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न्यूज फीड में दिखेंगे ऑग्मेंटेड रियलिटी विज्ञापन, प्रोडक्ट खरीदने से पहले कर सकेंगे ट्राई

ऑग्मेंटेड रियलिटी आधारित विज्ञापनों के अपने दायरे होंगे, क्योंकि हर प्रोडक्ट्स को इस टेक्नॉलॉजी के जरिए ऑनलाइन ट्राई नहीं कर सकते हैं.

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Munzir Ahmad
  • नई दिल्ली,
  • 11 जुलाई 2018,
  • अपडेटेड 3:50 PM IST

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड विज्ञापनों की टेस्टिंग शुरू कर दी है. कंपनी ने 2016 में MSQRD नाम का ऐप खरीदा था जो दरअसल एक फेस फिल्टर है जिसमें ऑग्मेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल करते हुए चेहरा स्वैप से लेकर उसे बदला जाता है. कंपनी ने अब ऐलान किया है कि जल्द ही न्यूज फीड में ऑग्मेंटेड रियलिटी वाले ऐड दिखेंगे.

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फिलहाल ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) आधारित विज्ञापन टेस्टिंग फेज में हैं और सबसे पहले इसे अमेरिकी यूजर्स के लिए लाया जाएगा. इस विज्ञापन के तहत विज्ञापन देने वाली कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट्स का विज्ञापन दिखाएंगी जिससे यूजर्स ऑनलाइन ही ट्राई कर सकेंगे.

इसके लिए फेसबुक ने सन ग्लास का विज्ञापन का उदाहरण दिया है जिसे मैसेंजर के कैमरे को यूज करते हुए यूजर्स फिल्टर की तरह ही दिए गए सनग्लास को ट्राई कर सकते हैं. इससे पहले भी कई ऐप्स और प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां ऑग्मेंटेड रियलिटी के जरिए कस्टमर्स प्रोडक्ट खरीदने से पहले बिना उसे घर में लाए बिना स्टोर विजिट के ही ट्राई कर सकते हैं.

ऑग्मेंटेड रियलिटी आधारित विज्ञापनों के अपने दायरे होंगे, क्योंकि हर प्रोडक्ट्स को इस टेक्नॉलॉजी के जरिए ऑनलाइन ट्राई नहीं कर सकते हैं. फिलहाल ऐक्सेसरीज, कॉस्मेटिक और फर्नीचर जैसे प्रोडक्ट्स के AR विज्ञापन न्यूज फीड में दिखेंगे जिसे आप कैमरा यूज करते हुए ट्राई कर सकेंगे.

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रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के अलावा कई कंपनियां जैसे Sophora, Wayfair और Pottery Barn भी हैं जो इसकी टेस्टिंग करने की तैयारी हैं. आने वाले समय में फेसबुक का न्यूज फीड विज्ञापनकर्ताओं और कस्टमर्स के लिए वर्चुअल ट्रायल रूम का भी काम करेगा.

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