Advertisement

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव: भारत में तेजी से हो रहा है प्राइम वीडियो का विस्तार- टिम लेसली

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018 के अहम सत्र दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग में अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली ने बताया कि किसी भी देश की तुलना में लॉन्च के बाद शुरुआत में सबसे ज्यादा प्राइम मेंबर्स भारत में बने थे. साथ ही टिम ने ये भी जानकारी दी कि भारत के करीब 356 शहरों में अमेजन प्राइम सर्विस के कंटेंट देखे जाते हैं और तेजी से इसका विस्तार हो रहा है. साथ ही ये प्राइम कंटेट 83 रुपये प्रतिमहीने के दर से दिखाए जाते हैं.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव इंडिया टुडे कॉन्क्लेव
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 10 मार्च 2018,
  • अपडेटेड 9:24 PM IST

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018 के अहम सत्र दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग में अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली ने बताया कि किसी भी देश की तुलना में लॉन्च के बाद शुरुआत में सबसे ज्यादा प्राइम मेंबर्स भारत में बने थे. साथ ही टिम ने ये भी जानकारी दी कि भारत के करीब 356 शहरों में अमेजन प्राइम सर्विस के कंटेंट देखे जाते हैं और तेजी से इसका विस्तार हो रहा है. साथ ही ये प्राइम कंटेंट 83 रुपये प्रति महीने के दर से दिखाए जाते हैं.

Advertisement

इस सत्र के दौरान दि बिग पिक्चर- लॉन्ग लिव स्ट्रीमिंग विषय पर बात करने के लिए मंच पर अमेजन प्राइम वीडियो इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट टिम लेसली, अमेजन प्राइम वीडियो एशिया पेसिफिक के कंटेंट हेड जेम्स फेरल , एआईबी के कॉमेडियन रोहन जोशी और तन्मय भट्ट ने शिरकत की थी.

विषय पर बात करते हुए टिम ने बताया कि भारत में यूरोप, जापान और बाकी देशों की तुलना में लोकल और रीजनल कंटेंट ज्यादा चलते हैं. यहां हॉलीवुड कंटेंट की मांग कम है. हमारा ध्यान भारत में बॉलीवुड में तो रहता ही है साथ ही हम रीजनल कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध कराने पर ध्यान देते हैं.

इस संबंध में बात करते हुए अमेजन प्राइम वीडियो एशिया पेसिफिक के कंटेंट हेड जेम्स फेरल ने बताया कि उन्होंने करीब 200 दिन भारत में गुजारे हैं. यहां वक्त गुजारते हुए जब उन्हें लोगों से उनके सबसे पसंदीदा स्टार्स के बारे में पूछा तो 80 फीसदी ने उन्हें सलमान खान का नाम बताया. साथ ही फेरल ने ये भी कहा कि हमारे पास किफायती दाम पर अमेजन कंटेंट के अलावा म्यूजिक जैसी सेवाएं भी हैं.

Advertisement

साथ ही अपने अमेजन प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट को लेकर बात करते हुए फेरल ने बताया कि हम केवल बड़े बैनर या बड़े स्टार्स की ही फिल्में नहीं उपलब्ध कराते, बल्कि कम स्टारडम वाले स्टार्स की भी फिल्में उपलब्ध कराते हैं. हमारा सबसे ज्यादा ध्यान ओरिजनल और एक्सक्लूसिव कंटेंट पर रहता है.

फेरल ने चर्चा के दौरान ये भी कहा कि हमारे लिए कंटेंट को दिखाने के लिए किसी तरह का पैमाना नहीं है, हम केवल लोगों की पसंद के आधार पर कंटेंट उपलब्ध कराते हैं. हमारा कंटेंट दर्शकों के आधार पर तय किया जाता है.

इस सत्र के दौरान टिम लेसली ने कहा कि भले मौजूदा समय में दुनियाभर में टेलिवीजन देखा जा रहा है लेकिन बहुत तेजी से इसमें बदलाव आ रहा है. टिम ने कहा कि नई जेनरेशन को जो दिखाया जा रहा है उसे देखने में उनकी रुचि नहीं है. वह वही देखते हैं जो वह देखना चाहते हैं. पहले बच्चों के पास टीवी में विकल्प नहीं था लेकिन अब वह सीधे वह स्ट्रीम करते हैं जो कंटेंट वह देखना चाहते हैं. टिम ने कहा कि अमेरिका के प्रोग्राम देखने के कई विकल्प हैं, लेकिन वह भारत में आकर यहां के कंटेंट को दुनियाभर के सामने रखना चाहते हैं.

Advertisement

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement