, फिक्शन जैसे तमाम विषयों पर चर्चा के साथ दर्शकों के मनोरंजन के लिए नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया.
दसवां सत्र: नूरान सिस्टर्स का परफॉर्मेंस
साहित्य आजतक 2017 के आखिरी सत्र में सूफी सिंगर ज्योति नूरान और सुल्ताना नूराना ने अपनी गायकी से महफिल में समां बांधा.
नवां सत्र: सपनों का सौदागर
साहित्य आजतक के अहम सत्र सपनों का सौदागर में लेखक चेतन भगत ने शिरकत की. इस सत्र की शुरुआत में चेतन ने कहा कि राहुल गांधी समझ चुके हैं कि उन्हें अपनी बॉडी लैंग्वेज चेंज करने की जरूरत है. राहुल के ट्वीट्स को मजेदार बताते हुए चेतन ने कहा कि राहुल ने अच्छा स्क्रिप्ट राइटर रखा होगा.
आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर पूछे सवाल पर चेतन ने कहा कि आज आम आदमी पार्टी दिल्ली की सरकार चला रहे हैं. चेतन ने यह बात सोनिया गांधी को लिखे पत्र पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा.
अन्ना के सभी समर्थक सेट हो चुके हैं
चेतन ने कहा कि किसी स्टोरी को लिखने के लिए वह किसी मुद्दे को साथ लेकर चलते हैं. चेतन ने कहा कि यह उनके लिए अच्छी बात है कि वह किसी भी पार्टी के साथ नहीं हैं. उन्होंने अन्ना के समर्थकों पर कहा कि अन्ना के साथ आने वाले आज अलग-अलग जगह सेट हो चुके हैं. चेतन ने कहा कि मेरे लिए देश अहम है और देश के सामने कांग्रेस या बीजेपी मायने नहीं रखती.
राहुल गांधी की स्टाइल में बड़ा सुधार
साहित्य आजतक के मंच से चेतन भगत ने कहा कि राहुल गांधी चटपटी चाट की तरह हैं. चेतन ने कहा कि जब सत्ता हाथ में आती है तो उसके साथ चमचे भी आते हैं और ये चमचे जब आसपास होते हैं तो दिखना बंद हो जाता है.
चेतन ने कहा कि अब राहुल गांधी के ट्वीट तड़के वाले हो गए हैं. उनहें समझ आ गया है कि अब जोश दिखाने और बॉडी लैंग्वेज चेंज करने की जरूरत है. चेतन के मुताबिक राहुल गांधी कोशिश कर रहे हैं. राहुल चटपटी चाट के जैसे हैं. शायद कोई अच्छा राइटर रखा होगा. गब्बर सिंह वाले बयान से लोगों का ध्यान तो खींचा है उन्होंने.
केजरीवाल को राजनीति में मजा आ रहा
अरविंद केजरीवाल से अपने रिश्तों पर चेतन भगत बोले, अभी भी उनके साथ हूं, मैंने उनके साथ खाना खाया है. हम चाहते हैं देश में अच्छा हो. कुछ चीजों में मेरी उनसे सहमति नहीं है. ये अच्छा है कि मैं किसी पॉलिटिकल पार्टी से नहीं जुड़ा. देखिए अन्न की पूरी टीम कहां चली गई.
भारत में रिलेशनशिप में होते बदलावों पर चेतन भगत ने कहा कि आज बहुत बड़ा फर्क देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया से आपसी रिश्तों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है.
बैंक की नौकरी छोड़ना बड़ी चुनौती
चेतन ने कहा कि नौकरी छोड़ते वक्त उनके सामने बहुत बड़ी चुनौती थी. परिवार का दबाव था. उनके मुताबिक बैंक की नौकरी में उन्हें डॉलर में मोटी सैलरी मिलती थी. लेकिन फिर भी मन की बात सुनी और आज सैलरी की चिन्ता नहीं है.
चेतन ने कहा कि अरविंद से मैने राजनीति का अनुभव सुना. अरविंद को राजनीति अच्छी लग रही थी. लेकिन मुझे राजनीति में की जाने वाली मेहनत करने का मन नहीं था. लेकिन फिर राजनीति मुझे इसलिए भी रास नहीं आई कि लोग मुझे वैसे ही सुनते हैं, मैं अपनी किताब और अपने विचारों से देश के प्रति अपना कर्तव्य निभा रहा हूं. वहीं आम आदमी पार्टी से राज्यसभा पहुंचने पर चेतन ने कहा कि अरविंद को अपनी पार्टी से किसी को भेजना चाहिए.
आठवां सत्र: कबीर लोक
साहित्य आजतक 2017 के अहम सत्र में लोक गायक प्रह्लाद तिपन्या ने कबीरे के दोहे सुनाए.
साहित्य आजतक 2017 के अंतिम दिन सातवें सत्र में मुशायरे का आयोजन किया गया. इस दौरान वसीम बरेलवी, मंजर भोपाली, आलोक श्रीवास्तव, शीन काफ निजाम, कलीम कैसर और शकील आजमी ने अपनी शायरियां पढ़ीं.
ख्यात शायर वसीम बरेलवी ने मंच संभाला, उनकी नज्में:
फूल तो फूल हैं आंखों से घिरे रहते हैं
कांटे बेकार हिफाजत में लगे रहते हैं
उसको फुरसत नहीं मिलती कि पलटकर देखे
हम ही दीवाने हैं दीवाने बने रहते हैं
मुनतजिर मैं ही नहीं रहता किसी आहट
कान दरवाजे पर उसके भी लगे रहते हैं
देखना साथ ही न छूट बुजुर्गों का
पत्ते पेड़ों पर लगे रहते हैं तो हरे रहते हैं
ताज महल पर भी वसीम बरेलवी ने शायरी पढ़ी
प्यार की बात जब आई तो दिखाया मुझको
चाहतें ऐसी कि सरताज बनाया मुझको
कौन दुनिया से नहीं देखने आया मुझको
इसी मिट्टी के तो हाथों से बनाया मुझको
भारती होने का एजाज मेरे काम आया
विश्व के सात अजूबों में मेरा नाम आया
बैठे बैठे ये हुआ क्या कि रुलाते को मुझे
अपने ही देश में परदेस दिखाते हो मुझे
मुझको नजरों से गिराते हो तुम्हें क्या मालूम
अपने ही कद को गिराते हो तुम्हें क्या मालूम
परों को खोल जमाना उड़ान देखता है
जमीं पर बैठकर क्या आसमान देखता है
मिला है हुस्न तो इस हुस्न की हिफाजत कर
संभलकर चल तुझे सारा जहान देखता है
कनीज हो कोई या कोई शाहजादी हो
जो इश्क करता है कब खानदान देखता है
हार हो जाती है, जब मान लिया जाता है
जीत तब होती है, जब ठान लिया जाता है
एक झलक देख के जिस शख्स की चाहत हो जाए
उसको परदे में भी पहचान लिया जाता है
जो रंजिशें थीं उन्हें बरकरार रहने दिया
गले मिले भी तो दिल में गुबार रहने दिया
गली के मोड़ पे आवाज देकर लौट आए
तमाम रात उसे बेकरार रहने दिया
न कोई ख्वाब दिखाया, उन गम दिया उसको
बस उसकी आंखों में एक इंतजार रहने दिया
उसे भुला भी दिया, याद भी रखा उसको
नशा उतार दिया और खुमार भी रहने दिया
कहानी जिसकी थी, उसके ही जैसा हो गया था मैं
तमाशा करते करते खुद तमाशा हो गया था मैं
बुझा तो खुद में एक चिंगारी भी बाकी नहीं रखी
उसे तारा बनाने में अंधेरा हो गया था मैं
बिता दी उम्र मैंने उसकी एक आवाज सुनने में
उसे जब बोलना आया, तब बहरा हो गया था मैं
हर घड़ी चश्मे खरीदार में रहने के लिए
कुछ हुनर चाहिए बाजार में रहने के लिए
मैंने देखा है, जो मर्दों की तरह रहते थे
मस्खरे बन गए दरबार में रहने के लिए
ऐसी मजबूरी नहीं है कि पैदल चलूं मैं
खुद को गरमाता हूं रफ्तार में रहने के लिए
अब तो बदनामी से शोहरत का वो रिश्ता है के
लोग नंगे हो जाते हैं अखबार में रहने के लिए
आगे शायर कलीम कैसर ने मंच संभालते हुए शायरी पढ़ी
जरूरी है सफर, लेकिन सफर अच्छा नहीं लगता
बहुत दिन घर पर रह जाओ तो घर अच्छा नहीं लगता
मुसाफिर के लिए साथी बदलना भी जरूरी है
हमेशा एक ही हो हमसफर अच्छा नहीं लगता
कोशिश ये ज्यादा से न कुछ कम से हुई है
तामीर ए वतन मैं से नहीं, हम से हुई है
हर हाल में नस्लों को भुगतना ही पड़ेगा
एक ऐसी खता साहिबे आलम से हुई है
कोई आहट कोई खुशबू भी नहीं आती है
मुंतजर कब से हूं मैं, तू भी नहीं आती है
मैं सलीके से शरारत भी नहीं कर सकता
मुझको तो ठीक से उर्दू भी नहीं आती है.
आगे मंच संभालते हुए मंजर भोपाली ने शायरी पढ़ी,
सब ए गम में सुनहरे दिन से ताबीरें बनाते हैं,
हम जख्मों से मुस्तकबिल की तस्वीरें बनाते हैं
हमारे सिर फिरे जज्बात कैदी बन नहीं सकते
हवाओं के लिए क्यों आज जंजीरें बनाते हैंहजारों लोग खाली पेट हैं इस शहर में फिर भी
यहां खादी पहनकर लोग जागीरें बनाते हैं
यकीं हैं मुझको बाजी जीतने हैं का फता मेरी है
मैं गुलदस्ते बनाता हूं वो शमशीरें बनाते हैं
आगे शीन कैफ निजाम ने अपनी शायरी पढ़ी,खामोश तुम थे और मेरे होंठ भी थे बंद
फिर इतनी देर कौन था जो बोलता रहा
कहानी कोई अनकही भेज दे
अंधेरा हुआ रोशन भेज दे
उदासी अकेले में डर जाएगी
घड़ी दो घड़ी को खुशी भेज दे
फरिश्ते जमीं पर बहुत आ चुके
कहीं से कोई आदमी भेज दे
जमीं पर हमारी बड़ा शोर है
खला से जरा खामोशी भेज दे
छठवां सत्र: अाज की सीता
'साहित्य आजतक' के अंतिम दिन छठवें सत्र में लेखक देवदत्त पटनायक ने शिरकत की. उन्होंने आज की सीता विषय पर बात की. पटनायक ने बताया कि किस तरह पौराणिक किरदारों में महानगरीय लोगों की रुचि जाग रही है.
पटनायक ने कहा, मैं हनुमान के माध्यम से वेदों और उपनिषदों में जो ज्ञान है, जो आम जन तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं. ये पहले ब्राह्मणों तक सीमित था. अब इस पर रिसर्च कर मैं इसे आसान बनाना चाहता हूं.
आज के परिदृश्य पर पटनायक ने कहा, हम सब रस्साकशी कर रहे हैं, संवाद नहीं. हम दूसरे की सुन नहीं रहे हैं, सिर्फ अपनी बात सच साबित करने में तुले हैं. ब्राह्मण का अर्थ है, अपने अंदर के बंधे हुए को खोलना. तीन तरह के लोग होते हैं, पहले वे जो सोचते हैं पता नहीं सामने वाला क्या बोल रहा है जाने दो, दूसरे वे जो सही गलत में उलझ गए और तीसरे वे जो सुन रहे हैं.
लेखक देवदत्त पटनायक ने कहा, सामान्यत: हम कहानियों के विश्लेषण करते हैं, लेकिन हनुमान चालीसा जैसा दर्शन के बारे में नहीं सोचते. इस सबका अपना महत्व और इतिहास है. महाराष्ट्र में इसका अलग इतिहास है और उड़ीसा में अलग. ये सब रिसर्च मुझे पसंद है.पांचवां सत्र: इंडियन फिक्शन
साहित्य आजतक 2017 के पांचवे सत्र इंडियन फिक्शन में लेखक अनुजा चौहान, अश्विन सांघी और उपन्यासकार सुदीप नागरकर ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन पद्मजा जोशी ने किया.
इस सत्र में पद्मजा ने पूछा कि क्या आज के दौर में लोगों की किताब बढ़ने की आदत छूट रही है. इसके जवाब में सुदीप ने कहा कि ऐसा नहीं है. आज भी लोग किताबों को पढ़ रहा है. बस इतना बदलाव हुआ है कि आज लोग किताबों के चयन में ज्यादा सजग हैं. वहीं इस सत्र में अनुजा चौहान ने कहा कि बतौर लेखक उन्हें भारत के कई चेहरों और रंगों पर कुछ लिखने के लिए प्रेरणा मिलती है. हालांकि सुदीप ने कहा कि लेखकों को बाजार से सब्जेट डिक्टेट नहीं किया जाता. लेखक उन्हीं विषयों पर लिखते हैं जहां वह भावनात्मक रूप से जुड़ता है.
अश्विन सांघी ने कहा कि भारत में स्टोरी रीटेलिंग की पुरानी परंपरा है. रामायण और महाभारत के सैकड़ों वर्जन इस बात की गवाही देते हैं. वहीं मार्केट द्वारा सब्जेक्ट डिक्टेट करने के सवाल पर सांघी ने कहा कि जिस दिन बाजार हमें सब्जेक्ट डिक्टेट करने लगेगा उस दिन लेखक के अंदर की आत्मा मर जाएगी.
चौथा सत्र: बदलता व्यंग्य
साहित्य आजतक 2017 के चौथे सत्र बदलता व्यंग्य में मशहूर व्यंग्यकार ज्ञान चतुर्वेदी, गौतम सान्याल और आलोक पुराणिक ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन वरिष्ठ पत्रकार पीयूष पांडे ने किया. इस सत्र में मौजूदा दौर में व्यंग्य की सार्थकता और बदलते स्वरूप पर चर्चा की गई.
गौतम सान्याल ने कहा कि वह बचपन से ही बिगड़ना चाहता था लिहाजा मैं लेखक बन गया. आलोक पुराणिक ने कहा कि आज के दौर में सीधी बात न की जा सकती है और न ही समझा जा सकता है. आलोक के मुताबिक आज के समाज को समझना सिर्फ कार्टून अथवा व्यंग्य के जरिए किया जा सकता है. पुराणिक के मुताबिक आज का व्यंग्य सिर्फ सच्चाई है. इतिहास में व्यंग्य सच्चाई की तरह दर्ज हो रहा है.
पीयूष ने पूछा कि आखिर व्यंग्यकार के दिमाग में आइडिया कहां से आते हैं. इसके जवाब में ज्ञान चतुर्वेदी ने कहा कि किसी भी चीज को देखने के 360 कोंण होते हैं, लेकिन व्यंग्यकार के लिए हजारों कोंण मौजूद हैं. पुराणिक ने कहा कि व्यंग्य महज एक नजरिया है.
आलोक पुराणिक ने कहा कि ब्यूटी क्वीन के मुकाबले में जब कोई सुन्दरी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अपना आदर्श बताए तो यह सिर्फ हास्यास्पद हो सकता है. आज के बाजार में सूई से लेकर तेल-साबुन तक बेचने के लिए सुन्दरी को आगे कर दिया जाता है.
इस सत्र में पीयूष ने पूछा कि क्या मौजूदा दौर में कॉलम की उपयोगिता खत्म हो रही है. इसके जवाब में पुराणिक ने कहा कि व्यंग्य के लिए शब्दों की संख्या का कोई महत्व नहीं है. पुराणिक के मुताबिक कबीरदास ने एक पंक्ति में अच्छे-अच्छे व्यंग्य किए हैं. पुराणिक ने कहा कि सोशल मीडिया से कॉलम को खतरा नहीं है. बाजार में एक लाइन के व्यंग्य से लेकर फेसबुक पोस्ट और किताब तक सबकुछ बिकता है.
तीसरा सत्र: एनीथिंग बट खामोश
साहित्य आजतक के तीसरे सत्र में बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और पूर्व पत्रकार और लेखक भारती प्रधान ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन पुण्य प्रसून वाजपेयी ने किया. इस सत्र में भारती प्रधान ने शत्रुघ्न की किताब एनीथिंग बट खामोश पर चर्चा की.
शत्रुघ्न ने कहा कि वह लाल कृष्ण आडवाणी के कहने पर राजनीति में आए. आडवाणी के आदेश पर मध्यावधि चुनावों में राजेश खन्ना के खिलाफ चुनाव लड़कर राजनीतिक पारी की शुरुआत की. शत्रुघ्न ने बताया कि इस चुनाव में हारने के बाद किन हालात में उन्होंने अशोक रोड स्थित बीजेपी ऑफिस नहीं जाने की कसम खाई.
शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि फिल्म 'शोले' और 'दीवार' ठुकराने के बाद ये फिल्में अमिताभ बच्चन ने की और वह सदी के महानायक बन गए. शत्रु ने कहा कि ये फिल्में न करने का अफसोस उन्हें आज भी है लेकिन खुशी भी है कि इन फिल्मों ने उनके दोस्त को स्टार बना दिया. शत्रुघ्न के मुताबिक यह फिल्में न करना उनकी गलती थी और इस गलती को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कभी भी इन दोनों फिल्मों को नहीं देखा.
शत्रुघ्न सिन्हा ने इंडिया टुडे मैगजीन की साहित्य वार्षिकी 'अभिव्यक्ति का उत्सव' का लोकार्पण किया
दूसरा सत्र: साहित्य, सिनेमा और बाजार
साहित्य आजतक के दूसरे सत्र साहित्य, सिनेमा और बाजार में स्क्रीनराइटर, गीतकार जयदीप साहनी, लेखत मयंक तिवारी और लेखक एंव निर्देशक सैयद अहमद अफजल ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया. इस सत्र में साहित्य और सिनेमा को बाजार तक ले जाने की चुनौतियों पर चर्चा की गई.
लेखक मयंक तिवारी ने कहा कि किताब लिखते वक्त लेखक के मन में यह बात जरूर रहती है कि उनकी किताब अच्छी सेल करे. वहीं सैयद अहमद ने कहा कि फिल्मों के लिए लिखने में यह बात मन में रहती है कि कहानी से प्रोड्यूसर के निवेश को फायदे तक ले जाने का रास्ता साफ हो. सैयद के मुताबिक मौजूदा वक्त में साहित्य और बाजार एक दूसरे के नजदीक आ रहे हैं.
जयदीप साहनी ने कहा कि किताब या तो खुद के लिए लिखी जाती है नहीं उसे पाठक को ध्यान में रख कर लिखा जाता है.हालांकि जयदीप ने कहा कि उनकी ज्यादातर रचनाएं खुद के लिए लिखी गई जो पाठकों को पसंद आई और उन्हें बाजार से अच्छा रेस्पॉन्स मिला. जयदीप ने कहा कि एक कहानीकार का काम समाज की सच्चाई को पाठकों तक पहुंचाने का है.
इस सत्र के दौरान श्वेता ने पूछा कि क्या मौजूदा वक्त में बाजार बदला है या फिर सिनेमा बदल रहा है? इसके जवाब में जयदीप ने कहा कि फिल्म कारोबार इतना बड़ा बिजनेस नहीं है जितने इसे माना जा रहा है. जयदीप के मुताबिक फिल्म बनाना एक रिस्क है और अहम यह है कि एक फिल्म पूरी कर लेने के बाद एक बार फिर नए सिरे से नई कहानी की शुरुआत की जाती है. मयंक ने कहा कि फिल्म एंटरटेनमेंट के अपने मकसद पर खरी उतरनी चाहिए. सैयद अहमद ने कहा कि सिनेमा सपनों का कारोबार है और आपके द्वारा दिखाया गया सपना यदि लोगों को पसंद आती है तो तो वह कारोबार भी अच्छा करेगी.
पहला सत्र: बल्लीमारान
पीयूष मिश्रा ने साहित्य आजतक के मंच से विशेष सत्र 'बल्लीमारान' में अपनी कविताओं का पाठ किया. सत्र की शुरुआत में पीयूष ने जब शहर हमारा सो रहा था पेश किया.
पीयूष के गीतों पर झूमे दर्शक
परफॉर्मेंस के बाद पीयूष मिश्रा ने लल्लनटॉप की कहानी संग्रह का विमोचन किया
पहले दो दिनों की तरह तीसरे दिन भी दिनभर साहित्य और कला के जगत से दिग्गजों का साहित्य आजतक के मंच पर जमावड़ा रहा. दूसरे दिन के अहम सत्र में साहित्य और समाज में कवि, गीतकार और लेखक जावेद अख़्तर ने किया. जावेद अख्तर ने कहा कि आदमी को अपनी शोहरत और कामयाबी पर घमंड नहीं करना चाहिए. वहीं आखिरी सत्र में लोकगायक मामे खान ने अपनी प्रसिद्ध गीतों से महफिल में समां बांधा. इसके अलावा श्याम रंगीला ने अपने अंदाज में लोगों को खूब हंसाया.
वहीं पहले दिन की शुरुआत इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी के वेलकम स्पीच से हुई थी. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि 'साहित्य आजतक' हिन्दी साहित्य, संगीत और नाटक परंपरा को बढ़ावा देने के लिए साहित्य जगत के सितारों का यह जमावड़ा एक प्रयास है.
कार्यक्रम के पहले दिन सिंगर अनूप जलोटा और सिंगर तलत अज़ीज़ के साथ हंस राज हंस, नीलेश मिश्रा और कई नए कवियों ने शिरकत की. इनके अलावा सेंसर बोर्ड के प्रमुख और गीतकार, कवि प्रसून जोशी ने भी अपनी नई पुरानी कविताओं से भी महफिल में समां बांधा. पहले दिन का समापन मशहूर कव्वाल निज़ामी ब्रदर्स के सुरों से हुआ.
साहित्य आजतक की महफिल इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के आंगन में सजी थी.