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IPL TV ratings : आईपीएल को बड़़ा झटका, व्यूवरशिप में 33 प्रतिशत गिरावट

एक तरफ भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) आईपीएल के सीजन 2023 से 2027 तक लेकर एक अलग तरह से मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी पर जोर दे रहा है, वहीं आईपीएल की व्यूवरशिप की गिरावट ने भी एक चिंता की बात सामने रखी है.

IPL 2022 (IPL) IPL 2022 (IPL)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 08 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 4:24 PM IST
  • आईपीएल की टीवी व्यूवरशिप घटी
  • दूसरे हफ्ते की व्यूवरशिप में गिरावट

आईपीएल के 15वें सीजन के दूसरे हफ्ते टीवी व्यूवरशिप में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है. रिपोर्ट के अनुसार दूसरे हफ्ते की व्यूवरशिप में  33% की गिरावट देखी गई है. टीवी व्यूवरशिप आईपीएल की सबसे बड़ी प्रॉपर्टी मानी जाती है. टेलीविजन व्यूवरशिप मॉनिटरिंग एजेंसी BARC की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल व्यूवरशिप पहले हफ्ते की तुलना में 3.57 मिलियन की जगह 2.52 मिलियन ही रही.

यह गिरावट पहले हफ्ते की ओवरऑल रीच 267 मिलियन से 14 फीसदी गिरकर 229 मिलियन तक पहुंच गई है. BARC के अनुसार वह ऐसे यूजर को काउंट करता है जिसने टीवी में आईपीएल को एक मिनट तक देखा हो. अब तक आईपीएल की व्यूवरशिप हर सीजन में पहले हफ्ते के साथ-साथ सीजन के अंत तक बरकरार रहती थी. मौजूदा आईपीएल के मुकाबले 26 मार्च से खेले जा रहे हैं. 

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आईपीएल के मौजूदा सीजन में चेन्नई और कोलकाता के बीच खेला गया पहला मुकाबला और पहले हफ्ते के रविवार के दिन खेले गए पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया मुकाबला ही 100 मिलियन यूजर के आंकड़े को पार कर पाया.

पहली बार आईपीएल की व्यूवरशिप में पहले हफ्ते के बाद 33 फीसकी गिर गई है. आईपीएल 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए जून में बोली लगनी है. अगले 5 सीजन के लिए बोर्ड ने लगभग 33 हजार करोड़ रुपए की रकम मीडिया और ब्राॉडकास्टिंग राइट्स के लिए फिक्स की है.

एक लंबे ब्रेक के बाद आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. दो महीने तक चलने वाले आईपीएल में इस सीजन 74 मुकाबले खेले जाने हैं. 

 

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