
दौर सोशल मीडिया का है. इसलिए लोगों द्वारा किसी महंगे रेस्तरां, होटल या पब में जाकर उसकी कमियां निकलना कोई नया नहीं है. लेकिन तब क्या? जब कोई जान बूझकर या फिर निजी फायदे के लिए किसी को बदनाम कर उसकी इमेज ख़राब करे? जाहिर है इसे धोखेबाजी ही कहा जाएगा. कुछ ऐसा ही हुआ है लैंकाशिर के ब्लैकबर्न स्थित ऑब्ज़र्वेटरी नाम के पब में. यहां पब का मालिक उस समय काफी नाराज हुआ जब एक ग्राहक ने रिफंड पाने की नीयत से अपने ही बाल, अपने सामने परोसे गए खाने में बाल डाल दिए.
32 साल के टॉम क्रॉफ्ट को डिनर में बीफ़ रोस्ट मंगाने वाले एक ग्राहक को 12.95 पाउंड वापस करने पड़े. ग्राहक ने दावा किया था कि उन्हें अपने भोजन में बाल मिला था. मामला क्योंकि पब की साख से जुड़ा था इसलिए सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई और फिर जो उसमें आया वो चौंकाने वाला था.
जांच में सामने ये आया कि ग्राहक ने खुद ही अपने खाने में बाल डाले थे. सीसीटीवी फुटेज का ये वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला पहले एक आदमी से कुछ बुदबुदातीहै फिर अपने लंबे, काले बालों का एक टुकड़ा निकालकर आधी-खाली प्लेट पर रख देती है.
पब मालिक टॉम के अनुसार इसके बाद महिला ने वहां काम करने वाले एक स्टाफ सदस्य को बुलाया और ये शिकायत की कि उसके खाने में बाल है. महिला ने पब में बहुत हंगामा किया. महिला का बार बार यही कहना था कि उसे उसके भोजन का पूरा पैसा वापस किया जाए.
टॉम के अनुसार महिला द्वारा की गयी इस शिकायत के बाद पूरी घटना का रिव्यू किया गया और उसमें जो निकला वो चौंकाने वाला था. सीसीटीवी फुटेज ने खुद ये साफ़ कर दिया कि महिला झूठ बोल रही है.
टॉम के मुताबिक महिला द्वारा की गई इस हरकत ने उन्हें खूब नाराज किया लेकिन क्योंकि ये मामला पब की इमेज से जुड़ा था उन्होंने महिला को धोखेबाजी के बावजूद पैसे वापस किये.
पब मालिक टॉम महिला द्वारा की गई इस हरकत से आहत हैं. उन्होंने ये भी बताया कि पिछले 5.5 महीनों से उनका पब चल रहा है और किसी ने भी कभी इस तरह की कोई शिकायत नहीं की. टॉम ने ये भी कहा कि अगर उन्हें सीसीटीवी फुटेज नहीं मिला होता, तो उनके व्यवसाय की प्रतिष्ठा 'एक बड़ी चिंता का विषय होती.'
बहरहाल, मामला क्योंकि एक बिजनेस आउटलेट की प्रतिष्ठा से जुड़ा है इसलिए टॉम अब अन्य व्यवसाय मालिकों से आग्रह कर रहा है कि वे ऐसे किसी भी व्यक्ति के प्रति सतर्क रहें जो इसी तरह की घटिया चाल चलने की कोशिश करता है. टॉम का कहना है कि लोग अपने व्यवसाय के साथ साथ अपने ग्राहकों और उनकी गतिविधियों पर भी नजर रखें.