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राष्ट्र हितः खबर में रहने वाले मंत्री

उन 12 मंत्रियों का जायजा जो अहमियत रखते हैं, जो छूट गए उन्हें जाने दें...

विवादों से नहीं छूट रहा नाता... विवादों से नहीं छूट रहा नाता...
शेखर गुप्ता
  • नई दिल्ली,
  • 29 मई 2015,
  • अपडेटेड 4:09 PM IST

जब इस देश में हर कोई नरेंद्र मोदी के पहले साल पर ठोस राय दे रहा हो, मुझे वही काम फिर से करने के लिए माफ किया जाना चाहिए, अलबत्ता मेरा जोर मोदी की बजाए उनके मंत्रियों पर है. एक कप्तान उतना ही अच्छा हो सकता है जितनी अच्छी उसकी टीम होती है, फिर चाहे वह माही हो या मोदी.

अपने काम को सरल बनाने के लिए मैं 66 मंत्रियों की उनकी विशाल कैबिनेट में सिर्फ 10 को चुन रहा हूं. ये दस मंत्री सबसे ज्यादा अहम, सुर्खियों में रहने वाले और सबसे ज्यादा दिखने वाले लोग हैं और हर कोई अपनी-अपनी क्षमता के हिसाब से शीर्ष 10 में जगह रखता है. इनके पद की प्रकृति और अहमियत तथा पार्टी के भीतर वरिष्ठता अहम चीज है लेकिन अनिवार्यतः निर्णायक कारक नहीं है. इसीलिए हम ग्रामीण विकास, कृषि और स्वास्थ्य विभाग के मंत्रियों वीरेंदर सिंह, राधामोहन सिंह और जे.पी. नड्डा के प्रदर्शन का आकलन नहीं कर रहे, जिनके बारे में हम ज्यादा नहीं जानते हैं. हम सिर्फ दस (वास्तव में 12) को चुन रहे हैं इसलिए हम उन्हें बढ़ते क्रम में 1 से 10 की रेटिंग देंगे.

1. मानव संसाधन विकास, स्मृति ईरानी
मंत्रिपरिषद में वे सबसे युवा, सबसे साफ बोलने वाली और मीडियाप्रिय हैं जिनकी उम्र कैबिनेट की औसत उम्र 57 साल से दो दशक पीछे है. ऐसे मंत्रालय के लिए वे उपयुक्त हैं जिसकी बुनियादी जिम्मेदारी यह तय करना है कि देश की युवा और युवतर आबादी इस देश के लिए विनाशकारी नहीं, लाभकारी साबित हो. साल भर के कार्यकाल में इन्हें कई जीत हासिल हुई है. अत्यधिक औपचारिक शिक्षा के कथित अभाव और पावन येल विश्वविद्यालय से मिले प्रमाणपत्र का अपमान करने के नाम पर निशाना बनाए जाने के प्रयासों को इन्होंने सफलतापूर्वक ध्वस्त किया है. इसके पीछे वजह यह है कि हमारे प्रधानमंत्री के बाद अंग्रेजी और हिंदी, दोनों भाषाओं में वे ही सबसे ज्यादा वाकपटु हैं. इनकी जीत का एक चेहरा उत्तरी दिल्ली में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति दिनेश सिंह हैं तो दूसरा चेहरा दक्षिणी दिल्ली स्थित आइआइटी के निदेशक आर.के. शेवगांवकर हैं. अफसोस कि दिल्ली के पूरब और पश्चिम में राष्ट्रीय स्तर के ऐसे प्रतिष्ठित संस्थान मौजूद नहीं हैं. प्रतिष्ठित परमाणु वैज्ञानिक और आइआइटी बंबई के चेयरमैन अनिल काकोडकर ने बहुत शालीनता से इस ओर संकेत किया था कि ईरानी आइआइटी के निदेशकों के चयन की तय प्रक्रियाओं को बदल रही हैं. एनसीईआरटी के मुखिया जा चुके हैं. कुछ और की बारी है. उनका वादा है कि वे एचआरडी मंत्रालय को और ज्यादा विवादास्पद बना डालेंगी. इस अर्थ में कहें तो इनके भीतर एनडीए का जयराम रमेश बनने की अदभुत संभावना है जो अच्छे सरोकार को भी विवादास्पद बना दे.

2. जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण, उमा भारती
इन्होंने अपने मंत्रालय के साथ कुछ भी नहीं किया है, बावजूद इसके स्मृति ईरानी से दोहरी रेटिंग इन्हें इसलिए दी जा रही है क्योंकि इन्होंने वास्तव में मंत्रालय का कोई नुक्सान नहीं किया है और कोई नया विवाद नहीं खड़ा किया है. वास्तव में, इनके बरदाश्त की दाद दी जानी चाहिए कि इन्होंने विश्व हिंदू परिषद द्वारा गंगा पर राफ्टिंग को रोकने के लिए चलाए गए अभियान से किनारा कर लिया जिसे पुरानी हिंदी फिल्मों की तर्ज पर कम कपड़े पहने अधभीगे, लिपटे और चिल्लाते हुए राफ्टिंग करते युवाओं से दिक्कत थी. बेशक, दस में दो अंक तो बनते हैं.

3. अल्पसंख्यक मामले, नजमा हेपतुल्ला
हमारी राजनीति में सर्वाधिक अनुभवी शख्सियतों में एक नजमा जी देर से भगवावादी हुई हैं और अपने पद को एक से ज्यादा तरीकों से गरिमा प्रदान करती दिखती हैं. वे अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले उन चार या पांच मंत्रियों में हैं जो इस कैबिनेट का हिस्सा हैं (यह इस पर निर्भर करता है कि आप अल्पसंख्यक को कैसे परिभाषित करते हैं). यह संख्या अब तक की सबसे कम है. इन्होंने भी बहुत कम काम किया है और यहां उन्हें उतने ही अंक दिए जा रहे हैं जितने में पुराने जमाने में लोग पास हो जाया करते थे, क्योंकि वे खबरों से दूर रही हैं. इन्होंने न तो अल्पसंख्यकों की सुविधा के लिए कोई काम किया है और न ही किसी पुराने उपाय जैसे कि हज सब्सिडी, मदरसों के कंप्यूटरीकरण, वगैरह के साथ छेड़छाड़ की है.

4. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस (राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार), धर्मेंद्र प्रधान
पिछले दो दशकों के दौरान सर्वाधिक विवादास्पद मंत्रालय के भीतर वे तकरीबन अनजान चेहरा हैं. इन्हें वह काम दिया गया जो यूपीए में वीरप्पा मोइली, जयपाल रेड्डी, मुरली देवड़ा और मणिशंकर अय्यर के जिम्मे था. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इन पर भरोसा था कि ये भ्रष्ट नहीं होंगे. इस मंत्रालय में कायम कॉर्पोरेट लॉबियों और दलालों के जाल को तोड़ दिया गया है और कई के खिलाफ तो कॉर्पोरेट जासूसी के मामले में मुकदमा तक चल रहा है. इन्होंने तेल कीमतों में यूपीए के दौर में लाए गए सुधार को जारी रखने में प्रधानमंत्री की मदद की है और एलपीजी सब्सिडी को नकदी हस्तांतरण की ओर सहजता से प्रवृत्त किया है, जो मोदी सरकार की सबसे बड़ी कामयाबियों में एक है.

समस्या यह है कि पेट्रोलियम मंत्रालय में भ्रष्टाचार को रोकने का इनका तरीका वैसा ही है जैसा रक्षा मंत्रालय में ए.के. एंटनी का हुआ करता था. खुद को सुरक्षा कवच में लपेट लो और चुपचाप पड़े रहो ताकि कुछ भी गलत न हो पाए. थोड़ी छूट लेते हुए कहें तो नए निवेशों, शेल गैस, ताजा अन्वेषण, इस मंत्रालय में सब कुछ का एंटनीकरण हो गया है.

5. गृह, राजनाथ सिंह; सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी, नितिन गडकरी
गृह मंत्री राजनाथ सिंह अपने मंत्रालय में मोटे तौर पर सुर्खियों से दूर ही बने रहे हैं. यहां महाराणा प्रताप बनाम अकबर की उनकी इतिहास की समझ से हमें कोई मतलब नहीं है लेकिन सबसे ज्यादा सियासी मंत्रालय में उनका नेतृत्व काफी महीन रहा है. जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और बीजेपी के बेमेल गठबंधन के सहारे उन्होंने इम्तिहान पास कर लिया है. अब दिल्ली में उनकी परीक्षा होनी है. 


एनडीए सरकार के सबसे ज्यादा सौम्य और हमेशा संवाद के लिए तैयार मंत्री गडकरी को और ज्यादा अंक मिले होते अगर उन्होंने रोजाना राजमार्गों के निर्माण से संबंधित अतिरंजित दावे न किए होते. तथ्य यह है कि राजमार्गों के निर्माण को यूपीए ने इतना गडमड कर रखा था कि उसकी सफाई करने में किसी को भी साल भर से ज्यादा लग सकता था. अधिकतर ठेकेदार दिवालिया हो गए हैं और भाग खड़े हुए हैं, कई ऐसे हैं जो जमीन की अनुपलब्धता के चलते देरी के बहाने निकल लिए हैं और कई तो महज मिट्टी, रेता और ईंटों की अनुपलब्धता के चलते कट लिए हैं क्योंकि यूपीए के पर्यावरण मंत्रालय ने सब कुछ अपने नियंत्रण में ले लिया था. गडकरी अगर अपनी इस मुश्किल को पहले समझा पाते तो यह कहीं बेहतर होता.

6. ऊर्जा और कोयला (राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार), पीयूष गोयल
इस युवा मंत्री को पहली श्रेणी से पास किया जाता है क्योंकि इन्होंने कोयला क्षेत्र में मौजूद नीतिगत जाले को साफ किया है. गैर-परंपरागत ऊर्जा स्रोतों पर भी इनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है जो प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं का हिस्सा है. सवाल उठता है कि जब देश में अक्सर काफी ज्यादा बिजली होती है (ग्रिड में वह बिजली जिसे कोई खरीदना नहीं चाहता) और बिजली इतनी ज्यादा कटती भी है, तो भारत अब तक इस हास्यास्पद विरोधाभास में कैसे फंसा हुआ है? ऐसा इसलिए क्योंकि देश में ऊर्जा की आर्थिकी चरमराई हुई है और कोई आश्चर्य नहीं कि इस कारोबार में लिप्त हर कोई चरमरा चुका है, चाहे वे कोयला खनन करने वाले हों, उत्पादक या वितरक और उनके बैंकर. यह राजनैतिक अर्थशास्त्र से जुड़ा कहीं व्यापक मसला है और ईमानदारी से कहें तो इस मंत्री के वश के बाहर की बात है. यह बात अलग है कि जयंत सिन्हा, निर्मला सीतारमन, किरन रिजिजु और राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ के साथ मिलकर गोयल बीजेपी की अगली पीढ़ी की ठोस टीम बनाते दिखते हैं.

7. रक्षा, मनोहर पर्रीकर; रेलवे, सुरेश प्रभु
पर्रीकर को मंत्रालय में कार्यभार संभाले कम वक्त हुआ है लेकिन उनके आने से साउथ ब्लॉक में नई ताजगी और अनौपचारिकता आ गई है. इसके अलावा, एंटनी की आठ साल लंबी चुप्पी के बाद एक ऐसे रक्षा मंत्री का होना शानदार अनुभव है जो पहुंच के भीतर है और साफ-साफ बोलता है, भले ही विवाद खड़े करने वाले ऐसे अटपटे बयान दे देता हो कि आतंकवादी को पकडऩे के लिए आतंकवादी को काम पर लगाओ. उनके काम में आइआइटी बंबई से प्राप्त शिक्षा और उनकी ईमानदारी सहायक है. उन्हें हालांकि यह अब भी स्थापित करना है कि इस काम का मतलब दुनिया की चौथी सबसे बड़ी फौज का प्रबंधन करने से कहीं ज्यादा आगे का है. रक्षा और निषेध का समूचा सिद्धांत रिवॉल्यूशन इन मिलिटरी अफेयर्स से लेकर युटिलिटी ऑफ फोर्स जैसी बहसों से विकसित हुआ है. ऐसे रक्षा मंत्री की दरकार है जो इनमें माहिर हो.

सुरेश प्रभु को मोदी ने अपने पसंदीदा मंत्रालय के लिए चुना है और वे पूरे साहस के साथ पटरी पर उतर चुके हैं. पहली बार रेल बजट में किसी नई गाड़ी का ऐलान नहीं किया गया और मंत्रालय के पुराने लोकप्रियतावादी रवैए को पलट दिया गया. उनका काम काफी बड़ा है इसलिए उन्हें वक्त दिया जाना चाहिए और धैर्य बरतना चाहिए.

8. वित्त, अरुण जेटली
कैबिनेट में दूसरे सबसे अहम व्यक्ति के तौर पर जेटली ने अपने प्रधानमंत्री की पूरी इज्जत रखी है. उनका बजट प्रगतिशील था हालांकि आंकड़ों को लेकर शिकायतें तो होती ही रहेंगी और ऐसा हमेशा होता आया है. वे कारोबारियों और मीडिया की पहुंच के भीतर हैं (सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में भी) तथा महीन बातें भी करते हैं. वे और ज्यादा अंक इसलिए नहीं पा सके क्योंकि पुरानी तारीख से करारोपण वाले उपबंध को समाप्त करने और एफआइआइ के मामले में मैट वाले मसले को हल कर पाने में संकोच कर गए, जिसके चलते कर का आतंक और ज्यादा बढ़ गया है.

9. विदेश मामले, सुषमा स्वराज
ऐसे काम में जहां बाकी कामों के मुकाबले ज्यादा बोलने की जरूरत होती है, वहां सबसे शांत मंत्री अपना काम चुपचाप किए जा रही हैं. प्रासंगिक मंचों पर हालांकि सुषमा ने अपनी जबान कायदे से खोली है और विदेश नीति पर अपने प्रधानमंत्री के नए विचारों को शानदार तरीके से पेश किया है. उन्होंने विदेश मंत्रालय का बढिय़ा प्रबंधन किया है, उसके मानवीय चेहरे को सामने रखा है और यमन में फंसे भारतीयों की गुहार पर सीधे सोशल मीडिया पर उनके साथ संवाद किया है. इन्होंने पूरी प्रतिष्ठा के साथ प्रधानमंत्री के लिए मंच को छोड़ दिया है. इसीलिए इंडिया टुडे के ताजा सर्वेक्षण में लोगों ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ मंत्री बताया है. मेरे हिसाब से उनका सबसे बढिय़ा प्रदर्शन संसद में बांग्लादेश के साथ भू-सीमा विवाद पर रहा जिसमें उन्होंने सभी दलों को राजी कर लिया.

10. सांख्यिकी (राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार), विदेश मामले (राज्यमंत्री), वी.के. सिंह
अवकाश प्राप्त जनरल वी.के. सिंह हमारी सूची में महज एक वजह से अव्वल हैं, भले ही हम यह नहीं जानते कि अपने स्वतंत्र प्रभार में उन्होंने कोई दिलचस्प काम किया है या नहीं. उन्हें दो विशेष कार्यभार दिए गए थेः यमन में फंसे भारतीयों को निकाल लाने का काम, जिसे उन्होंने एक सच्चे सिपाही की तरह पूरा किया. दूसरा काम उन्हें मीडिया को साधने का दिया गया था. यह काम भी उन्होंने अकेले ही कर डाला. वे इकलौते मंत्री हैं जिनकी प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक प्रशंसा की है.
 
ट्विटर की दुनिया को उन्होंने 'प' राशि का एक शब्द नवाजा, ठीक जैसे विशाल भारद्वाज ने 'च' राशि का शब्द दिया. उन्हें हम पूरी गंभीरता से यह रेटिंग दे रहे हैं और यह रेखांकित करना चाहूंगा क्योंकि मैं जब उनकी प्रशंसा कर रहा हूं (जैसी कि मैंने पाकिस्तानी उच्चायोग में राष्ट्रीय दिवस पर उनके जाने पर की थी) तब भी उनके लाखों चहेते मेरे पीछे पड़े हैं. देखते हैं, दस में दस अंक यह बदल पाते हैं या नहीं!

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