
IPL Media Rights Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स ऑक्शन खत्म हो गए हैं. बीसीसीआई को आईपीएल 2023-27 के लिए बंपर कमाई हुई है और कुल बोली का आंकड़ा 48 हज़ार करोड़ के पार चला गया है. इस बार टीवी से ज्यादा ज़ोर डिजिटल राइट्स का रहा. आईपीएल मीडिया राइट्स चार अलग-अलग पैकेज में था, इनमें से पैकेज-सी को लेकर जो बोली लगी उसने हर किसी को हैरान किया है. ये क्या है और बोली कितनी लगी है, समझिए...
कितने पैकेज में बिके हैं आईपीएल के मीडिया राइट्स?
आईपीएल 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स के लिए 3 दिन तक मेगा ऑक्शन चला. इसमें चार अलग-अलग पैकेज शामिल थे, जिसके अलग-अलग बेस प्राइस थे. इनमें टीवी राइट्स, डिजिटल राइट्स, 18 स्पेशल मैच के राइट्स और विदेशी ज़मीन के लिए राइट्स शामिल थे.
• पैकेज-ए: टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच
• पैकेज-बी: डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच
• पैकेज-सी: स्पेशल मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच
• पैकेज-डी: ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच
पैकेज-सी क्या है और इसने क्यों चौंकाया?
पैकेज-सी में जिन स्पेशल मैच का ज़िक्र है, उसमें कुल 18 मैच प्रति सीजन हैं. यानी पांच के लिए कुल 90 मैच के लिए करार किया गया है. इसमें प्लेऑफ के मुकाबले, फाइनल मैच, ओपनिंग मैच और वीकेंड पर खेले जाने वाले डबल-हेडर मुकाबले शामिल हैं. इनके लिए बीसीसीआई ने अलग से डिजिटल राइट्स को बेचा है, ताकि कमाई को बढ़ाया जा सके. क्योंकि इन्हीं मैचों पर दर्शकों की सबसे अधिक नज़र रहती है, ऐसे में इसको भुनाया गया है.
इस पैकेज के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 11 करोड़ रुपये रखा गया था. इसे भी डिजिटल राइट्स की तरह वायकॉम-18 ने खरीदा है. वायकॉम-18 ने पैकेज-सी को 3258 करोड़ रुपये में अपने नाम किया. 11 करोड़ के बेस प्राइस वाला ये पैकेज 33 करोड़ रुपये प्रति मैच से अधिक तक चला गया.
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पैकेज-सी इतना अहम क्यों है?
क्योंकि ये प्लेऑफ, फाइनल, ओपनिंग मैच और वीकेंड मैच से जुड़ा है, ऐसे में इसकी अहमियत बढ़ जाती है. लेकिन इससे अलग बात ये है कि अब वायकॉम के पास इन 90 मैचों का एक्सक्लूज़िव राइट्स है, यानी अगर डिजिटल राइट्स वाला पैकेज-बी खरीदने के बाद भी अगर वायकॉम इसको नहीं खरीदता और कोई दूसरी कंपनी खरीद लेती, तब दोनों कंपनियों के पास प्रसारण का अधिकार रहता. लेकिन अब पूरी तरह से राइट्स वायकॉम-18 के अंडर में आ गए हैं.