
OTT प्लेटफॉर्म Netflix को एक बार फिर सब्सक्राइबर्स ने झटका दे दिया है. कई साल की लगातार ग्रोथ के बाद सब्सक्राइबर्स Netflix का साथ छोड़ रहे हैं. हालांकि, कंपनी को इसकी पहले से ही उम्मीद थी और इससे निपटने की तैयारी भी नेटफ्लिक्स कर रहा है. मंगलवार को कंपनी ने बताया कि अप्रैल से जून में 9,70,000 सब्सक्राइबर्स ने उनका साथ छोड़ा है.
यानी लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान Netflix को हुआ है. कम होते सब्सक्राइबर्स की जगह भरने के लिए कंपनी ने नया प्लान तैयार कर लिया है. जल्द ही Netflix ऐड सपोर्ट वाला नया प्लान रिलीज कर सकता है. ब्रांड ने पहले ही जानकारी दी थी कि वह इस पर काम कर रहे हैं. वहीं नेटफ्लिक्स को सब्सक्राइबर्स की संख्या कम होने का अंदाजा पहले से था.
Netflix ने पहले ही कहा था कि उन्हें इस तिमाही (अप्रैल से जून) में 20 लाख कस्टमर्स का नुकसान हो सकता है. हालांकि, कंपनी को जैसा अंदाजा था वैसी बुरी स्थिति नहीं हुई है.
कंपनी को उम्मीद है कि जुलाई से सितंबर तिमाही में उनके प्लेटफॉर्म पर 10 लाख नए कस्टमर्स जुड़ेंगे. वहीं वॉल स्ट्रीट एनालिस्ट्स का मानना है कि यह संख्या 18 लाख तक हो सकती है.
कई साल तक OTT मार्केट में राज करने वाले Netflix को अब Walt Disney Co, Warner Bros Discovery और Apple Inc जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है.
ये सभी प्लेयर्स अपनी स्ट्रीमिंग सर्विसेस में काफी ज्यादा निवेश कर रहे हैं. हालांकि, इन सब के बाद भी नेटफ्लिक्स का स्ट्रीमिंग सर्विसेस में दबदबा कायम है.
कंपनी के ग्लोबल पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या 22.1 करोड़ है. हाल में आई रिपोर्ट्स की मानें तो Netflix अपने ऐड सपोर्ट प्लान के लिए Microsoft के साथ मिलकर काम कर रही है.
कंपनी इन प्लान्स को जल्द ही लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने साफ कर दिया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड्स नहीं जोड़ेंगे, बल्कि इस प्लान को चुनने वालों को सिर्फ ऐड्स नजर आएंगे.