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रेल टिकटों की ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के लिए काउंटर पर बिकने वाले टिकटों को भारतीय रेल महंगा कर सकती है, जबकि ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को पुरानी दरों पर ही टिकट मिलेगा.
एक बिजनेस अखबार के मुताबिक काउंटर पर बिकने वाले टिकट महंगे हो सकते हैं, रेलवे उन पर स्पेशल लेवी लगाने की योजना बना रही है. लेकिन वह ऑनलाइन बिकने वाले रेल टिकटों की दरों में कोई बढोतरी नहीं करेगी.
अभी तक परंपरा यह रही है कि ऑनलाइन कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को अच्छी खासी छूट देती हैं. इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे यह कदम उठा रही है. साथ ही साथ वह चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग टिकट ऑनलाइन ही खरीदें. इसके लिए वह यह कदम उठाना चाहती है. ई-कॉमर्स कंपनियां प्रोडक्ट के दाम कम कर देती हैं, लेकिन रेलवे टिकटों के दाम नहीं घटा सकती है इसलिए उसने दूसरा रास्ता चुना है. वह काउंटर पर बिकने वाली टिकटों को महंगा कर देगी और ऑनलाइन टिकटों को उन्हीं दरों पर रहने देगी.
हालाकि रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस खबर पर कोई कमेंट नहीं किया, लेकिन उन्होंने यह माना कि ऑनलाइन टिकट बिक्री को बढ़ावा देने से कार्य कुशलता बढ़ेगी और लागत घटेगी.
रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) डीपी पांडे ने बताया कि हम ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं. हम अन्य सुविधाएं देने के अलावा ग्राहकों को ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के रास्ते ढूंढ़ रहे हैं.
ऑनलाइन टिकटों की खरीद को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्पेशल होलीडे, त्यौहार पर खास तौर से चलने वाली ट्रेनों की टिकटें सिर्फ ऑनलाइन बेचने की योजना पर भी विचार कर रहा है. रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों की टिकटें ऑनलाइन ही बिकती हैं.
रेलवे की आर्थिक हालत ऐसी नहीं है कि वह टिकटों की कीमतें घटा सके. इसलिए वह ऐसी योजना बना रही है. इससे उसकी लागत भी घटेगी.