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चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारती कस्टमर्स के लिए ई-टोकेन सिस्टम लॉन्च कर दिया है. यह देश भर के सभी सर्विस सेंटर्स के लिए लागू होगा. कंपनी के मुताबिक शाओमी आफ्टर सेल सर्विस पर ज्यादा ध्यान दे रही है और यह उनकी प्रमुखता भी है. शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया हेड मनु कुमार जैन के मुताबिक आज आफ्टर सेल सर्विस सपोर्ट में एक नया अध्याय जोड़ा जा रहा है.
अब फोन रिपेयर कराने के लिए टोकन लेन आपको सर्विस सेंटर जा कर लंबी लाइन नहीं लगना होगा. अब आप घर बैठे ही यह पता लगा सकते हैं कि कितने लोग लाइन में हैं. यहां से आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर से अप्वाइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं.
अप्वाइंटमेंट बुक करने के लिए पांच स्टेप्स बताए गए हैं
- सबसे पहले MI Store ऐप ओपन करना है. यहां कस्टमर सर्विस पर टैप करके सर्विस सेंटर सेलेक्ट करना है. यहां आपको बॉटम राइट साइड में बुक बटन दिखेगा.
- यहां आप अपना शहर चुनें यहां तीन ऑप्शन्स मिलेंगे. नियरबाइ सर्विस सेंटर, सर्विस सेंटर में कितने लोग कतार में हैं, वेटिंग टाइम.
- यहां आपको दूरी के हिसाब से सर्विस सेंटर सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा. वेट टाइम का भी ऑप्शन मिलेगा.
- आप यहीं से अपना मोबाइल नंबर और जानकारियां दर्ज करके डिजिटली कतार में लग सकते हैं.
- आपको आपके नंबर पर एसएमएस भेजा जाएगा. आपका नंबर आने से पहले आपको बताया जाएगा. शेड्यूल टाइम से पांच मिनट पहले आप सर्विस सेंटर पहुंच सकते हैं.
मनु कुमार जैन के मुताबिक शाओमी के लिए आफ्टर सेल सर्विस का ये नया ऑप्शन Mi Fans को पसंद आएगा. उन्होंने कहा है कि शाओमी के लिए यह महत्वपूर्ण है और शाओमी इंडिया के लिए जरूरी भी है.
मनु जैन ने फेसबुक पोस्ट में कहा है, ‘शाओमी इंडिया में हम भारत में सर्विस का बेंचमार्क सेट करना चाहते हैं.
गौरतलब है कि भारत में स्मार्टफोन कंपनियों के साथ सर्विसिंग की बड़ी समस्या है . सेल के बाद की सर्विस के लिए कस्टमर्स सर्विस सेंटर्स पर परेशान रहते हैं और कई बार कस्टमर्स हमसे शिकायत करते हैं कि कंपनियों की सर्विस के बारे में लिखें. हमने कई बार सर्विस सेंटर्स की खामियों के बारे में कंपनियों को ध्यान भी दिलाया है. मोटोरोला जैसी कंपनियां बेचे गए ऐक्सेसरीज की सर्विस देने से मना करती हैं. कई बार कस्टमर्स मोटोरोला के हेडफोन खरीद लेता है, लेकिन खराब होने पर कंपनियां इसे वारंटी होने के बावजूद रिपेयर या रिप्लेस करने से मना कर देती हैं.