Advertisement

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव: भारत में हॉलीवुड की तुलना में लोकल कंटेंट की डिमांड ज्यादा- टिम लेसली

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018 के अहम सत्र दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग में अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली ने बताया कि टिम ने बताया कि भारत में यूरोप, जापान और बाकी देशों की तुलना में लोकल और रिजनल कंटेंट ज्यादा चलते हैं. यहां हॉलीवुड कंटेंट की मांग कम है. टिम ने कहा कि हम भारत में अलग-अलग भाषाओं में कंटेंटउपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव इंडिया टुडे कॉन्क्लेव
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 10 मार्च 2018,
  • अपडेटेड 9:24 PM IST

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018 के अहम सत्र दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग में अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली ने बताया कि टिम ने बताया कि भारत में यूरोप, जापान और बाकी देशों की तुलना में लोकल और रीजनल कंटेंट ज्यादा चलते हैं. यहां हॉलीवुड कंंटेंट की मांग कम है. टिम ने कहा कि हम भारत में अलग-अलग भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

Advertisement

इस सत्र के दौरान दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग विषय पर बात करने के लिए मंच पर अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली, अमेजन प्राइम वीडियो एशिया पेसिफिक के कंटेंट हेड जेम्स फेरल, एआईबी के कॉमेडियन रोहन जोशी और तन्मय भट्ट ने शिरकत की थी.

विषय पर बात करते हुए टिम ने बताया कि हमारा ध्यान भारत में बॉलीवुड में तो रहता ही है साथ ही हम रीजनल कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध कराने पर ध्यान देते हैं. साथ ही टिम ने ये भी जानकारी दी कि भारत के करीब 356 शहरों में अमेजन प्राइम सर्विस के कंटेंट देखे जाते हैं और तेजी से इसका विस्तार हो रहा है. टिम ने ये भी बताया कि किसी भी देश की तुलना में लॉन्च के बाद शुरुआत में सबसे ज्यादा प्राइम मेंबर्स भारत में बने थे.

Advertisement

इस संबंध में बात करते हुए अमेजन प्राइम वीडियो एशिया पेसिफिक के कंटेंट हेड जेम्स फेरल ने बताया कि उन्होंने करीब 200 दिन भारत में गुजारे हैं. यहां वक्त गुजारते हुए जब उन्हें लोगों से उनके सबसे पसंदीदा स्टार्स के बारे में पूछा तो 80 फीसदी ने उन्हें सलमान खान का नाम बताया. फेरल ने ये भी संभावना जताई की भविष्य में सलनान के कंटेंट भी अमेजन पर दिखाई दे सकते हैं. साथ ही फेरल ने ये भी कहा कि हमारे पास किफायती दाम पर अमेजन कंंटेंट के अलावा म्यूजिक जैसी सेवाएं भी हैं.

साथ ही अपने अमेजन प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट को लेकर बात करते हुए फेरल ने बताया कि हम केवल बड़े बैनर या बड़े स्टार्स की ही फिल्में नहीं उपलब्ध कराते बल्कि कम स्टारडम वाले स्टार्स की भी फिल्में उपलब्ध कराते हैं. हमारा सबसे ज्यादा ध्यान ओरिजनल और एक्सक्लूसिव कंटेट पर रहता है.

फेरल ने चर्चा के दौरान ये भी कहा कि हमारे लिए कंटेंट को दिखाने के लिए किसी तरह का पैमाना नहीं है, हम केवल लोगों की पसंग के आधार पर कंटेंट उपलब्ध कराते हैं. हमारा कंटेंट दर्शकों के आधार पर तय किया जाता है.

इस सत्र के दौरान टिम लेसली ने कहा कि भले मौजूदा समय में दुनियाभर में टेलिवीजन देखा जा रहा है लेकिन बहुत तेजी से इसमें बदलाव आ रहा है. टिम ने कहा कि नई जेनरेशन को जो दिखाया जा रहा है उसे देखने में उनकी रुचि नहीं है. वह वही देखते हैं जो वह देखना चाहते हैं. पहले बच्चों के पास टीवी में विकल्प नहीं था लेकिन अब वह सीधे वह स्ट्रीम करते हैं जो कंटेंट वह देखना चाहते हैं. टिम ने कहा कि अमेरिका के प्रोग्राम देखने के कई विकल्प हैं लेकिन वह भारत में आकर यहां के कंटेंट को दुनियाभर के सामने रखना चाहते हैं.

Advertisement

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement