
साल 2018 की शुरुआत डोकलाम विवाद के साये में हुई. इस साल जहां चीन की ओर से कई बार बॉर्डर एरिया में घुसपैठ की गई, वहीं भारत ने चीनी सीमा के नजदीकी इलाकों में बुनियादी और सुरक्षा से जुड़े ढांचे का विकास किया. लेकिन पाकिस्तान से सटी सीमा से आतंकियों की घुसपैठ में कमी नहीं आई है. इस साल चीन और पाकिस्तान से सटे भारतीय बॉर्डर पर हलचल तेज रही. दोनों देशों की ओर से भारत की सीमा में कई बार घुसपैठ की गई.
डोकलाम से नहीं सीखा चीन
पिछले साल जून में भूटान के डोकलाम इलाके में चीनी सेना सड़क बनाने की कोशिश कर रही थी, लेकिन भूटानी सरकार ने इसका विरोध किया. डोकलाम भारत के लिए सामरिक रूप से अहम चिकेन नेक के नजदीक है. इसलिए भारतीय सेना ने चीन की कोशिशों का विरोध किया. इससे चीन तिलमिला उठा. दोनों देशों की सेना करीब 73 दिनों तक इस इलाके में आमने-सामने रहीं. बाद में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक बातचीत हुई और दोनों सेनाएं पीछे हटीं. इस घटना से दोनों देशों के रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट आई. इस साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. पीएम मोदी के इस दौरे के बाद दोनों देशों के रिश्तों में थोड़ी गर्माहट आई.
भारत ने बनाए 31 हवाई अड्डे
डोकलाम गतिरोध के बाद इस साल की शुरुआत में ही भारत ने चीन से सटी करीब 3500 किलोमीटर लंबी सीमा के नजदीक कई जगहों पर सैन्य साज-ओ-सामान जुटाना शुरू कर दिया था. यही नहीं, भारत ने बड़े पैमाने पर सड़क समेत बुनियादी ढांचे का विकास शुरू कर दिया है. संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक भारत चीन सीमा के नजदीक 73 सड़कें बना रहा है. इनमें से 30 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं.
चीन के संभावित खतरे से निपटने की भारत की तैयारी का अंदाजा से इस बात से लगाया जा सकता है कि चीन की सीमा के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से के नजदीक 31 हवाई क्षेत्रों का विकास किया गया है. इनमें असम के चाबुआ और तेज़पुर के एयरपोर्ट सबसे अहम हैं. यही नहीं, भारत ने अरुणाचल के तवांग और दिरांग में दो एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) भी बनाए हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहले से बने हुए 6 एएलजी को अपग्रेड भी कर रहा है.
सबसे लंबा रेल-रोड ब्रिज
25 दिसंबर को असम के डिब्रूगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी ने 4.94 किलोमीटर की लंबाई वाले बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. इस पुल पर ट्रेन और बस के जरिए सफर किया जा सकेगा. ब्रिज के निचले भाग में 2 रेल ट्रैक बिछाए गए हैं. जबकि ऊपर 3 लेन की रोड बनी है. इस पुल की मदद से असम और अरुणाचल प्रदेश की दूरी कम हो जाएगी. ये पुल असम के डिब्रूगढ़ को ब्रह्मपुत्र के उस पार धेमाजी जिले से जोड़ता है. इसके नजदीक ही अरुणाचल प्रदेश का सिलापत्थर भी है. इस पुल को सामरिक नजरिए से बहुत अहम माना जा रहा है. इस पुल पर आर्मी के भारी टैंक भी ले जाया जा सकेंगे.
तवांग रेल प्रोजेक्ट बढ़ाएगा चीन का सिरदर्द
भारत सरकार अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन की सीमा के नजदीक करीब 10 हजार फुट की ऊंचाई पर रेल नेटवर्क का निर्माण करेगा. इसका निर्माण 6-7 साल में पूरा होने की संभावना है. गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश को लेकर यह दावा करता रहा है कि यह इलाका उसका है. भारत का इसका विरोध करता है.
भारत को हासिल है बढ़त
जानकारों का मानना है कि चीन भले ही बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रहा हो, लेकिन भारत को कुदरती तौर पर चीन के ऊपर बढ़त हासिल है. जानकारों के मुताबिक चीन के हवाई क्षेत्र ऊंचाई पर हैं, जहां सैन्य साज-ओ-सामान और ईंधन को कम मात्रा में ही ले जाया जा सकता है.
15 एयरपोर्ट बना चुका है चीन
यह सही है कि चीन ने पिछले कुछ सालों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के नजदीक अपने बुनियादी ढांचे पर बहुत काम किया है. यही वजह है कि पड़ोसी देश सीमा पर 15 प्रमुख हवाई अड्डे और 27 छोटी हवाई पट्टियां बना चुका है. इनमें हर तरह के मौसम में इस्तेमाल किया जाने वाला तिब्बत का गोंकर का एयरपोर्ट है, जहां एडवांस फाइटर प्लेन तैनाती किए गए हैं. यही नहीं, बताया जा रहा है कि चीन ने तिब्बत और युन्नान प्रांत में व्यापक सड़क और रेल नेटवर्क तैयार कर लिया है. इसका यह अर्थ हुआ कि चीनी सेना के अब महज 48 घंटों में भारत से सटी सीमा पर पहुंच सकता है. बताया जाता है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास करीब 31 जगहों पर पक्की सड़कें बना ली हैं.
चीन ने कई बार की घुसपैठ
साल 2018 में चीन के सैनिकों ने कई बार भारत के अलग-अलग इलाकों में घुसपैठ की. चीनी सैनिकों ने लद्दाख के कुछ सेक्टर में जुलाई में कई बार घुसपैठ की थी. यही नहीं, उत्तराखंड के बाराहोती इलाके में भी चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की. बताया जा रहा है कि 20 जुलाई को चीनी सैनिकों की एक टुकड़ी उत्तरी लद्दाख के डेपसांग प्लेन में भारतीय सीमा के अंदर करीब 19 किमी तक घुस आई थी. आईटीबीपी के जवानों के कड़े रुख के बाद चीनी सैनिक लौट गए थे. लेकिन 21 जुलाई को एक बार फिर चीनी सेना ने वही हरकत की और भारतीय सीमा के डेपसांग के इलाके में करीब 18 किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ की. उत्तरी लद्दाख के डेपसांग प्लेन में 28 जुलाई और 31 जुलाई को भी चीनी सैनिकों ने 17-18 किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ की थी. लद्दाख के ही ट्रिग हाइट और ट्रेक्ट जंक्शन में भी चीनी सैनिकों ने 21, 28 और 29 जुलाई को 1 किलोमीटर से लेकर 5 किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ की थी. यही नहीं चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के नजदीक घुसपैठ की थी.
ड्रैगन ने अगस्त में भी घुसपैठ की कोशिशें जारी रखीं. लद्दाख के अलग-अलग सेक्टरों में दो हफ्तों में 14 बार घुसपैठ की थी. चीनी सैनिकों के पेंगोंग सो लेक के इलाके में भी अगस्त के महीने में 5 बार घुसपैठ की थी. सितंबर में लद्दाख के ट्रिग हाइट्स इलाके में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के दो हेलिकॉप्टर 10 मिनट तक भारतीय इलाके में उड़ते रहे और फिर वापस लौट गए. चीन के नापाक मंसूबे यहीं नहीं थमे. अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में एलएसी को पार कर भारतीय सीमा में घुस आए थे. लेकिन भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद उन्हें लौटना पड़ा.
पानी भी रोका!
चीन ने इस साल अक्टूबर में तिब्बत से होकर भारत में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी का पानी भी चीन ने रोक दिया था. इससे अरुणाचल प्रदेश में सूखे का खतरा पैदा हो गया था.
PAK से सटी सीमा पर जारी रही घुसपैठ
इस साल पाकिस्तान भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आया. जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से घुसपैठ जारी रही. हालांकि, भारतीय सुरक्षा बलों के आक्रामक रवैये के चलते घाटी में इस साल ढाई सौ से ज्यादा आतंकी मारे गए.
करतारपुर कॉरिडोर के लिए ठोस कदम
साल के आखिर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सिख समाज के लिए बेहद अहम माने जाने वाले करतापुर साहिब के लिए कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इस कॉरिडोर के खुलने के बाद सिख श्रद्धालु बिना वीजा के भी करतारपुर साहिब जाकर गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर सकेंगे.