
सैमसंग ने भातीय स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर से अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और साल 2018 की दूसरी तिमाही में कुल 99 लाख स्मार्टफोन्स की बिक्री की है, जो कि साल-दर-साल आधार पर 50 फीसदी की वृद्धि दर है. 2015 की चौथी तिमाही के बाद कंपनी की यह सबसे अच्छी वृद्धि दर है.
ये जानकारी सिंगापुर की मार्केट रिसर्च कंपनी कैनालिस के हवाले से मिली है. रिपोर्ट में कहा गया कि चीन की हैंडसेट निर्माता कंपनी शाओमी ने भी इस तिमाही में कुल 99 लाख स्मार्टफोन की बिक्री की, जो भारतीय बाजार में किसी भी कंपनी की सबसे बेहतर तिमाही है. दोनों कंपनियों द्वारा बेचे गए स्मार्टफोन्स की बाजार हिस्सेदारी 60 फीसदी है, जो एक साल पहले 43 फीसदी थी.
कैनालिस के विश्लेषक तुआनाह ग्वेन ने कहा, 'सैमसंग वापसी कर रहा है. कंपनी शाओमी के पोर्टफोलियो से सीधे टक्कर लेने वाले डिवाइस लॉन्च कर रही है, अपने कैमरा और इमेजिंग क्षमताओं पर जोर दे रही है, जिसमें 'पोट्रेट डॉली' और 'बैकग्राउंड ब्लर शेप' फंक्शन प्रमुख हैं.'
साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग के 'J2 Pro' मॉडल की सबसे अधिक बिक्री हुई. कंपनी ने भारतीय बाजार में इसके 23 लाख मॉडल बेचे.
इसकी तुलना में शाओमी ने अपने 'Redmi 5A' डिवाइस के 33 लाख मॉडलों की बिक्री की.
(इनपुट-आईएएनएस)