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कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से कुछ महीनों तक स्मार्टफ़ोन्स की बिक्री लगभग बंद रही थी, लेकिन अब भारत में जम कर स्मार्टफोन्स बिक रहे हैं.
2020 के तीसरी तिमाही के आँकड़ों को देखें तो भारत और चीन में बॉर्डर टेंशन को लेकर चीनी प्रोडक्ट बायकॉट बेअसर दिख रहा है. क्योंकि पिछले साल इस तिमाही के मुकाबले चीनी कंपनियों ने और भी ज़्यादा स्मार्टफोन्स बेचे हैं.
भारत में 2020 की तीसरी तिमाही के दौरान 5 करोड़ स्मार्टफन्स की बिक्री हुई है. इसमें ज़्यादातर चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन्स हैं. Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत में चीनी कंपनियों का मार्केट शेयर 76% का है.
टॉप-5 में चार चीनी कंपनियां
भारत में इस वक़्त टॉप-5 स्मार्टफ़ोन कंपनियों को देखा जाए तो नंबर-1 पर चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi है. दूसरे नंबर पर साउथ कोरियन कंपनी Samsung है.
तीसरे नंबर पर फिर से चीनी कंपनी Vivo का नाम है, जबकि चौथे और पाँचवें पर क्रमशः Realme और OPPO हैं.
ग़ौरतलब है कि टॉप-5 स्मार्टफ़ोन कंपनियों में से तीन कंपनियाँ - Vivo, Oppo और Realme एक ही चीनी पेरेंट कंपनी BBK Electronics के तहत आती हैं. इसी के तहत OnePlus ब्रांड भी है.
Canalys ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि 2020 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफ़ोन शिपमेंट रिकवर किया है और 8% की ग्रोथ दर्ज की गई है. पिछले साल इसी पीरियड में 46.2 मिलियन फ़ोन बिके थे, जबकि इस बार 50 मिलियन स्मार्टफोन्स बिके हैं.
Canalys ने ये भी कहा है कि ये भारत में सिंगल क्वॉर्टर में इससे अधिक कभी भी स्मार्टफोन्स नहीं बिके हैं.
किसका कितना मार्केट शेयर..
बात करें मार्केट शेयर की तो चीनी कंपनी पिछले कुछ समय से लगातार टॉप पर है और फ़िलहाल Xiaomi के पास 26.1% का मार्केट शेयर है. इस कंपनी ने 2020 की तीसरी तिमाही में 1.31 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे हैं.
सैमसंग 20.4% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है और इस तिमाही में कंपनी ने 1.2 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे हैं.
Vivo तीसरे नंबर पर है और इस इसका मार्केट शेयर 17.6% का है. इस कंपनी ने 80.8 लाख स्मार्टफोन्स बेचे हैं, जबकि Realme 17.4% मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर पर है.
पिछले साल के मुक़ाबले इस तिमाही में चीनी कंपनियों ने ज़्यादा स्मार्टफ़ोन बेचे हैं. टोटल स्मार्टफ़ोन शिपमेंट का 76% सिर्फ़ चीनी कंपनियों ने किया है जो पिछले साल इसी पीरियड में 74% था.
Canalys रिसर्च अनालिस्ट वरूण कानन ने कहा है, ‘भारत और चीन के बीच चल रहा तनाव पिछले कुछ महीनों से हॉट टॉपिक रहा है, लेकिन हमने कस्टमर्स के ख़रीदारी करने के फ़ैसले को लेकर कोई ख़ास असर नहीं देखा है’
Apple की बात करें तो भारत में कंपनी ने मोमेंटम हासिल किया है. Canalys की रिपोर्ट मे कहा गया है कि 2020 की तीसरी तिमाही में कंपनी को डबल डिजिट ग्रोथ हुआ है और 8 लाख iPhone बिके हैं.
ऐपल ने अब भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर भी ओपन किया है इसलिए कंपनी को इसका फायदा मिलेगा. इसके अलावा भारत में कुछ iPhone की ऐसेंबलिंग भी शुरू हुई है.