Advertisement

ऑनलाइन बाजार में Xiaomi का मार्केट शेयर बढ़ा, Redmi Note 4 बना गेम चेंजर

IDC डेटा के मुताबिक चीनी कंपनियां का फोकस अभी भी बड़ी स्क्रीन है, और 2017 की पहली तिमाही में चीनी वेंडर्स द्वारा बेचे जाने वाले 10 में से 9 स्मार्टफोन की डिस्प्ले 5 इंच से ऊपर होती है.

Redmi Note 4 Redmi Note 4
Munzir Ahmad
  • नई दिल्ली,
  • 17 मई 2017,
  • अपडेटेड 7:28 AM IST

चीनी कंपनी शाओमी का Redmi Note 4 पहली तिमाही में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया है. मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशन डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) के मुकाबिक इसे सबसे ज्यादा शिप किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi Redmi Note 4 ने सैमसंग के Galaxy J2 को पीछे छोड़ दिया है जो 2016 की चौथी तिमाही में टॉप पर था.

Advertisement

आईडीसी के आंकड़ों से यह भी सामने आया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल स्मार्टफोन की बिक्री में 14.8 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है.

दूसरी चीनी कंपनी Vivo ने लेनोवो और ओप्पो को पीछे छोड़ दिया है. लेटेस्ट डेटा से यह भी आंकड़े सामने आए हैं कि 2016 की पहली तिमाही के मुकाबले 2017 की पहली तिमाही में महंगे थोड़े महंगे स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ी है. पहले यह लगभग 8,500 रुपये थी जो अब 10,000 रुपये हो गई है.

शाओमी के मुताबिक कंपनी तीन महीने से कम में 1.8 मिलियन Redmi Note 4 की बिक्री की है. शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट ने कहा है कि वो भारतीय ऑनलाइन बाजार में कंपनी का 40 फीसदी से ज्यादा शेयर है जो दूसरे चार स्मार्टफोन कंपनियों से भी ज्यादा है.

Advertisement

IDC के मुताबिक 2017 की पहली तिमाही में बेचे जाने वाले लगभग 94.5 फीसदी स्मार्टफोन 4G इनेबल्ड थे.

IDC डेटा के मुताबिक चीनी कंपनियां का फोकस अभी भी बड़ी स्क्रीन है, और 2017 की पहली तिमाही में चीनी वेंडर्स द्वारा बेचे जाने वाले 10 में से 9 स्मार्टफोन की डिस्प्ले 5 इंच से ऊपर होती है.

IDC के मुताबिक सैमसंग ने 2017 की पहली तिमाही में कई डिवाइस लॉन्च किए जिनमें J2 सीरीज, C9 और A सीरीज के स्मार्टफोन हैं. इस दौरान इनके लगभग 1 मिलियन युनिट्स बेचे गए हैं. शाओमी अपने Note 4 स्मार्टफोन की वजह से इस मामले में दूसरे नंबर पर है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement