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कान्स में नेटफ्लिक्स का न होना फिल्म जगत में नएपन के लिए खतरा तो नहीं?

नेटफ्लिक्स बनाम थिएटर,  खड़ा हुआ विवाद.

नेटफ्लिक्स नेटफ्लिक्स

फ्रांस में इन दिनों कान्स फेस्टिवल चल रहा है. दुनियाभर की फिल्म हस्तियां इस फेस्टिवल का हिस्सा बनने के लिए बेकरार रहती हैं. 19 मई तक यहां फिल्म हस्तियों का मेला लगा रहेगा. कान्स का आयोजन हर बार सुर्खियां बटोरता है. लेकिन इस बर कान्स के साथ नेटफ्लिक्स की भी चर्चा हो रही है.

दरअसल नेटफ्लिक्स को कान्स में शामिल नहीं किया गया है. या यूं कहें कान्स की नई शर्तों के मुताबिक नेटफ्लिक्स कान्स का हिस्सा बनने के योग्य नहीं है. लेकिन इसी शर्त की वजह से फिल्म जगत में विवाद उठ खड़ा हुआ है.

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नेटफ्लिक्स और कांन्स के बीच इसी वजह से विवाद चल रहा है. यह विवाद कान्स फेस्टिवल में लाए गए एक नए नियम को लेकर है, जिसमें उन मूवीज पर बैन लगा दिया गया है जो फ्रांस में थिएटर पर रिलीज नहीं हुई.

2017 कान्स फिल्म में नेटफ्लिक्स की फिल्म 'ओकजा' के प्रीमियर के दौरान स्क्रीन पर नेटफ्लिक्स का लोगो आते ही वहां मौजूद अलग अलग देशों के लोगों ने नाराजगी जताई. दरअसल वहां मौजूद लोगों का तर्क था कि इस फिल्म फेस्टिवल में उन्हीं फिल्मों को शामिल किया जाना चाहिए जो थिएटर में रिलीज हुई हें.

ऐसी फिल्मों को इस फेस्टिवल से बाहर ही रखना चाहिए जो इस शर्त को पूरा न करें. दौरान नेटफ्लिक्स के लिए मिली इन्हीं प्रतिक्रयाओं के बाद कान्स ने नियम बनाया कि इस फेस्टिवल में वही फिल्में हिस्सा लेंगी जो थिएटर में रिलीज हुई हों.

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2017 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में नेटफ्लिक्स की दो फिल्में थीं - बून जून-हो की 'ओकजा' और नोहा बॉउम्बैच की 'द मेयरोवित्ज़ कहानियां'. नेटफिल्क्स ने पहली बार इस फेस्टिवल में हिस्सा लिया था. लेकिन पहली बार ही उसे आलोचनाओं का शिकार होकर बाहर जाना पड़ा.

नेटफ्लिल्कस के कंटेंट एडिटर सरंडोस ने ‘वैरायटी’ को बताया कि "नेटफ्लिक्स फिल्म और सीरीज थिएटर में रिलीज नहीं की जाती, इसके बजाय सीधे डिजीटल प्लेटफार्म पर दिखाई जाती हैं. यह अभ्यास कांन्स की नीति के विपरीत है, इसीलिए वह कांन्स फेस्टिवल का हिस्सा नहीं बनेंगे.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि, हम चाहते हैं की हमारी फिल्मों को भी दूसरी फिल्मों की तरह माना जाए, कांन्स ने हमारी फिल्मों और फिल्म निर्माताओं के साथ अपमानजनक तरीके से व्यवहार किया है. ध्यान रखें कि पिछले साल ऑस्कर के लिए नामांकित पांच फिल्में थीं. यह सभी इसी मॉडल में रिलीज हुईं थीं.

नेटफ्लिक्स फिल्म व्यवसाय में एक बड़ा खिलाडी बन गया है. नेटफ्लिक्स ने कई बड़े फिल्म निर्माताओं के साथ बड़े बजट की फिल्मों पर निवेश किया है. कई दूसरी कंपनियां नेटफ्लिक्स की तरह ही आकर्षित होकर फिल्में सीधा डिजीटल प्लेटफार्म पर रिलीज कर रही हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण अमेजॉन है.

डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग का भी यही मानना है कि नेटफ्लिक्स फिल्मों को अकादमी पुरस्कारों के लिए योग्यता प्राप्त करनी चाहिए. फिल्में जो सीधे स्ट्रीमिंग पर जाती हैं वे "फिल्म निर्माताओं के लिए एक स्पष्ट और वर्तमान खतरा" हैं, "एक बार जब आप एक टेलीविजन प्रारूप में जाते हैं, तो आप एक टीवी फिल्म बन जाते हैं," अगर यह एक अच्छा शो है तो एमी आवर्ड्स के लायक तो है लेकिन ऑस्कर नहीं. ॉ

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स्पीलबर्ग ने यह भी कहा, ‘मुझे उन फिल्मों पर विश्वास नहीं है जिन्हें एक सप्ताह से भी कम समय के लिए कुछ सिनेमाघरों में टोकन योग्यता दी जाती है, और उन्हें अकादमी पुरस्कार नामांकन के लिए अर्हता प्राप्त करनी चाहिए.’

एक फिल्म एक विचार है, चाहे वह थिएटर पर दिखाई जाए या डिजिटल प्लेटफार्म पर. लोग नेटफ्लिक्स के बढ़िया कंटेंट की वजह से ही सब्सक्रिप्शन चार्जेस देने को भी तैयार हैं. फिल्मी हस्तियों के लिए कान्स फेस्टिवल का बड़ा महत्व है. इसमें सम्मान पाना हर किसी का सपना होता है. ऐसे में इस कैटेगरी से बाहर होना नेटफ्लिक्स को परेशान तो करेगा ही.

मौजूदा दौर में नेटफ्लिक्स दुनियाभर की बेहतरीन फिल्में देखने का एक प्लेटफार्म है. युवाओं को थिएटर में रिलीज फिल्मों के मुकाबले यह नेटफ्लिक्स की फिल्में ज्यादा भा रही हैं. ऐसे में इस बारे में कान्स ही नहीं बल्कि फिल्म से जुड़ी दुनियाभर की सभी बड़ी हस्तियों को सोचना चाहिए कि क्या इस तरह की शर्तें फिल्म जगत में नएपन को आने से नहीं रोकेंगी? नए प्रयोगों के लिए यह शर्तें रास्ते संकरे नहीं कर देंगी?

हर्षा शर्मा इंडिया टुडे मीडिया इंस्टीट्यूट की छात्रा हैं और इंडिया टुडे में प्रशिक्षु हैं

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