उर्सुला बर्न्स फॉर्च्यून 500 कंपनी की पहली अफ्रीकन-अमेरिकन महिला चेयरमैन और सीईओ हैं और उन्हें इस पहचान पर गर्व है. उनका तर्क एकदम सीधा-सादा है: उन्हें गर्व से सुर्खियों में रहकर दूसरों को प्रेरित करना है, जीरॉक्स कॉर्पोरेशन के लिए फायदा लेना है, जिसकी वे मुखिया हैं.
फोटो कॉपी की पर्याय बन चुकी इस कंपनी की हालत खस्ता थी लेकिन इस महिला सीईओ ने उसे फिर से पटरी पर ला दिया है. हाल ही में वे इंडिया टुडे ग्रुप की पत्रिका बिजनेस टुडे के मोस्ट पावरफुल वीमन अवार्ड के सिलसिले में भारत आई थीं. इस मौके पर उन्होंने बिजनेस टुडे के एडिटर चैतन्य कालबाग और मैनेजिंग एडिटर जोजी पुलियेनतुलुतल से जीरॉक्स के प्रोडक्ट ऐंड सर्विसेज कंपनी बनने और और उनके व्यक्तिगत सफर पर विस्तार से बात की. कुछ अंश:
12-13 साल पहले जीरॉक्स कंपनी मौत के कगार पर थी. आपने 2009 में कमान संभाली और बहुत बड़ा अधिग्रहण किया. क्या आपको लगता है कि आज कंपनी की जो स्थिति है उससे यह अगले 50 साल तक बढ़ती रहेगी?
बेशक, अगर ऐसा नहीं हुआ तो मैं अपनी नीतियां बदल दूंगी. मेरी एक जिम्मेदारी यह भी है कि कंपनी के पास जो इतने सारे एसेट्स हैं उनका अपने क्लाइंट्स और अपने शेयरधारकों और कर्मचारियों के हित में बेहतर से बेहतर उपयोग किया जाए. मेरे सीईओ बनने से पहले हमारी सीईओ ऐन मलकेही थीं, जिन्होंने कंपनी को मुश्किल दौर से निकाला.
ऐसा करके उन्होंने मेरी राह आसान कर दी और मुझे ऐसी कंपनी की बागडोर सौंपी जिसमें कोई वित्तीय कठिनाई नहीं थी, जिसमें लचीलापन था, जिसकी बुनियाद मजबूत थी और ऐसी रणनीति थी जो पहले से काम कर रही थी. सीईओ बनने पर मेरा काम इसकी रफ्तार बढ़ाने के उपाय तलाश करना था. हमने कोई छोटा रास्ता नहीं अपनाया, हमने खूब मेहनत की, हमें विश्वास था...
हमारी इंजीनियरिंग की ऐसी ब्लू कॉलर कंपनी है जिसकी बुनियाद इतनी ठोस है कि हम भारी चुनौतियों का सामना कर सकें और बहुत सारा काम संभाल सकें. पूर्व सीईओ ऐन के नेतृत्व में हमने शुरुआत की और डॉक्युमेंट ऑउटसोर्सिंग का कारोबार करने लगे.
उसका फायदा यह हुआ कि मुझे और उस समय ऐन के मार्गदर्शन में काम कर रही टीम को ऐसी दूसरी बातों के बारे में सोचने का मौका मिल गया जो हम कर सकते थे क्योंकि यह कारोबार तो चल पड़ा था. हमें तो दूसरे कारोबार के बारे में सोचना था, हमने आसपास देखा और उस समय कुछ कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया, लीगल ऑउटसोर्सिंग, ई-डिस्कवरी आउटसोर्सिंग, मॉर्टगेज प्रोसेसिंग ऑउटसोर्सिंग...
हमारा मकसद इन छोटी कंपनियों को खरीदते जाना और अपना आकार बढ़ाना था. पर जब मैंने उस पर गौर किया तो लगा कि यह तो चलता ही रहेगा, इन छोटी एक करोड़ डॉलर की कंपनियों को खरीदने में बहुत वक्त लगेगा और उसमें जोखिम भी बहुत है.
हमने देखा और सोचा और सोचते रहे और फिर हम इस कंपनी से टकराए जिसका नाम था एसीएस. एसीएस पहले ही काफी बड़ी हो चुकी थी और उसने कई तरह के बीपीओ जैसे कारोबार चला रखे थे. हमने वह कंपनी खरीद ली और वह इसलिए जरूरी था क्योंकि उसके बाद से हम बहुत सारी कंपनियां खरीदते गए और उन्हें एसीएस से जोड़ते गए. छोटी कंपनियां खरीदना और उन्हें एक बड़ी कंपनी में मिलाना और छोटी कंपनी को स्थिरता देकर अपना दायरा फैलाना एसीएस का इतिहास रहा है.
आप शुरू से जीरॉक्स में काम करती रही हैं. क्या आपको लगता है कि इससे नेतृत्व और कंपनी को बदलाव और चुनौती के दौर में आगे ले जाने लायक आत्मविश्वास के हिसाब से बड़ा भारी फर्क पड़ा है? या इसका उल्टा असर हो सकता है क्योंकि आप पुराने नियमों और पुराने तौर-तरीकों से बहुत ज्यादा बंधी हुई हैं?
जहां तक जीरॉक्स और कम-से-कम पिछले दो सीईओ का सवाल है तो कंपनी को कोई ऐसा लीडर मिलना बेहद जरूरी था जिसे कंपनी के इतिहास की गहरी जानकारी हो और जिसने उसके कुछ हिस्से खुद जिए हों. इसलिए ऐसा हुआ. हमने शुरुआत इस शब्द—ब्लू कॉलर—से की और मैं जीरॉक्स में जान-बूझकर इसका इस्तेमाल करती हूं.
ब्लू कॉलर कंपनियां या कामगार लोग अधिकतर अर्थव्यवस्थाओं के दिल और आत्मा हैं. लोग ही तो हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं, लोग चुनौतियों से नहीं डरते, लोग ही मिल-जुलकर काम करते हैं, लोग ही अपने दायित्व से आगे बढ़कर काम करने को तैयार रहते हैं.
अब हम जो बदलाव कर रहे हैं, मतलब सिर्फ प्रोडक्ट वाले बिजनेस से प्रोडक्ट ऐंड सर्विस वाले बिजनेस की तरफ बढ़ रहे हैं, उसमें 'ऐंड’ बहुत अहम है. अगर मुझे पूरी जानकारी नहीं होगी कि हमने अतीत में क्या किया है तो मैं सब कुछ खत्म कर दूंगी और बहुत बड़े बदलाव कर दूंगी और इस मामले में बहुत सारी गलतियां भी करूंगी कि क्या रखना है और कैसे अपना दायरा बढ़ाना है और जो कुछ रखने की आवश्यकता है उसे कैसे सहेजना है.
आप उस सब की तरफ से आंखें फेर सकते हैं पर मुझे उस सब की याद दिलाने वाली बहुत सारी बातें हैं इसलिए मैं जितना बेहतर ढंग से हो सके, काम करते रहना चाहती हूं और उन चीजों से बहुत देर तक नहीं चिपके रहना चाहती जिनका मोल नहीं है.
आपके मैनेजमेंट में 30 बड़े पदों में से 11 महिलाएं हैं. क्या आपको लगता है कि इससे जीरॉक्स के हालात बदले हैं?
कंपनी की पहचान असल में इससे जुड़ी अलग-अलग पहचानों या व्यक्तित्वों के मिलने से बनती है. मुझे सौ फीसदी यकीन है कि हमारी कंपनी की पहचान और हमारे झुकाव पर इस बात का असर पड़ा है कि हमें लगातार दो बार महिला सीईओ मिलीं. इसमें कोई शक नहीं है. दिलचस्पी की बात यह है कि हमारा लोगों को भर्ती करने का तरीका शायद बहुत ज्यादा नहीं बदला है.
हमें दो कामयाब सीईओ इसलिए मिलीं कि पहले किसी ने उन्हें भर्ती किया था इसलिए कंपनी की पहचान जेंडर से जुड़ी नहीं है बल्कि ऐसी कंपनी की है जो महिलाओं को अपनी योग्यता दिखाने में बहुत आसानी से समर्थ करती है.
आप कहती हैं कि महिलाएं असमंजस में रहती हैं. यह क्या है ?
मैं ऐसी बहुत सारी महिलाओं को जानती हूं जो वास्तव में इसका अनुभव करती हैं और मुझे आज भी कभी-कभी खुद इसका एहसास होता है. जब मैंने शुरुआत की थी, जब मैं इंजीनियर थी, जब मैं इंजीनियरिंग पढ़ रही थी, जब मैं इंजीनियर बन गई, जब मैं इंजीनियरिंग की मैनेजर बनी, जब मैं बिजनेस की मैनेजर बनी...
हर बार अकसर मैं सबसे अलग होती थी, इसलिए नहीं कि मैं कुछ खास स्मार्ट थी बल्कि इसलिए कि मैं महिला थी. मैं अश्वेत थी. मेरी यही खास बात थी. मेरा युवा होना भी बहुत बड़ी बात थी. उन सब बातों पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं था, है न?
लेकिन हमने आत्ममंथन बहुत किया है. मर्दों को इसकी कोई फिक्र नहीं होती. वे बिस्तर से उठते हैं और काम पर चले जाते हैं. सब कुछ हमेशा की तरह और वे जहां हैं उससे बहुत संतुष्ट हैं. जरूरी नहीं है कि महिलाएं उसी तरह अपने आप संतुष्ट हो जाएं. वे जहां है वहां तक उन्हें खुद को ले जाना पड़ता है जिससे वे आत्ममंथन के लिए मजबूर हो जाती हैं.
वे कुछ भी करने से पहले बहुत सोचती हैं, वे सोचने से पहले भी ठहरती हैं. वे थोड़ी ज्यादा चौकस होती हैं. असल में हम महिलाएं अपनी क्षमताओं के बारे मर्दों के मुकाबले कहीं ज्यादा असमंजस में रहती हैं, अपनी बहुत आलोचना करती हैं और बेहद सावधान रहती हैं.
फेसबुक सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने किताब लिखी है लीन इन. मैं आगे या पीछे झुकने वाली व्यक्ति नहीं हूं. असल में वे कहना यह चाह रही हैं कि हम महिलाएं पीछे कदम बहुत हटाती हैं, ऐसा इसलिए नहीं कि हम कम स्मार्ट हैं या ट्रेनिंग ठीक नहीं है, या अपनी बात सटीक ढंग से नहीं रख पाती हैं. हमारी आवाज हमेशा अलग होती है इसलिए हम हमेशा उलझन में रहते हैं कि क्या हम वाकई सही हैं?
मर्द जो हमारे बारे में कहते हैं कि क्या वह यहां तक इसलिए आई कि वह महिला है, क्या वह यहां इसलिए है कि वह अश्वेत है, मतलब जो बातें मर्द हमारे बारे में करते हैं, वही सवाल हम खुद से भी करने लगते हैं. मैं स्वयं कभी-कभी ऐसा करती हूं जो दिलचस्प है क्योंकि मैं तो कंपनी की सीईओ बन चुकी हूं.
हम महिलाएं अपनी क्षमताओं के बारे में मर्दों के मुकाबले ज्यादा असमंजस में रहती हैं.