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इंडिया टुडे वार्षिकांक 2016: युवा वही जो निर्भय, निष्पक्ष, निर्बैर है

गीता और रामायण के मूल्यों को इस दौरान कई महापुरुष श्लोक से लोक में लेकर आए. गांधी का आज भी उतना ही आध्यात्मिक प्रभाव. हमारा किसान-मजदूर भी इन दशकों की शख्सियत.

मोरारी बापू की नजर में भारतीयता मोरारी बापू की नजर में भारतीयता
शिवकेश मिश्र
  • नई दिल्ली,
  • 05 दिसंबर 2016,
  • अपडेटेड 3:28 PM IST

भारतीय जीवन मूल्यों में पिछले 20-30 साल में बदलाव के बारे में मुझे लग रहा है कि जो निचले पाए वाले लोग हैं, शताद्ब्रिदयों से वंचित, उपेक्षित और मध्यम वर्ग वाले, जो न इधर हैं न उधर, मेरा दर्शन ऐसा है कि ये दो तबके सत्संग से, विवेक से ऊपर आ रहे हैं. धीरे-धीरे डेवलप हो रहे हैं. लेकिन जो हाइ वाले हैं, मुझे नहीं लग रहा कि वे उठ रहे हैं. वो शायद नीचे आ रहे हैं. पद, प्रतिष्ठा, पैसे...न्न्या-न्न्या नहीं है! कीर्ति के स्वर्णिम शिखर पर लोग बैठे हैं. लेकिन जैसा मानस में लिखा है, ऊंच निवास नीच करतूती. (शायर) मजबूर साहब ऐसा कहते थे कि मिलने का एक ही उपाय है, जो नीचे है, ऊपर आए और ऊपर वाला थोड़ा नीचे आए. तो बीच में ही मुलाकात हो सकती है. बुद्ध ने शायद इसी को मध्यम मार्ग कहा हो. धर्म-अध्यात्म क्षेत्र में काम करने वाले प्रमुख नामों में गांधी तो वैसे (दो-तीन) दशकों (के दायरे) से बाहर चले गए, फिर भी मैं उनका नाम लूंगा. राम नाम की अद्भुत आध्यात्मिक शक्ति को महसूस करते हुए इस शख्स ने बहुत काम किया. मुझे लगता है, गांधी की चुंबकीय शक्ति केवल सत्य और अहिंसा है, वर्ना न तो उनके बॉडी लैंग्वेज में ऐसा कुछ है और मैं आदर के साथ कह रहा हूं, न गांधी बापू ऐसे स्वरूपवान हैं, न वाणी में ऐसा कुछ है जो स्पेलबाउंड (विस्मित) कर दे. कुछ नहीं, एक सीधा-सादा फरिश्ता. लेकिन सत्य और अहिंसा ने इतना काम कर दिया. मैं तो फिर एक वस्तु और जोड़ता हूः सत्य, प्रेम और करुणा, ये प्रस्थानत्रयी जिसकी होगी और इस प्रकार का त्रिवेणी संगम जिसके जीवन में होगा, वह कुछ और ही होगा. गांधी ज्यादा तो राम के सत्य को और राम नाम को केंद्र में रखकर बात करते हैं. भाईचारे की बात. और जिस तरह से वे रामराज्य की परिकल्पना कर रहे थे, (उसके अनुरूप) जहां-जहां से मानस में उनको सपोर्ट मिला, ले लिया.

और (उनके अलावा) महामुनि विनोबा (भावे). ऐसे ही देख रहा हूं...अति मानस की बात करने वाले महर्षि अरविंद. महर्षि रमण को आज कितने साल हुए हैं लेकिन रमण भी मेरे मानस में रूखड़ (सूफी संत जैसा) बनकर बैठा है. ठाकुर रामकृष्ण परमहंस तो हैं ही. इसके बाद मानस जगत में लो, मानस के बारे में जो खोजें की हैं, उनमें साकेत वासी बिंदुजी, कपींद्र जी और पं. रामकिंकरजी. चित्रकूट वाले रामभद्राचार्य जी, उनके सांप्रदायिक विचार जो हों, मुबारक, लेकिन मानस पर उन्होंने (अद्भुत) काम किया है. चिन्मय मिशन और डिवाइन लाइफ सोसाइटी ने भगवद्गीता पर बहुत काम किया है. लेकिन साधारण जन तक भगवद्गीता को इतनी सरलता से पहुंचाने का काम किसी महापुरुष ने किया तो स्वामी रामदास जी ने. (पूर्व राष्ट्रपति) ए.पी.जे. अब्दुल कलाम साहब, दिल्ली वाले वहीदुद्दीन खां साब, और कई लोग इससे अच्छा सोचने वाले जो प्रसिद्ध नहीं हुए. इन 3-4 दशकों में काम करने वाले छोटे-छोटे लोग भले वो किसान-मजदूर हों, उसको देखता हूं तो वो भी मेरे लिए दशक का एक आदमी है.

नीचे खड़ा महान
अभी मैं पांच दिन पहले (अपने गांव गुजरात के भावनगर जिले में तलगाजरड़ा के पास) एक जगह गया. वहां एक वाव (बावड़ी) है. जब मैं पांचवीं-छठी में पढ़ता था, टीचर हमें प्रवास में वहां ले जाते थे. 3-4 बिल्कुल वंचित परिवारों के 20-25 लोग वहां रहते थे, जो वहीं काम करते थे. खाने का कोई ठिकाना नहीं. मैंने पूछा कि अन्न क्षेत्र यहां चलता है? बोले, हां बापू चलता है. मैंने उस बूढ़े-बुजुर्ग को पूछा कि अन्न क्षेत्र में आपको खाना देते हैं? उनको खाना नहीं दिया जाता था. लेकिन महानता मैंने कहां पकड़ी, उसने कहा कि बापू, ये अन्न क्षेत्र का खाना बहुत मीठा, तीखा बनता है, इसलिए हम अपनी रोटी बनाकर खाते हैं. उसने दोष नहीं निकाला. मैंने संस्था के ट्रस्टियों को बुलाया, कहा कि ये चित्रकूट (बापू की कुटिया का नाम) का स्टाफ रसोई पकाए, और घर जाकर भोजन करे, शर्म आनी चाहिए. लेकिन आखिरी आदमी की सोच, उसने कसूर नहीं निकाला. मैं इसे भी दशक की इन शख्सियतों में शुमार करता हूं.

मेरी दृष्टि में ये बड़ा है. भले तिलक न किया हो, रोज नहाता न हो, फर्क नहीं पड़ता. फिर भारतीय दर्शन पर फादर वालेस (कार्लोस गोंजालेज वालेस) ने अच्छा काम किया. फादर कामिल बुल्के, जिसने ईसाई होते हुए रामायण पर इतना बड़ा काम किया. मैं सब बातें नहीं स्वीकारता, लेकिन ओशो ने भी कुछ बातें बहुत अच्छी कीं. जो अपनी प्रवाही धारा में हो, उसे कुबूल करना चाहिए. कृष्णमूर्ति तो अपनी ऊंचाई पर थे ही. और गुजरात में महाराष्ट्र से आए पांडुरंग (शास्त्री अठावले) दादा ने स्वाध्याय के तहत गांव-गांव जाकर बहुत काम किया. भक्ति में डोंगरे महाराज (श्रीमद्) भागवत को एक कमरे से निकालकर मैदान में लाए. तो ऐसे कई लोग हुए.

अगुआ समाज के
वर्तमान में तो अण्णा (हजारे) साहब का मैं आदर करता हूं. कुछ साल पहले उन्होंने दिल्ली में बहुत बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार का आंदोलन चलाया. फिर तो जो हो गया, छोड़ो. एक साधु, फकीर (श्री श्री) रविशंकर महाराज ने भी समाज, शिक्षण, अस्पृश्यता निवारण और स्वच्छता को लेकर बड़ा काम किया. शिक्षण क्षेत्र में आप जाएं तो हमारे भावनगर के नानाभाई भट्ट, गिजूभाई बधेका, मनुभाई पंचोली, ये सब जो शिक्षणवेत्ता थे, शिक्षण के बारे में इनके अंतरराष्ट्रीय विचार थे..लेकिन सब अपने ढंग से लगे रहे प्रसिद्धिमुक्त भाव से.

काम दर्शन से कर्बला तक
मैंने तुलसी के मानस को केंद्र में रखकर काम दर्शन का अभी आरंभ किया है. मैं चाहता हूं कि तुलसी ने काम दर्शन पर जो ऑलरेडी लिख दिया है, उसे केंद्र बनाकर 1-2 कथा और कहूं. तुलसी के काम दर्शन की जो वास्तविकता है, उससे भागना नहीं चाहिए. (इसके अलावा) एक कथा मुझे करनी है मानस सावधान. मोरारी बापू को कहां सावधान होना चाहिए. पारिवारिक जीवन, समाज, गांव, राज्य, कस्बा...एक झोंपड़े वाले और एक हवेली में बैठे हुए. इन सबके लिए मेरे मन में एक विचार है, और पूरा विश्व जहां शस्त्र की बेसुरी आवाज आ रही है, ऐसे में तुलसी कहां-कहां सावधान कर रहे हैं उसे केंद्र में रखकर बोलना चाहता हूं. और मैंने कहा था कि मैं कर्बला को इसी रूप में देखता हूं. यह मेरा व्यक्तिगत मत है कि जहां ''कर भला" होगा वहीं कर्बला होगा और कर भला न हिंदू होता है न मुसलमान होता है. तू जितना भी कर सकता है, कर भला. मेरा मैसेज कहीं तक पहुंचे, उसकी फिक्र भी नहीं है लेकिन एक बार मानस करबला कहना है.

आजादी अराजकता नहीं
मेरा मानना है कि भारतीय संस्कृति दर्शन में मूल को पकड़कर शाखाओं को भी आदर दिया जाए. पत्तों, टहनियों और फूलों को भी. भारतीय अध्यात्म दर्शन ही शायद इतनी स्वतंत्रता दे रहा है कि तुम्हें जो किताबें अच्छी लग रही हों पढ़ो, जो देव अच्छा लगे, इवन तुम्हें दूसरे धर्म का भी जो अच्छा लगे, ले लो. कई मजहब हैं जो इतनी स्वतंत्रता नहीं दे पा रहे हैं. एक अर्थ में तो यह स्वतंत्रता अच्छी है, लेकिन इसके कारण हम विभाजित हो जाते हैं, फिर सब अपने-अपने ग्रुप को लेकर अपने ही समाज के विलग ग्रुपों के साथ संघर्ष करते हैं. इसने हमारी शक्ति क्षीण कर दी है. तो मूल से हम ऊपर चढ़ें लेकिन चढ़ें भी तो एक-दूसरी शाखाएं काटने लगते हैं. मानो एक किताब मैं वेद को मानता हूं. ये मेरा अधिकार है, मेरी श्रद्धा है. लेकिन मैं कुरान को जलाऊं न. कोई कुरान को माने, मुबारक, सलाम. लेकिन वो वेद को जलाए न. तो ठीक है. अपनी-अपनी स्वतंत्रता रहे.

आत्मविश्वास बनाम अंधविश्वास
मुझे लगता है कि खास कर कुछ क्षेत्रों में लोगों का आत्मविश्वास बहुत कम हो रहा है. कई लोग डोरे-धागे मंत्र-तंत्र के बल पर ही (रहते हैं), डरे-डरे, इनके समान कोई भीरु नहीं. अखिलेश (यादव) एक युवा मुख्यमंत्री, मेरा कोई परिचय नहीं, लेकिन (लखनऊ के एक कार्यक्रम में) जिस तरह से मैंने बगल में बैठे देखा, न उसके गले में कोई माला है, न अंगूठी है, न पट्टे-फट्टे बांधे हैं, सीधा-सादा लिबास है. मुझे अच्छा लगा (तो मैंने बोल दिया). इससे एक मैसेज जाता है. बाकी उसका कार्य वो जाने. मैं बड़ों-बड़ों को जानता हूं. उनके बड़प्पन के पीछे बहुत तांत्रिक लगे हुए हैं, यज्ञ याग, कितने-कितने जाल बिछाए हैं. बहुत डरपोक लोग हैं. इसका कारण है सत्य का अभाव. सत्ता पकड़ रखी है. प्रेम का अभाव है. त्याग नहीं है, संग्रह कर रहे हैं. किसी न किसी रूप में करुणा का अभाव है. हिंसा तीन प्रकार की होती हैः एक आदमी खुद करता है, या दूसरे से कराता है. या करता नहीं, अनुमोदित कर देता है. बड़े-बड़े लोग न जाने कितने सपोर्ट के साथ अपना क्षेत्र बचाए हुए हैं. ये निर्भीक नहीं, डरपोक हैं.

युवा, व्यक्ति, विचार
मैं चाहता हूं कि युवा को युवा होना चाहिए. उसे न बच्चा होना चाहिए, न बूढ़ा होना चाहिए. युवा कायर बन जाए, यह ठीक नहीं. उपनिषदों ने कहा, युवास्यात् साधु...साधु को भी युवा होना चाहिए. साधु बचपना न करे. बालक जैसा निर्दोष रहे जीवन में. लेकिन फनी बातें न करे. बचपना न करे. विनोबा (भावे) जी के शब्दों में युवा निर्भय हो, निष्पक्ष हो, निर्बैर हो, यह युवा है. जो निष्पक्ष है, निर्बैर है. तो मैं कोशिश कर रहा हूं कि जो फ्लावर्स (फॉलोअर्स नहीं) हैं, वे ऐसे हों और ऐसा हो रहा है. हमारे कच्छ के एक बहुत पढ़े-लिखे डॉक्टर को किसी ने ताना मारा, ''तू इतना बड़ा डॉक्टर और बापू के तू इतना निकट है, उनके बारे में कुछ..." उसने बहुत सुंदर जवाब दिया कि आप भूल कर रहे हैं. मैं पढ़ा-लिखा हूं, कोई भावुक नहीं हूं. मैं बापू के निकट नहीं हूं, बापू के विचार के निकट हूं. मुझे बहुत अच्छा लगा. बापू एक व्यक्ति है, कभी भी उसके विचार निम्न भी हो सकते हैं. आदमी कमजोरियों का पुतला है. मैं बापू के विचार के निकट हूं. बोलो, विचार के बारे में कुछ जानना हो तो बताओ. बापू के बारे में कुछ भी पता नहीं. ये जो बात निकली, यह निर्भयता का प्रतीक है.

शुभ ही रामायण
आज अलग-अलग रामायण को लेकर विवाद हो रहा है. मेरा कहना है कि शुभ जहां से मिले ले लो. रामायण सत कोटि अपारा. आप भी रामायण पढ़ते हैं, आपके भी रामायण पर अपने विचार होंगे. शताब्दियों से, युगों से करोड़ों-करोड़ लोग रामायण पर अपनी बातें कहते रहे हैं. किसान अपने ढंग से रामायण पर कोई बात करता है तो वो उसकी रामायण है. ग्रंथ के रूप में सत कोटि नहीं, विचार के रूप में. आकार के रूप में नहीं. तो जो विवादित प्रसंग हैं, उन्हें लेकर 2-3 बातें हैं मेरे मन में, या तो जिस तरह उसके मूल सृजाता थे वाल्मीकि, या तुलसी, जिन पर वह उतरा. फिर भी उसमें कुछ विवादित टिप्पणी हो तो या तो वह प्रक्षेप है, बाद में डाला गया. बुद्ध जो बोले, उसके बाद कहते हैं कि उनके शद्ब्रदों का प्रचार तो 500 साल बाद शुरू हुआ. इन 500 सालों में किन-किन दिमागों ने क्या-क्या परिवर्तन किया. तो एक तो यह संभव है कि मूल पुरुष की कही हुई बात है या बाद में डाल दी गई है. हमारे इतिहास में अंग्रेजों के शासन के दौरान कितनी बातें डाली गईं. आज कितनी बातें गलत कही जा रही हैं. कौन सुधारे. दूसरा, यदि किसी मूल सर्जक ने ही ऐसी कोई बात रख दी, तो उस देश-काल का सामाजिक, आर्थिक चित्र, लोगों की जीवन व्यवस्था, उन सबमें हमें रिवर्स जाकर देखना होगा, किस संदर्भ में यह कहा गया. या आखिरी उपाय, आज के काल में जो वस्तु प्रासंगिक न हो, वो एक ओर रख दो. जो शुभ जहां से मिले, ले लो. और क्या लेना-देना. आप सब्जी मंडी में जाते हैं तो आलू खरीदते हैं, भिंडी नहीं खरीदते क्योंकि आपको आलू की जरूरत है, बात खतम.

नो बॉल से कैसा खेल!
इस समय देश में दुर्वाद बहुत हो रहा है. छोटी-छोटी बातों का विवाद. अपवाद एक-दूसरे के प्रति चरित्र हनन तक जा रहा है. राजनीति, धर्म या किसी भी क्षेत्र में, किसी भी घटना पर, सत्ता पक्ष और विपक्ष से जो नो बॉल फेंके जा रहे हैं, बंद होने चाहिए. आर्मी का गौरव, शहीदों का सम्मान जिससे कम हो, ऐसे कमेंट्स बंद होने चाहिए. किसी भी टॉपिक पर एक राय ऐसी बनाई जाए जिसमें दुर्वाद, विवाद और अपवाद न हों. दशहरे पर इसीलिए मैंने कहा कि विजयादशमी दुर्वाद, विवाद और अपवाद पर संवादरूपी राम की विजय है. मोदी सरकार के बारे में पूछा है तो मैं इतना कहूंगा कि आधा समय बीता है, आधा और पूरा करने देना चाहिए. पूरा देश एक अपेक्षा लिए बैठा है. जिस जनता ने उसको वहां बिठाया, तो थोड़ी और प्रतीक्षा करनी चाहिए.

उतरें दरिया पार
कहा जाता है बुद्ध यहां नहीं टिक पाए. लेकिन बाहर तो वे बहुत फैले. और कुछ विचारधाराएं यहां पनपीं लेकिन सरहद के पार तो गईं ही नहीं. एक समय सनातन धर्म के बारे में भी था कि आचार्यों को दरिया पार नहीं जाना चाहिए. मैं आचार्यों को प्रणाम करके कहूं, आज की शताब्दी में वो चेतना आए तो कह सकती है कि जाना चाहिए. आखिरी शताब्दी में विवेकानंद, स्वामी रामतीर्थ, ये सब वेदांत के पक्षधर बाहर गए और अच्छे परिणाम आए. भारतीय विशाल विचार धरती पर चारों ओर पहुंचा.

(लेखक जाने-माने कथावाचक हैं)

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