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इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स ऑक्शन में टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए हैं. आईपीएल के सीजन 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स डिजनी स्टार और डिजिटल राइट्स रिलायंस (वायकॉम) ने खरीदे हैं. डिजनी स्टार ने टीवी राइट्स को 23,575 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि वायकॉम 18 ने 20,500 करोड़ रुपये में डिजिटल अधिकार हासिल किए. हालांकि बीसीसीाई की ओर से आधिकारिक ऐलान होना बाकी है.
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'स्टार ने अगले पांच वर्षों के लिए आईपीएल के भारतीय टीवी अधिकारों को बरकरार रखा है जबकि वायकॉम18 को डिजिटल राइट्स मिले हैं. केवल भारतीय टीवी और डिजिटल अधिकार से संयुक्त प्रति मैच मूल्य 107.5 करोड़ रुपये मिलने जा रहे हैं.' .
बीसीसीआई की कमाई 44 हजार के पार
प्राप्त जानकारी के अनुसार 2023 से 2027 तक पांच सत्रों के लिए कुल 410 आईपीएल मैचों के लिए पैकेज-ए (भारतीय उपमहाद्वीप टीवी राइट्स) को 23,575 करोड़ रुपये में बेचा गया है, जो प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये है. वहीं, पैकेज-बी 20 500 करोड़ रुपये में बेचे गए. इस तरह कुल मिलाकर बीसीसीआई ने दो पैकेजों को बेचने के बाद 44,075 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है.
जब दूसरे दिन नीलामी बंद हुई तो पैकेज-सी के लिए और 2000 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी. मंगलवार को पैकेज सी के साथ फिर से नीलामी शुरू होगी. अब तक, बोर्ड ने 46,000 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो कि 2018 के 16 347 करोड़ रुपये के नीलामी मूल्य से ढाई गुना अधिक है. टीवी का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये जबकि डिजिटल राइट्स का 33 करोड़ रुपये रखा गया था.
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'हम दो पैकेज बेचकर पहले ही 5.5 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंच चुके हैं. लेकिन 50 करोड़ रुपये प्रति मैच मूल्य के डिजिटल राइट्स काफी बड़ी चीज है. बेस प्राइस से लगभग 51 प्रतिशत की वृद्धि अभूतपूर्व है.'
चार पैकेज के लिए बोलियां
मीडिया राइट्स ऑक्शन में कुल चार पैकेज ए, बी, सी और डी के लिए बोलियां लग रही हैं. पैकेज-ए में केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स शामिल हैं. वहीं पैकेज-बी के जरिए केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए डिजिटल राइट्स दिए जाने हैं. पैकेज-सी में सीमित मुकाबलों जैसे प्लेऑफ के लिए डिजिटल राइट्स दिए जाएंगे जो केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे. वहीं पैकेड-डी में दुनिया के बाकी हिस्सों में प्रसारण के लिए टीवी और डिजिटल के लिए राइट्स प्रदान किए जा रहे हैं. इन चारों पैकेज का कुल बेस प्राइस 32 हजार करोड़ रुपये से अधिक है.