Advertisement

सस्ते नहीं इस कीमत के स्मार्टफोन खरीद रहे हैं लोग, 42 परसेंट की हुई ग्रोथ- रिपोर्ट

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में इस छमाही बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि, लोगों को एंट्री लेवल सस्ते फोन्स के बजाय मिड रेंज और मास मार्केट स्मार्टफोन्स ज्यादा पसंद आ रहे हैं. इसके अलावा सुपर प्रीमियम डिवाइसेस का शिपमेंट भी साल की दूसरी तिमाही में बढ़ा है. कम बजट वाले फोन्स के मार्केट में Xiaomi का दबदबा है. बीती तिमाही में 3.5 करोड़ डिवाइस भारतीय मार्केट में शिप हुए हैं.

भारत में लोगों को पसंद आ रहे मिड रेंज डिवाइस भारत में लोगों को पसंद आ रहे मिड रेंज डिवाइस
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 7:36 PM IST

भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट साल 2024 की पहली छमाही में 7.2 परसेंट बढ़ा है. इस दौरान 6.9 करोड़ डिवाइसेस शिप हुए हैं. इसकी जानकारी मार्केट रिसर्च फ्रम IDC ने दी है. साल की दूसरी तिमाही में 3.5 करोड़ स्मार्टफोन शिप हुए हैं, जो पिछले साल की इस तिमाही के मुकाबले 3.2 परसेंट ज्यादा है. 

दूसरी तिमही में तमाम कंपनियों ने कई नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए है, जिसका फायदा शिपमेंट में साफ-साफ दिख रहा है. उम्मीद है साल की दूसरी छमाही में भी सेल बढ़ेगी. त्योहारी सीजन होने की वजह से इस छमाही ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद है. हालांकि, इस छमाही में प्रीमियम फोन्स की संख्या बढ़ेगी. 

Advertisement

घटी एंट्री लेवल सेगमेंट की सेल

ICD की रिपोर्ट के मुताबिक, एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की बिक्री घटी है. पिछले साल के मुकाबले इस तिमाही में शिपमेंट 36 परसेंट घटा है. ये गिरावट 8,400 रुपये तक के बजट वाले फोन्स यानी एंट्री लेवल सेगमेंट में देखने को मिली है. फिलहाल कुल मार्केट शेयर का 14 परसेंट हिस्सा एंट्री लेवल फोन्स का है.

यह भी पढ़ें: Google Pixel 9 सीरीज लॉन्च, 7 साल तक मिलेगा Android अपडेट

इस बजट में Xiaomi और Poco के फोन्स का दबदबा है. वहीं मास मार्केट सेगमेंट की बात करें, तो यहां 8 परसेंट की ग्रोथ है. 8,400 रुपये 16,800 रुपये तक के फोन्स का मार्केट 8 परसेंट बढ़ा है. इस सेगमेंट में भी टॉप पर Xiaomi है.

इस सेगमेंट को पसंद कर रहे लोग

एंट्री लेवल प्रीमियम सेगमेंट या मिड रेंज सेगमेंट में 42 परसेंट की ग्रोथ आई है. 16,800 रुपये 33,500 रुपये तक के प्राइस पॉइट वाले फोन्स की शिपमेंट काफी बढ़ी है. इस सेगमेंट में Oppo, Vivo और सैमसंग का दबदबा है. हालांकि, प्रीमियम मिड रेंज मार्केट (33,500 रुपये से 50,400 रुपये) की ग्रोथ 25 परसेंट घटी है. इस सेगमेंट में Vivo और OnePlus टॉप प्लेयर्स हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: Google Pixel Watch 3 और Buds Pro 2 लॉन्च, मिलेंगे गजब के फीचर्स, इतनी है कीमत

वहीं प्रीमियम (50,400 रुपये से 67,100 रुपये) हैंडसेट का शिपमेंट भी 37 परसेंट घटा है. दूसरी तिमही में सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट 22 परसेंट बढ़ा है. पिछले साल के मुकाबले इस बार शिपमेंट 22 परसेंट बढ़ा है और कुल मार्केट में इस कैटेगरी की हिस्सेदारी 7 परसेंट पहुंच गई है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement