
विज्ञापन यानी Ads का पारंपरिक तरीका अब तक टीवी और अखबार रहे हैं. रेडियो पर भी हमें बहुत से ऐड्स सुनने को मिलते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में यह ट्रेंड बदला है. जहां अब तक किसी भी तरह के ऐड्स में बड़े चेहरे किसी ना किसी रूप में मौजूद होते थे, अब ऐसा नहीं हो रहा है. सोशल मीडिया ने इस ट्रेंड को बदल दिया है.
सोशल मीडिया पर कई ऐसे इन्फ्लुएंसर मौजूद हैं, जिनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है. कंपनियां ऐसे इन्फ्लुएंसर्स के जरिए ही अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करा रही हैं. हालांकि, इन्फ्लुएंसर्स के प्रमोशन पर सरकार की नजर है और अब इस पर नकेल लगाने की तैयारी चल रही है.
दरअसल, मामला कुछ ऐसा ही कि जब सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर किसी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करता है, तो उसे फॉलोअर्स उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं. कंज्यूमर जो सामान खरीद रहा है, उसकी क्वालिटी गड़बड़ होने वह धोखे का शिकार हो सकता है.
दूसरी तरफ इससे हेल्थी कंपटीशन भी प्रभावित होता है. शिकायत मिलने के बाद उपभोक्ता मंत्रालय ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है. 24 दिसंबर को उपभोक्ता मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए विस्तृत गाइडलाइंस जारी की जाएगी.
गाइडलाइंस तोड़ने पर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर 50 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. कई इन्फ्लुएंसर्स अपने फॉलोअर्स के बलबूते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मार्केटिंग करके पैसा कमाते ही हैं. साथ-साथ किसी भी प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के एवज में महंगे तोहफे या फिर बड़ी रकम लेते हैं.
नए नियम आने के बाद इन्फ्लुएंसर्स को इस तरह के गिफ्ट्स या पैसों की जानकारी देनी होगी. ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स जिनके पास फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा है और वह ब्रांड प्रमोशन तो करते हैं. मगर फॉलोअर्स को कंटेंट के प्रमोशनल होने की जानकारी नहीं देते हैं. उनके लिए दिक्कत बढ़ सकती है.
नई गाइडलाइंस आने के बाद सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को यह जानकारी सार्वजनिक करनी होगी कि वह किसी उत्पाद का प्रमोशन करने के लिए गिफ्ट ले रहा है या फिर पैसे ले रहा है.
साथ ही उसे उस कंपनी के साथ अपने संबंध भी सार्वजनिक करने होंगे. ऐसा नहीं करने पर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर पर 50 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.
इसका सीधा मतलब है कि अगर फेसबुक-इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साइट पर आपके लाखों फॉलोअर्स हैं और आप किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं. अगर उसके बदले में आपने कंपनी से पैसे या गिफ्ट लिए हैं तो आपको उसकी जानकारी भी देनी होगी.
यह भी बताना होगा कि आप उस कंपनी से क्या रिश्ता रखते हैं. अगर आपने यह जानकारी छुपाई, तो फंस सकते हैं. उपभोक्ता मंत्रालय के प्लेटफार्म सीसीपीए पर शिकायत होने पर आप पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है.