
TikTok जैसे पॉपुलर ऐप के ओनर ByteDance ने सर्च इंजन लॉन्च कर दिया है. ByteDance ने वादा किया है कि इस सर्च इंजन पर आपको कोई ऐड नजर नहीं आएगा. ByteDance का यह ऐप फिलहाल उस साइबर स्पेस में लॉन्च हुआ है, जहां गूगल सालों से मौजूद नहीं है.
बिना किसी जानकारी के Beijing Infinite Dimension Technology ने Wukong सर्च इंजन को लॉन्च किया है. Wukong सर्च इंजन ऐप को कंपनी ने चुपके से लॉन्च किया है.
इस महीने ही Tencent ने अपने सर्च ऐप Sogou को बंद किया था, जिसे कंपनी ने पिछले साल खरीदा था. Wukong सर्च इंजन ऐप को फिलहाल चीन में ऐपल ऐप स्टोर और विभिन्न चीनी ऐप स्टोर्स डाउनलोड किया जा सकता है.
इस ऐप की लॉन्चिंग के साथ ByteDance का सीधा मुकाबला Baidu से होगा, जिसका चीनी बाजार में दबदबा है. नए ऐप को कंपनी 'बिना ऐड्स वाला और क्वालिटी इन्फॉर्मेंशन' प्रोडक्ट के रूप में प्रमोट कर रही है. जहां Baidu लंबे समय से सर्च रिजल्ट में पेड लिस्टिंग को लेकर विवाद में रहा है.
वहीं ByteDance ने नॉन-पेड सर्च इंजन का दाव चला है. वैसे तो इस सर्च इंजन प्लेटफॉर्म का सीधा मुकाबला गूगल से नहीं है. क्योंकि यह जिस मार्केट में लॉन्च हुआ है, वहां गूगल मौजूद ही नहीं है.
TikTok की भी शुरुआत ऐसे ही हुई थी और धीरे-धीरे इस शॉर्ट वीडियो ऐप ने एक क्रांति ला दी. टिकटॉक की पॉपुलैरिटी ऐसी हुई कि कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसके फीचर्स को जोड़ दिया.
YouTube से लेकर Instagram और Facebook तक सभी पर अब शॉर्ट वीडियो मिलते हैं. अगर कंपनी अपने सर्च इंजन ऐप को भी ऐसे ही पॉपुलर कर लेती है, तो गूगल के लिए एक चुनौती जरूर बन सकता है. सर्च इंजन मार्केट में गूगल का एकतरफा राज है.
माइक्रोसॉफ्ट बिंग और दूसरे कंपनियों के प्रोडक्ट्स तो मौजूद हैं, लेकिन किसी की भी पॉपुलैरिटी गूगल को टक्कर नहीं दे पाती है. चीनी मार्केट में गूगल मौजूद नहीं है, लेकिन Baidu का एकक्षत्र राज है. अब ByteDance ने Wukong के जरिए Baidu को चुनौती दी है.