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Jio के 90 फीसदी यूजर्स ने प्राइम को चुना: BofAML

रिलायंस जियो के अनुमानित 90 प्रतिशत ग्राहकों ने इसकी प्राइम मेंबरशिप को चुना है जो उसने अपने प्रचार के लिए शुरू की थी. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है.

जियो जियो
साकेत सिंह बघेल/BHASHA
  • नई दिल्ली,
  • 18 जून 2017,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST

रिलायंस जियो के अनुमानित 90 प्रतिशत ग्राहकों ने इसकी प्राइम मेंबरशिप को चुना है जो उसने अपने प्रचार के लिए शुरू की थी. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. स्टडी के मुताबिक, जियो के करीब 76 प्रतिशत ग्राहक उसकी इस प्रमोशनल पीरियड के खत्म होने के बाद भी इसकी सेवाओं को जारी रखने की इच्छा रखते हैं.

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रिपोर्ट में कहा गया है, 80 प्रतिशत यूजर्स के पास केवल एक जियो सिम है, इसमें 90 प्रतिशत के पास प्राइम मेंबरशिप है और 84 प्रतिशत ने जियो के मंथली टॉप-अप का भी भुगतान किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भुगतान करने वालों में अधिकतर ने 303 रुपये या 309 रुपये के पैक का भुगतान किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है, मजे की बात यह है कि सर्वे में जिन लोगों को शामिल किया गया है उनमें से केवल पांच प्रतिशत ही LYF फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि 40 प्रतिशत सैमसंग और 7 प्रतिशत iPhone का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये ऑन लाइन सर्वे जून महिने के बीच में ही किया गया और इसमें करीब 1,000 यूजर्स को शामिल किया गया था.

ये ग्राहक, बाजार के पूरे सेक्शन के नहीं बल्कि मध्यम और उच्च श्रेणी के यूजर्स हैं. दूरसंचार विनियामक ट्राई की एक रिपोर्ट के अनुसार दूरसंचार बाजार में पिछले साल पांच सितंबर को कदम रखने वाली इस कंपनी के ग्रहकों की संख्या इस वर्ष अप्रैल के अंत तक 11.2 करोड़ तक पहुंच गयी थी.

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इस तरह रिलायंस जियो की ग्राहक जोड़ने की रफ्तार एक नया कीर्तिमान है. रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में 68 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपनी पुरानी सेवा कंपनियों से बातचीत में 10-40 प्रतिशत तक रियायत प्राप्त की है. रिपोर्ट का परिणाम है कि भारती एयरटेल उच्च स्तर के यूजर्स के बाजार में जियो के साथ प्रतिस्पर्धा करने के मामले में सबसे अच्छी स्थिति में है और इस कंपनी को बाजार में विलय और अधिग्रहण की स्थिति में निम्न उपभोग करने वाले ग्राहकों के बीच फायदा होगा.

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