Advertisement

भारत में ऑनलाइन खरीदे जाते हैं 38 फीसदी स्मार्टफोन्स

एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च और मजबूत प्रचार के कारण 2018 की पहली तिमाही में देश में बिके कुल स्मार्टफोन चैनलों का रिकॉर्ड 38 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन प्लेटफार्म्स ने हासिल किया, जिसमें फ्लिपकार्ट सबसे आगे रही. एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2018,
  • अपडेटेड 8:04 PM IST

एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च और मजबूत प्रचार के कारण 2018 की पहली तिमाही में देश में बिके कुल स्मार्टफोन चैनलों का रिकॉर्ड 38 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन प्लेटफार्म्स ने हासिल किया, जिसमें फ्लिपकार्ट सबसे आगे रही. एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है.

काउंटरपॉइंट रिसर्च की 'मार्केट मॉनिटर' सेवा के मुताबिक, ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 54 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट ने अपना प्रभुत्व बरकरार रखा है, जबकि अमेजन दूसरे स्थान पर है और उसकी 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है. इसके बाद मी.कॉम की 14 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है.

Advertisement

ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर बिकनेवाले स्मार्टफोन्स में शाओमी 57 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है. उसके बाद सैमसंग 14 फीसदी और हुआवे (ऑनर) की हिस्सेदारी आठ फीसदी है.  

काउंटरपॉइंट के शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने बताया, '2018 की पहली तिमाही में ई-कॉमर्स सेक्शन ऑफलाइन सेक्शन की तुलना में कहीं अधिक तेजी से आगे बढ़ा. इस दौरान साल-दर-साल आधार पर स्मार्टफोन की ऑफलाइन बिक्री में तीन फीसदी की कमी आई. वहीं, ऑनलाइन सेक्शन की बिक्री में चार फीसदी की तेजी दर्ज की गई.'

ऑनलाइन बिक्री को नए मॉडल लॉन्च करने के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स द्वारा आक्रामक प्रपोजल से भी बढ़ावा मिला है.

(इनपुट-आईएएनएस)

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement