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Vivo ने पहली बार भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग को छोड़ा पीछे

2020 की पहली तिमाही में चीनी स्मार्टफोन मेकर वीवो ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग को तीसरे नंबर पर धकेल दिया है. अब वीवो दूसरे नंबर पर है, जबकि शाओमी टॉप पर बनी हुई है.

Vivo Vivo
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 अप्रैल 2020,
  • अपडेटेड 2:48 PM IST

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Vivo ने पहली बार भारतीय मार्केट में सैमसंग से ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं. Canalys डेटा के मुताबिक वीवो ने 2020 की पिछली तिमाही में पहली बार सैमसंग को पीछे छोड़ कर वीवो भारत की दूसरे नंबर की कंपनी बन गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक वीवो ने Year on Year सेल में भी बढ़त बनाई है और लगभग 67 लाख युनिट्स बेचे हैं. यानी ये पूरे भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का लगभग 20% है. Canalys के मुताबिक वीवो वीवो के शिपमेंट में 50% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

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चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi 13 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करके नंबर-1 पर है और इसका मार्केट शेयर 31% का है, जबकि दूसरे नंबर पर 67 लाख स्मार्टफोन बेच कर 20% मार्केट शेयर के साथ वीवो नंबर-1 पर है. ये डेटा और स्मार्टफोन लिस्ट 2020 की पहली तिमाही का है.

साउथ कोरिनय कंपनी सैमसंग की बात करें तो इस कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट आई है और 63 लाख स्मार्टफोन की बिक्री के साथ फिलहाल इसका मार्केट शेयर 14% का है और ये तीसरे नंबर पर आ गई है.

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भी चीन की ही कंपनी Realme है, जबकि पांचवे पर Oppo है. गौरतलब है कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अब चीनी BBK Electronics का दबदबा और भी बढ़ गया है. क्योंकि जो टॉप की पांच कंपनियों में से चार सिर्फ इसी की सबसिडरी हैं.

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वीवो, ओपो और रियलमी ये तीनों कंपनियां BBK Electronics के अंदर ही आती हैं. Canalys अनालिस्ट मधुमिता चौधरी ने कहा है कि इस तिमाही में वीवो स्मार्टफोन की बिक्री की वजह मुख्य तौर पर IPL से पहले के प्लान्ड स्टॉक की वजह से है. हालांकि लॉकडाउन की वजह से मार्च के आखिर में वेंडर्स के प्लान प्रभावित हुए हैं.

उन्होंने कहा है कि IPL पोस्टपोन और ऑफालाइन चैनल लॉक होने की वजह से लॉकडाउन हटने के बाद वीवो को स्मार्टफोन बेचने में स्ट्रगल करना पड़ सकता है

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