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ऐपल CEO टिम कुक को जकरबर्ग का जवाब, बिजनेस मॉडल की आलोचना की थी

मार्क जकरबर्ग ने ऐपल के सीईओ टिम कुक के बयान के बाद एक इंटरव्यू में टिम कुक के बयान को हल्की और झूठ बात कहते हुए खारिज किया है. उन्होंने कहा है, ‘ये तर्क बिल्कुल हल्का है’

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग
Munzir Ahmad
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2018,
  • अपडेटेड 12:35 PM IST

फेसबुक डेटा लीक मामले के बाद सोशल मीडिया कंपनी पर दुनिया भर में लोग लगातार सवाल उठा रहे हैं. चाहे आम यूजर्स हों या फिर अमेरिकी टेक दिग्गज ऐपल के सीईओ टिम कुक. हाल ही में टिम कुक ने फेसबुक के बिजनेस मॉडल की आलोचना की थी. अब फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग का जवाब आ गा गया है.

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मार्क जकरबर्ग ने ऐपल के सीईओ टिम कुक के बयान के बाद एक इंटरव्यू में टिम कुक के बयान को हल्की और झूठ बात कहते हुए खारिज किया है. उन्होंने कहा है, ‘ये तर्क बिल्कुल हल्का है’

टिम कुक के इल्जाम का जवाब देते हुए जकरबर्ग ने आगे कहा है, ‘अगर आप ऐसी सर्विस तैयार करना चाहते हैं जो सिर्फ अमीरों के लिए नहीं हो तो आपको कुछ ऐसी चीजों की जरूरत होती है जो लोगों के लिए महंगा नहीं हो’

गौरतलब है कि डेटा लीक मामले के बाद टिम कुक ने फेसबुक के बिजनेस मॉडल की आलोचना करते हुए कहा था, ‘हम अगर कस्टमर मोनेटाइज करें तो काफी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन हम कस्टमर को प्रोडक्ट नहीं समझते. हमने अपने प्रोडक्ट को कस्टमर्स के लिए मोनेटाइज किया है’.

टिम कुक ने यह भी कहा था कि अब काफी देर हो चुकी है और फेसबुक को ये पहले ही ठीक करना चाहिए था.

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इसी बयान का जवाब देते हुए मार्क जकरबर्ग ने कहा है, ‘फेसबुक में हम कस्टमर्स को कम चार्ज करके फ्री सर्विस देने पर विश्वास रखते हैं और हम इसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं ताकि सभी लोग इसे यूज कर सकें. मुझे नहीं लगता इसका मतलब ये है कि हम लोगों के बारे में सोचते नहीं है’

मार्क जकरबर्ग ने अपने बिजनेस मॉडल का बचाव करते हुए कहा कि ऐसे भी लोग हैं जो पैसे नहीं दे सकते हैं और ऐसे में विज्ञापन का मॉडल ही एक तरीका है जिससे हम ऐसी सर्विस तैयार कर सकते हैं जो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे.

गौरतलब है कि कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा लीक के बाद से फेसबुक पर सवाल उठ रहे हैं. हालांकि फेसबुक ने कहा है कि आगे से डेटा लीक ना हो इसके लिए कंपनी ने पर्याप्त कदम उठाए हैं. इसके लिए कई बदलाव भी किए गए हैं ताकि कोई थर्ड पार्टी ऐप फेसबुक यूजर का पर्सनल डेटा का गलत इस्तेमाल न कर सके.  

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