
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का आगाज़ होने जा रहा है और फैन्स का इंतज़ार खत्म होने को है. क्रिकेट के इस महाकुंभ के 15वें सीज़न में कई चीज़ें नई होने जा रही हैं. ब्रेक के बाद आईपीएल की घर वापसी हो रही है. इसी के साथ इस बार दो नई टीमें साथ में जुड़ने की वजह से BCCI पर पैसों की बरसात हो रही है.
इस बार IPL के सभी मैचों से बंपर कमाई होने की उम्मीद है. हर साल इवेंट का अहम हिस्सा पर्पल कैप (Purple Cap) और ऑरेन्ज कैप (Orange Cap) को भी इस बार स्पॉन्सर मिल गया है. इनसाइडस्पोर्ट के मुताबिक, Aramco कंपनी ने ऑरेन्ज और पर्पल कैप के लिए स्पॉन्सरशिप को साइन किया है. इसकी स्पॉन्सरशिप के लिए करीब 65 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं.
ये IPL इतिहास में पहली बार है कि दोनों कैप के लिए स्पॉन्सर मिले हैं. एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर को ऑरेन्ज कैप, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पर्पल कैप मिलती है. ये पहली बार होगा कि बीसीसीआई को 1000 करोड़ रुपये एक ही सीजन से मिलने के आसार हैं.
आईपीएल के साथ जुड़े हैं कई स्पॉन्सर
बीसीसीआई पहले ही आईपीएल के लिए टाइटल स्पॉन्सर TATA को साइन कर चुका है, जबकि दो एसोसिएट स्पॉन्सर भी साइन किए गए हैं. आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के लिए टाटा द्वारा बीसीसीआई को 400 करोड़ से अधिक रुपये प्रति सीज़न दिए जा रहे हैं.
इस बार Swiggy, Rupay, Paytm, Dream 11, Cred समेत अन्य कई कंपनियों द्वारा आईपीएल में अलग-अलग विज्ञापन दिए जाने हैं. गौरतलब है कि आईपीएल में मैच के दौरान कई तरह के अवॉर्ड दिए जाते हैं, जिनमें अलग-अलग तरह के स्पॉन्सर मिलते हैं.