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SBI के नाम पर आया SMS और 8 लाख का झटका, एक गलती पड़ी भारी, इस तरह से बच गए 6 लाख

KYC Fraud: लोगों को ठगने के लिए साइबर फ्रॉड्स कई तरह के जाल बिछाते हैं. ऐसा ही एक तरीका फर्जी KYC अपडेट का है. इस तरह के मामलों में स्कैमर्स लोगों को KYC अपडेट का एक फर्जी SMS भेजते हैं, जिसमें संदिग्ध लिंक छिपा होता है. इसके जरिए स्कैमर्स लोगों का पैसा लूटने का काम करते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही एक मामले के बारे में जिसमें यूजर ने अपने कई लाख रुपये बचा लिए.

फर्जी SBI YONO के जरिए यूजर से लाखों की ठगी फर्जी SBI YONO के जरिए यूजर से लाखों की ठगी
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 3:29 PM IST

पिछले कुछ सालों में लोगों से ठगी का नया तरीका सामने आया है. इंटरनेट हमारी रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा है. बात चाहे पेमेंट की हो या फिर कुछ सर्च करने की इंटरनेट सभी सर्विसों की बैकबोन बनता जा रहा है. यहां तक की हमारे बहुत से काम, जिनके लिए कभी ऑफिस और बैंक जाना पड़ता था.

अब सिर्फ कुछ क्लिक में ऑनलाइन हो जा रहे हैं. लोगों की इस निर्भरता का फायदा स्कैमर्स उठा रहे हैं. स्कैमर्स तरह-तरह से लोगों को ऑनलाइन ठग रहे हैं.

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ऐसा ही कुछ एक शख्स के साथ हुआ, जिससे फ्रॉडस्टर्स ने 8 लाख रुपये की ठगी की है. हालांकि, यूजर ने सही वक्त पर बैंक पहुंच और पुलिस से संपर्क करके 6 लाख से ज्यादा का ट्रांजेक्शन वापस हासिल कर लिया है. आइए जानते हैं पूरा मामला. 

किस तरह से स्कैमर्स ने यूजर को फंसाया?

पवन कुमार सोनी, एक 55 साल के किसान हैं, जो राजस्थान के श्री गंगानगर में रहते हैं. उनका बेटा हर्ष वर्धन दिल्ली के द्वारका में रहता है. रिपोर्ट्स की मानें तो हर्ष का मोबाइल नंबर उसके पिता के अकाउंट से जुड़ा हुआ है, जिस वजह से उसके फोन पर बैंक से संबंधित SMS आते रहते हैं.

7 जनवरी को एक SMS KYC अपडेट को लेकर आया, जिसमें एक लिंक भी था. हर्ष ने उस लिंक पर क्लिक किया तो उसके फोन में SBI YONO नाम से एक ऐप डाउनलोड हो गया.

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यूजर के फोन में पहले से ही SBI YONO ऐप था, लेकिन उसे लगा कि ये नया ऐप है. इसके बाद उसने KYC अपडेट के लिए अपनी डिटेल्स एंटर की. यूजर ने फेक YONO ऐप में अपने लॉगइन क्रेडेंशियल्स भी एंटर कर दिए. 

यूजर ने दिखाई तेजी, तो बच गए कई लाख

इसके महज 7 मिनट के अंदर ही यूजर के अकाउंट से बैक-टू-बैक ट्रांजेक्शन हुए. लगातार हुए ट्रांजेक्शन में यूजर के अकाउंट से 8 लाख रुपये से ज्यादा की राशि कट गई. इसकी जानकारी होते ही यूजर ने अपने पिता को इस बात की जानकारी दी और उन्हें बैंक जाकर ट्रांजेक्शन्स को होल्ड करने के लिए कहा. 

वहीं हर्ष ने खुद जिला साइबर सेल द्वारका में इसकी शिकायत दर्ज कराई. वहीं हर्ष के पिता ने बैंक से संपर्क किया. बैंक मैनेजर ने इस पूरे मामले की जानकारी लोकल साइबर सेल को दी.

मैनेजर ने बताया कि उनके अकाउंट से तीन अलग-अलग बैंक्स में ट्रांजेक्शन हुए हैं. साइबर सेल और बैंक की मदद से पीड़ित को 6.24 लाख रुपये वापस मिल गए, लेकिन लगभग दो लाख रुपये उन्हें वापस नहीं मिले. 

आप ना करें ये गलती

स्कैमर्स कई बार लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको भी इस तरह का कोई अनजान SMS आता है, जो उसमें मौजूद लिंक पर क्लिक ना करें.

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किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए हमेशा ट्रस्टेड सोर्स- Google Play Store या Apple App Store का ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा अपने क्रेडेंशियल्स शेयर करते वक्त हमेशा सावधान रहें.

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