
OTT मार्केट के सबसे पॉपुलर प्लेयर्स में एक Netflix इन दिनों मुश्किलों में है. अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए कंपनी तमाम कोशिशें कर रही है. इसके चलते लगातार कॉस्ट कटिंग की जा रही है. कंपनी ने अब एक नया जुगाड़ निकाला है, जो OTT प्लेटफॉर्म की मुश्किलों को कम कर सकता है.
जल्द ही आपको नेटफ्लिक्स का सस्ता प्लान मिलेगा, जो विज्ञापन के साथ आएगा. यानी अब कंपनी अपने सस्ते प्लान्स के साथ विज्ञापन भी दिखाएगी. इससे ब्रांड अपने रेवेन्यू को बेहतर करने की योजना में है.
कंपनी ने हाल में ही कन्फर्म किया है कि वह जल्द ही Netflix का ऐड सपोर्ट सब्सक्रिप्शन रोलआउट करेंगे. CEO Ted Sarandos ने इसकी जानकारी दी है.
उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि कंपनी ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन प्लान लाने वाली है. रिपोर्ट्स की मानें तो ये प्लान्स इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकते हैं.
Netflix को इन दिनों नए सब्सक्राइबर्स की बड़ी जरूरत है. पेड सब्सक्रिप्शन कम होने की वजह से ब्रांड के रेवेन्यू पर जबरदस्त असर पड़ा है. इसी वजह से हाल में कंपनी ने 300 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है.
चूंकि, ऐड सपोर्ट वाले सब्सक्रिप्शन प्लान सस्ते होंगे, इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी के हालात में सुधार आएगा. गुरुवार को दिए गए इंटरव्यू में Sarandos ने बताया, 'हमने एक कस्टमर सेगमेंट को छोड़ दिया है, जो कहते हैं कि Netflix बहुत महंगा है और हमें ऐड्स से कोई दिक्कत नहीं है.'
इस पॉडकास्ट में उन्होंने कहा, 'हम एक ऐड टीयर जोड़ रहे हैं, जैसा आप जानते हैं हम आज नेटफ्लिक्स पर ऐड्स नहीं दिखाते हैं. ऐड टीयर जोड़ रहे हैं, जो ऐसे लोगों के लिए है जो कहते हैं कि हमें कम कीमत चाहिए और ऐड्स से कोई दिक्कत नहीं है.'
नेटफ्लिक्स एक पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म है, जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 22.2 करोड़ है. हाल में पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या में भारी कटौती की वजह से कंपनी को साल 2022 की पहली तिमाही में काफी नुकसान हुआ है.
कंपनी अभी भी इस नुकसान से निकलने की कोशिश कर रही है. इससे ना सिर्फ कंपनी बल्कि इसमें काम करने वालों पर भी प्रभाव पड़ रहा है.