
टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑटोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक नया ऐप 'माई कॉल' शुरू किया है, जिस पर यूजर्स अपने फोन कॉल के क्वालिटी की रेटिंग कर सकते हैं. ये जानकारी यूजर्स ट्राई से शेयर भी कर सकते हैं.
ट्राई ने एक बयान में बताया, इस ऐप से मोबाइल फोन यूजर्स उनके वॉयस कॉल की क्वालिटी के बारे में रियल टाइम में अपने एक्सपिरियंस को शेयर कर सकते हैं. इससे ट्राई को ग्राहकों के अनुभव और नेटवर्क की क्वालिटी के बारे में आंकड़े जुटाने में मदद मिलेगी.
इस ऐप में हर बार कॉल खत्म होने पर एक पॉप-अप नोटिफिकेशन आएगा जिसमें ग्राहकों से कॉल की क्वालिटी के बारे उनके एक्सपिरियंस को शेयर करने के लिए रिक्वेस्ट करेगा. इसमें यूजर्स अपनी रेटिंग स्टार्स में दे सकते हैं.
इतना ही नहीं यूजर्स रेटिंग के साथ ही नॉयस, ऑडियो डिले और कॉल ड्रॉप जैसी समस्या के बारे में अतिरिक्त जानकारी ट्राई से साझा कर सकते हैं.
सरकार और ट्राई कॉल ड्रॉप की समस्या से निपटने के लिए साझा रूप से काम कर रही है. सरकार इस क्षेत्र में बेहतरी लाने के लिए सतत प्रयास में है.
इसके अलावा ट्राई ने अपने 'Do Not Disturb' ऐप में भी इंटेलीजेंट स्पैम डिटेक्शन इंजन और अपडेट अबाउट एक्शन टेकन ऑन कम्पलेंट जैसे फीचर्स को अपडेट किया है.