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सोशल मीडिया में दिल्ली चुनाव: मफलरमैन बनाम मोदी मैनिया

दिल्ली चुनावों में इस बार सोशल मीडिया अहम रोल निभाने वाला है. AAP के 'मफलरमैन' अरविंद केजरीवाल कई दिनों से ट्विटर पर छाए हुए हैं तो BJP ने भी अपने कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली में चुनाव प्रचार अब मफलरमैन बनाम मोदी मैनिया में तब्दील हो गया है.

muffler man vs Modi Mania muffler man vs Modi Mania
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 03 दिसंबर 2014,
  • अपडेटेड 9:21 PM IST

दिल्ली चुनावों में इस बार सोशल मीडिया अहम रोल निभाने वाला है. AAP के 'मफलरमैन' अरविंद केजरीवाल कई दिनों से ट्विटर पर छाए हुए हैं तो BJP ने भी अपने कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली में चुनाव प्रचार अब मफलरमैन बनाम मोदी मैनिया में तब्दील हो गया है.

जिस मफलर को मजाक बनाया, अरविंद केजरीवाल पर चुटकुले सुने सुनाए गए, उसी मफलर को आम आदमी पार्टी ने प्रचार का हॉलीवुडिया रंग दे दिया है. जिसमें बैटमैन रिटर्न्स की तर्ज पर मफलर मैन के लौटने और दिल्ली से भ्रष्टाचार भागने का नारा है. आम आदमी पार्टी का ये दांव चल भी गया है. दिल्ली में सोशल मीडिया पर मफलर मैन को पसंद करने वालों की तादाद बढ़ गई है और पार्टी का हौसला बढ़ रहा है. आंकड़े कहते हैं कि मफलर मैन हर घंटे करीब 1500 बार इस्तेमाल हो जाता है और पिछले 1 दिन में 32 जार बार ट्वीट किया जा चुका है. साथ ही पिछले 7 दिन में 2 लाख 28 हजार ट्वीट के साथ मफलर मैन नंबर 1 पर ट्रेंड कर रहा है.

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24 घंटे काम कर रही AAP की टीम
इन दिनों सोशल मीडिया चुनावी राजनीति का अहम हिस्सा है और इसीलिए आम आदमी पार्टी ने इसके लिए थ्री लेवल टीम तैयार की है. इस टीम के लोग लगातार 24 घंटे करीब 12 लोग काम करते हैं. साथ ही पूरी दुनिया में 100 ऐसे वॉलंटियर्स हैं जो पार्टी के संपर्क में रहकर 4 घंटे सोशल मीडिया को देते हैं, तो वहीं एक हजार समर्थक अपने तरीके से इसका प्रचार सोशल मीडिया पर करते हैं.

लेकिन बड़ा सवाल ये है कि प्रचार के इस नए तरीके को काटने के लिए बीजेपी के पास क्या विचार है. पार्टी खुद को सोशल मीडिया पर तैयार कर रही है. फेसबुक के हजारों को लाखों में तब्दील करने की तैयारी है. बीजेपी के पास ब्रांड मोदी हैं, प्रचार के लिए सांसदों की सेना है, पारंपरिक हथियार हैं और सोशल मीडिया भी है, लेकिन कांग्रेस के पास फिलहाल कोई चेहरा नहीं है, बाकी सबका होना उतना मायने नहीं रखता.

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बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तरह दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी सोशल मीडिया पर ख़ासा फोकस किया है. मोदी के मिशन 60 के लिए दिल्ली बीजेपी ने सोशल मीडिया अभियान चला रखा है.

पार्टी का अपने कार्यकर्ताओं को निर्देश
-दिल्ली बीजेपी के सभी सक्रिय 5000 कार्यकर्ताओं का फेसबुक अकाउंट जरूरी.
-बीजेपी कार्यकर्ताओं का ट्विटर अकाउंट भी होना चाहिए.
-एक कार्यकर्ता कम से कम 5 व्हाट्सएप्प ग्रुप में जरूर हो. इसके अलावा 1 टेलीग्राम ग्रुप और 1 हाइक ग्रुप बनाना भी जरूरी है.
-बीजेपी ने सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं को रोज 50 से 100 नए फेसबुक फ्रेंड बनाने का निर्देश दिया है.
- 31 जनवरी तक 2015 तक हर कार्यकर्ता को कम से कम 5000 फेसबुक फ्रेंड बनाने होंगे.
- सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं को दिल्ली बीजेपी का फेसबुक पेज लाइक करना है. इसके अलावा अपने सभी सोशल मीडिया मित्रों के साथ शेयर करना है.
- फिलहाल दिल्ली बीजेपी फेसबुक पेज पर 12.5 लाख लाइक्स हैं. बीजेपी ने इसे 25 लाख लाइक्स तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.
- दिल्ली बीजेपी फेसबुक पेज पर लगी कवर फोटो को ही अपने फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम की कवर फोटो बनाना है.

दिल्ली बीजेपी फेसबुक पेज की सभी पोस्ट्स और इवेंट्स को सभी कार्यकर्ताओ को तुरंत लाइक और शेयर करना है साथ ही दिल्ली बीजेपी के ट्वीट्स को रीट्वीट करना है. सभी सक्रिय कार्यकर्ता प्रदेश कार्यालय द्वारा दिए गए संदेश को कम से कम 5 व्हाट्सप्प ग्रुप, 1 टेलीग्राम ग्रुप और 1 हाईक ग्रुप में तुरंत शेयर करेंगे.

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बीजेपी को मालूम है कि सोशल मीडिया पर कैम्पेन की वजह से मोदी लहर से पूरे देश को आसानी से जोड़ा गया था...वहीं, आम आदमी पार्टी पिछले विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया पर छाई हुई थी. बीजेपी अब इस रेस को और बड़े पैमाने पर ले जाना चाहती है. सोशल मीडिया पर उसकी तैयारियां तो यही कह रही हैं.

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