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Airtel ने अपने ग्राहकों को दी चेतावनी, न करें ये काम वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

बढ़ते साइबर फ्रॉड को देखते हुए Airtel ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है. Airtel CEO Gopal Vittal ने कस्टमर्स के लिए सेफ्टी मीजर के बारे में बात करते हुए उन चीजों के बारे में भी बताया जो कस्टमर्स को नहीं करना चाहिए. 

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aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 11:26 AM IST
  • बढ़ते साइबर फ्रॉड को देखते हुए Airtel ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है
  • Airtel CEO ने साइबर फ्रॉड को लेकर कस्टमर्स को अलर्ट रहने के लिए कहा है

बढ़ते साइबर फ्रॉड को देखते हुए Airtel ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है. Airtel CEO Gopal Vittal ने साइबर फ्रॉड को लेकर कस्टमर्स को अलर्ट रहने के लिए कहा है. उन्होंने एक हाल ही का एक उदाहरण देते हुए कहा कि फ्रॉडस्टर ने अपने आप को कंपनी का एग्जीक्यूटिव बता कर यूजर से बैंक डिटेल्स हासिल कर लिया.

ये डिटेल्स उसने KYC फॉर्म अपडेट के नाम पर हासिल किया है. इसके अलावा Gopal Vittal ने आमतौर पर होने वाले फाइनेंशियल फ्रॉड के बारे में भी बताया. वो कस्टमर्स के लिए सेफ्टी मीजर के बारे में बात करते हुए उन चीजों के बारे में भी बताया हैं जो कस्टमर्स को नहीं करना चाहिए. 

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अभी कई फेक UPI ऐप्स ई-कॉमर्स साइट एक्टिव हैं जो ऑथेंटिक लगते हैं लेकिन ये सभी यूजर्स के साथ फ्रॉड करने के लिए बनाए गए हैं. अगर आपने ऐसे किसी फेक UPI ऐप को डाउनलोड किया तो आपसे बैंक डिटेल्स और MPIN के बारे में पूछा जाएगा. ये डिटेल्स देते ही फ्रॉडस्टर के पास आपके बैंक डिटेल्स का एक्सेस पहुंच जाता है. 

Airtel के CEO ने बताया कि फ्रॉडस्टर कस्टमर को कॉल करके अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताकर अकाउंट डिटेल्स या OTP की मांग कर सकते हैं. OTP को कभी भी शेयर ना करें. KYC फॉर्म अपडेट के नाम पर भी अपने अपडेट को शेयर ना करें. 
उन्होंने बताया मैसेज या ईमेल में किसी गिफ्ट या वाउचर मिलने का दावा करने वाले लिंक को ओपन ना करें. कई फ्रॉडस्टर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, Visa या MasterCard कार्ड के नाम पर फेक मैसेज या ईमेल भेजते हैं. ऐसे लिंक को ओपन नहीं करें और ईमेल में मिले अटैचमेंट को भी ओपन ना करें.  

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यूजर्स कभी भी पब्लिक WiFi का यूज करते हुए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ना करें. फोन, मैसेज या ईमेल पर किसी को ID या MPIN देने से बचें. 
 

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