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वार्षिक विशेषांक: गौरवशाली अतीत की परंपरा हैं बिहार के सांस्कृतिक उत्सव

यहां भिखारी ठाकुर जैसे सांस्कृतिक नायकों की परंपरा है, तो राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिहार के चित्रकारों, रंगकर्मियों, संगीतकारों की प्रभावी उपस्थिति है.

aajtak.in
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  • 20 नवंबर 2015,
  • अपडेटेड 5:41 PM IST

बिहार का सांस्कृतिक अतीत बेहद गौरवशाली रहा है. इस अतीत के गर्भ से ही राज्य अपनी सांस्कृतिक सक्रियता के सूत्र तलाशता है. बिहार की सांस्कृतिक सक्रियता राजनीति और सत्ता की मुखापेक्षी कभी नहीं रही है. यह जनता की ओर से पालित-पोषित होता रहा है. अगर हम निकटतम अतीत की बात करें, तो भिखारी ठाकुर जैसे सांस्कृतिक महानायक की याद आती है. स्त्रियों के जीवन की शोकगाथा को उन्होंने सहज कलात्मकता के साथ अभिव्यक्त किया और जन-जन में लोकप्रिय हुए. गोपालगंज के रसूल ने अपने नाटकों से आजादी के संघर्ष की लौ को तीव्र किया. पूरबी गीतों के गायक महेंद्र मिश्र ने जीवन के राग-विराग को शब्द और वाणी से ऐसी अभिव्यक्ति दी कि आज भी उनके बोल जन-जन में लोकप्रिय हैं. आजादी के बाद की सबसे मधुर और विश्वसनीय आवाज बनकर पूरे प्रदेश को संपादित करने वाली कोकिल-कंठी विंध्यवासिनी देवी ने अपने लोकगीतों से हमारी आत्माओं को सींचा. हमारी संस्कृति ने अपने सारे दरवाजों को खोलकर रखा और सञ्जय समाज के लिए वर्जित भूमि से उपजी कलाओं को भी सम्मान दिया. इसी उदारता ने मुजफ्फरपुर के चतर्भुज स्थान की गायकी को देश की श्रेष्ठ गायकी परंपरा में शामिल किया और पन्ना देवी तथा वज्जन खां जैसी गायन प्रतिभाएं परवान चढ़ीं.

बिहार ने संगीत की गौरवशाली ध्रुपद परांपरा को पं. रामचतुर मलिक और पं. सियाराम तिवारी जैसी विभूतियों के बल पर पाला-पोसा है. चित्रकला की दुनिया में पटना कलम एक यादगार उपस्थिति रही है. ईश्वरी प्रसाद वर्मा इस शैली के क्चयात चित्रकार रहे हैं. राधामोहन, दामोदर प्रसाद अम्बष्ट और उपेंद्र महारथी जैसे आधुनिक चित्रकारों ने अपने रंगों और कूचियों से हमें गौरवान्वित किया है. आज देश भर में सांस्कृतिक महोत्सवों के आयोजन की होड़ मची है, पर आजादी के तत्काल बाद जगदीशचंद्र माथुर ने वैशाली महोत्सव की परिकल्पना की थी. संभवत: यह देश का पहला सांस्कृतिक महोत्सव था और यह आयोजन अपनी जन-भागीदारी के लिए देश भर में चर्चित हुआ. राजगीर महोत्सव और बौद्ध महोत्सव सहित अन्य कई आयोजन भी होते रहे हैं. लेकिन ये सब आज सरकारी धन के दुरुपयोग के लिए कुख्यात हो गए हैं. पटना में विभिन्न प्रसिद्ध कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे हैं. दशहरा के दिनों में संगीत की उत्सवधर्मिता अपने चरम पर होती है. इस उत्सवधर्मिता को भी राजनीति की नजर लगी. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इस परंपरा की वापसी हो रही है.

संस्कृति की नद्ब्रज को केवल आयोजनों और उत्सवों के आधार पर नहीं मापा जा सकता. सामाजिक सरोकारों से उसके जुड़ाव से ही उसकी महत्ता तय होती है. संस्कृतिकर्म सामाजिक संघर्षों में उत्प्रेरक की भूमिका निभाता है. राजनीति की उदासीनता, सत्ता के प्रपंचों और अपसंस्कृति के हमलों के बावजूद हमारी बोली-बानी, हमारे गीत-नाद और हमारे पर्व-त्योहार आज भी जीवित हैं और जन-जीवन को स्पंदित कर रहे हैं. आज देश के कई श्रेष्ठ कवि-लेखक, रंगकर्मी, चित्रकार, संगीतकार बिहार के हैं और जिनकी उपस्थिति से हमारा सांस्कृतिक परिदृश्य प्रभावशाली बनता है.

बिहार में विकास और बदलाव को लेकर जो अंतर्विरोध हैं, उनके कारण संस्कृति के सवाल आज ज्यादा अहम हो उठे हैं. संस्कृति मनुष्य के भीतरी जगत और बाहरी जगत के बीच एक क्रियाशील और सृजनात्मक संबंध स्थापित करती है. इस भीतरी जगत के तमाम पक्ष संस्कृति की दुनिया से ही संचालित होते हैं. लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में लेखकों, कवियों, संगीतकारों, रंगकर्मियों और चित्रकारों की भूमिका को पूरा देश देख चुका है.

बिहार का संस्कृति मंत्रालय अपने सीमित साधनों, लचर प्रशासनिक व्यवस्थाओं और कल्पनाशक्ति के अभाव के बीच जो भी आयोजन करता है, उसे कलात्मकता और जनप्रियता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए अभी लंबी यात्रा तय करनी है. पटना के अलावा कई जनपदीय नगरों ने भी अपनी सांस्कृतिक सक्रियता से राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. आज यहां वर्ष भर में राष्ट्रीय स्तर के लगभग दस नाट्य-समारोह होते हैं, जिनमें भागीदारी के लिए देश के नामचीन रंगकर्मी प्रतीक्षा करते हैं. संगीत के कार्यक्रमों और कला प्रदर्शनियों की निरंतरता नए सिरे से विकसित हो रही है. यहां की लोक कलाओं ने समाज के नए यथार्थ से अपना रिश्ता सघन किया है. स्त्रियों, श्रमिकों और किसानों के अनंत कंठों से आज नए लोकगीत फूट रहे हैं.

इन दिनों संस्कृति को धर्म के आवरण में पेश किया जा रहा है, पर बिहार ने कभी भी संस्कृति को धर्म के उपकरणों से नहीं परखा. सांस्कृतिक मूल्यों को समाज के विकास से जोड़कर देखे बिना यहां संस्कृति की परख संभव नहीं है. यही कारण है कि राजनैतिक और सामंती गठबंधनों के बावजूद गांवों-कस्बों की सामाजिक समरसता को आज तक नष्ट नहीं किया जा सका है. यही वजह है कि बिहार का सांस्कृतिक जगत विभिन्न प्रतिकूलताओं के बावजूद जीवित है. समाज के दिन जैसे-जैसे बहुरेंगे, प्रदेश की भावी संतानें साहित्य-संगीत-रंगमंच आदि विविध कलाओं की सांस्कृतिक दीप्ति से आलोकित होती रहेंगी.

(लेखक कथाकार, नाटककार और संस्कृतिकर्मी हैं)

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