
गूगल का एक बार फिर झूठ पकड़ा गया है. दरअसल, गूगल ने Gemini से जुड़ा एक ऐड दिखाया है. इस विज्ञापन में दिखाया गया है कि कैसे बिजनेसेस अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए Gemini AI का इस्तेमाल करते हैं. गूगल ने ऐड में दिखाया है कि एक कारोबारी अपनी वेबसाइट का डिस्क्रिप्शन लिखाने के लिए Gemini का इस्तेमाल करता है.
हालांकि, Gemini AI को प्रॉम्प्ट देने के बाद जो रिजल्ट सामने आया है, वो उस वेबसाइट पर पहले से ही मौजूद था. Gemini AI द्वारा Ad में दिखाई गई जानकारी, उस कंपनी की वेबसाइट पर अगस्त 2020 से मौजूद है, जो उसके आर्काइव पेज पर है.
ध्यान देने वाली बात ये है कि उस वक्त Gemini लॉन्च ही नहीं हुआ था. गूगल ने Gemini को 2023 में लॉन्च किया है. इसका मतलब तो साफ है कि Gemini ने ये कंटेंट जनरेट नहीं किया है. जिस विज्ञापन की बात हो रही है, वो Super Bowl का हिस्सा है. इसमें दिखाया गया है कि अमेरिका में छोटे बिजनेसेस किस तरह से गूगल के Gemini AI का इस्तेमाल कर रहे हैं.
यह भी पढ़ें: Google ने दी चेतावनी, 2,500 करोड़ यूजर्स पर AI हैकिंग का मंडरा रहा खतरा, ऐसे ईमेल से सावधान
हम जिस ऐड की बात कर रहे हैं, उसमें Wisconsin Cheese Mart को डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए Gemini का इस्तेमाल करते दिखाया गया है. ओरिजनल ऐड में गलत जानकारी भी दी गई थी, जिसे बाद में ठीक कर दिया गया. Gemini AI के डिस्क्रिप्शन और उस वेबसाइट पर आर्काइव के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है.
इस ऐड में पहले Gouda Cheese को लेकर गलत जानकारी दी गई थी, जिसे बाद में हटा लिया गया. इस मामले में गूगल स्पोकपर्सन ने The Verge को बताया कि कंपनी ने विज्ञापन में दिखाए गए ओनर से बातचीत की, जिन्होंने अपनी वेबसाइट पर Gemini के जवाबों का इस्तेमाल किया है.
यह भी पढ़ें: ChatGPT और Google Gemini को चीनी DeepSeek AI ने छोड़ा पीछे, सिलिकॉन वैली में हलचल तेज
उनके कहने पर गूगल ने ऐड को अपडेट किया है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे बिजनेसेस किसी गलत जानकारी को हटाकर उस स्थिति को हैंडल कर सकते हैं. हालांकि, अभी भी ये सवाल कायम है कि Gemini ने जो डिस्क्रिप्शन दिखाया है, वो पहले से ही उस वेबसाइट पर कैसे मौजूद है. खासकर तब जब Gemini लॉन्च ही नहीं हुआ था.