
सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook ने होम पेज पर एक बदलाव किया है. शुरुआत से फेसबुक के होम पर Create Account के नीचे एक टैगलाइन लिखी होती है. अब से पहले ये थी टैगलाइन – It’s free and always will be. मतलब ये कि फेसबुक फ्री है और हमेशा रहेगा, लेकिन अब इसे हटा लिया गया है. तो क्या अब फेसबुक फ्री नहीं रहेगा?
Facebook ने पुराने टैगलाइन को इस नए टैगलाइन से रिप्लेस किया है – It’s quick and easy. यानी ये क्विक है और आसान है. ट्विटर और फेसबुक पर यूजर्स इसका स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं और ये पूछ रहे हैं कि क्या फेसबुक अब फ्री नहीं रहेगा.
2008 से लेकर अब तक होम पेज पर फेसबुक को फ्री बताया जाता रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं है. USA Today की एक रिपोर्ट मे इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और साइबर लॉ के प्रोफेसर Mark Bartholomew ने कहा है कि फेसबुक ने इसे पब्लिक सेंटिमेंट की वजह से चेंज किया है. क्योंकि आम जनता अब फेसबुक को फ्री नहीं मानती है.
बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने ये बदलाव 7 अगस्त के बाद किया है. गौरतलब है कि कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद से फेसबुक सवालों के घेरे में रहा है और अमेरिकी सेनेटर्स सहित प्राइवेसी एक्स्पर्ट्स इल्जाम लगाते रहे हैं कि फेसबुक फ्री होने का ढोंग करता है, जबकि यूजर्स का डेटा बेच कर कंपनी पैसे कमाती है.
आपको बता दें कि इस बदलाव के लिए फेसबुक ने कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है. आम तौर पर फेसबुक के बड़े फीचर्स जारी करने से पहले कंपनी इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल ब्लॉग में देती है.
लेकिन होम पेज के इस टैगलाइन में बदलाव के बाद फेसबुक के एक प्रवक्ता ने USA Today से कहा है कि फेसबुक फ्री ही रहेगा, लेकिन कंपनी समय समय पर प्रॉडक्ट्स और लैंडिंग पेज को रिफ्रेश करती है.