
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने सबसे पॉपुलर हैचबैक कार Ritz की सेल को अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों बाजार में बंद कर दिया है. इस पॉपुलर हैचबैक को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में 2009 में लॉन्च किया था. Ritz की अब तक 4 लाख यूनिट्स बिक चुकी है.
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि हम अपने पोर्टफोलियो को रिफ्रेश करने के लिए अपने मॉडल्स को रिव्यू करते रहते हैं और नए मॉडल्स बाजार में उतारते हैं. Ritz कंपनी की सबसे पॉपुलर मॉर्डन कॉम्पैक्ट कार थी जिसने मारुति सुजुकी को काफी मजबूती दी थी. कंपनी ने कहा कि इस कार के स्पेयर पार्ट्स और सर्विस अगले 10 साल तक मिलते रहेंगे.
सच हुआ सपना, अब आप खरीद सकेंगे उड़ने वाली कार
कंपनी आजकल कॉम्पैक्ट कार सेंगमेंट में Ignis, Swift, Celerio, Dzire और Baleno को बेच रही है जिससे पहले की तुलना में कंपनी को 25.2% तक की बढ़त मिली है. Maruti Suzuki ने हाल ही में 1.6 लीटर डिजल इंजन वाले प्रिमियम क्रॉसओवर S-cross के लोवर वर्जन के सेल को भी कम डिमांड के चलते बंद कर दिया था.
कंपनी अब केवल 1.6 लीटर डीजल इंजन वाले टॉप-एंड अल्फा वेरिएंट की ही ब्रिकी NEXA शो रूम से कर रही है. जिसकी कीमत 12.3 लाख रुपये (एक्स-शो रूम, दिल्ली) है. हालांकि मारुति छोटे 1.3 लीटर डीजल इंजन वाले तीनों वेरिएंट की बिक्री जारी रखेगी.