Advertisement

एब्यूजेज का 'वीर', विवादों का 'समय'... क्यों एडल्ट कंटेट परोसते हैं क्रिएटर्स, कितनी है इनकी ऑनलाइन कमाई?

रणवीर इलाहाबादिया और समय रैना ने मोबाइल की ताकत और यूथ की जिज्ञासा को खूब भुनाया. इनके प्रोडक्ट का एक ट्रेंड है. अश्लीलता और डार्क ह्यूमर को न्यू नॉर्मल बना दो. रणवीर इलाहाबादिया ने अपने अपना परिचय देते हुए लिखा है- मेरी जिंदगी का सिंपल रुल है टू एक्सप्लोर द अनएक्सप्लोर्ड (to explore the unexplored). इस कथित अनएक्सप्लोर को एक्सप्लोर करने के चक्कर में इलाहाबादिया ने सोशल मीडिया पर छोटी सी प्रजेंस में घने विवाद पैदा किए हैं. 

रणवीर इलाहाबादिया और कॉमेडियन समय रैना (फोटो डिजाइन- आजतक) रणवीर इलाहाबादिया और कॉमेडियन समय रैना (फोटो डिजाइन- आजतक)
पन्ना लाल
  • नई दिल्ली,
  • 11 फरवरी 2025,
  • अपडेटेड 3:07 PM IST

रणवीर इलाहाबादिया और समय रैना के ऑनलाइन प्रोडक्ट का एक ट्रेंड है. अश्लीलता और डार्क ह्यूमर को न्यू नॉर्मल बना दो. डार्क ह्यूमर यानी कि ऐसी चीजों का मजाक बनाना जिसे लेकर लोग सहज न हो. इसमें वर्जित माने जाने वाले टॉपिक को उठाकर लोगों को गुदगुदाया जाता है, भड़काया जाता है. 

इन सस्ते कंटेंट के बदले में इन GEN Z किएटर्स को मिलती है- कंट्रोवर्सी, सोशल सनसनी, गॉशिप और ढेर सारा रुपैय्या. सोशल मीडिया पर पैसे कमाने का पैरामीटर कहता है कि आपके कंटेट को जितने ज्यादा व्यू, लाइक, कमेंट और शेयर मिलेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. कंटेंट की क्वालिटी पर कम ही चर्चा होती है. 

Advertisement

कॉमेडियन समय रैना के शो India's got latent पर रणवीर इलाहाबादिया द्वारा मम्मी-पापा के रिश्ते को लेकर किया गया कमेंट ऐसा ही एक ऑनलाइन कचरा है. 

रणवीर इलाहाबादिया ने अपनी वेबसाइट beerbiceps पर अपना परिचय कराते हुए लिखा है- मेरी जिंदगी का सिंपल रुल है टू एक्सप्लोर द अनएक्सप्लोर्ड (to explore the unexplored). इस कथित अनएक्सप्लोर को एक्सप्लोर करने के चक्कर में इलाहाबादिया ने सोशल मीडिया पर छोटी सी प्रजेंस में घने विवाद पैदा किए हैं. 

"मैं डॉक्टर के परिवारवालों से आता हूं, लेकिन मुझे पता था मैं इस फील्ड में नहीं जा पाऊंगा, तो मैं इंजीनियरिंग करने लगा. इसी दौरान मेरा ब्रेक अप हो गया, इस दौरान मैं रोज पार्टियां करता था. परीक्षाएं आई मैं एक सब्जेक्ट में फेल हो गया, मैंने ये बात मम्मी को बताई, वो ज्यादा गुस्सा नहीं हुई. लेकिन ये मेरा वेक अप कॉल था." 

Advertisement

अपनी वेबसाइट के बॉयोग्राफी सेक्शन में रणवीर इलाहाबादिया अपनी जानकारी कुछ इसी तरह देता है. जैसे-तैसे इंजीनियरिंग करने के बाद रणवीर इलाहाबादिया ने अपना फिटनेस एप लॉन्च किया. 

एवरेज इंजीनियरिंग स्टूडेंट बना नामी यूट्यूबर

इसके बाद इसने बीयरबाइसेप्स नाम से अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया. ये साल 2019 का समय था. कुछ ही महीनों में लॉकडाउन और कोरोना की दस्तक हो गई. दुनिया घरों में कैद, हाथों में मोबाइल और ढेर सारा खाली समय. ये ऐसा समय था जिसने रणवीर इलाहाबादिया की किस्मत बदल दी. 

इसने अपने चैनल पर प्रियंका चोपड़ा, आयुष्मान खुराना, सैफ अली खान जैसे स्टार्स के इंटरव्यू किए. रणवीर के इंटरव्यूज काफी कामयाब रहे और इसे लाखों में व्यूज और कमाई में बंपर डॉलर मिले. 

यह भी पढ़ें: नया नहीं कॉमेडी में अश्लीलता का तड़का, क्यों वर्जित बातों पर हंसते-हंसाते हैं लोग, क्या है इसका मनोविज्ञान?

रणवीर ने अपने वीडियो को डाइवर्सीफाई किया और रक्षा, इतिहास, अध्यात्म और बॉलीवुड से लोगों को इंटरव्यू में बुलाया. इलाबादाकिया के मेहमानों में जय शेट्टी, गौर गोपाल दास, अर्नोल्ड श्वार्जनेगर, सौरव गांगुली, रोहित शेट्टी शामिल हैं. 

बीयरबाइसेप्स का दावा है कि उसके सात यूट्यूब चैनल में 12 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

'तुमसे न हो पाएगा'

रणवीर इलाहाबादिया और समय रैना के बीच कई चीजें मिलती जुलती हैं. समय रैना भी इंजीनियरिंग स्टूडेंट था. लेकिन 'तुमसे न हो पाएगा' वाली कहानी यहां भी फिट हो गई. वो कॉमेडी करने लगा. दरअसल जम्मू-कश्मीर में पैदा हुआ रैना 16 साल से ही कॉमेडी करता था और इसके वीडियो यूट्यूब पर डालता था. 

Advertisement

जनता घरों में बंद, हाथ में मोबाइल और दिन-दिन भर की फुरसत

कोविड के समय फिर वही कहानी रिपीट हुई. जनता घरों में बंद, हाथ में मोबाइल और दिन-दिन भर की फुरसत. समय रैना अपने यूट्यूब चैनल पर चेस दिखाने लगा. समय रैना के चैनल पर विश्वनाथन आनंद जैसी हस्तियां आईं. समय रैना का शो हिट हो गया.

कुछ ही महीने पहले जून 2024 में समय रैना इंडियाज गॉट लेटेंट नाम से एक रियलिटी शो लॉन्च किया. 

इस शो ने युवा दर्शकों के बीच तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की. वजह रही अंसेंसर्ड कंटेट. इसके बाद समय रैना ने इंडियाज गॉट लेटेंट ऐप लॉन्च किया, जिसमें बिना फ़िल्टर और बिना सेंसर किए गए कंटेट पेश किए गए. 

ये एप ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर चार्ट में सबसे ऊपर रही. समय रैना के अब सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर 10 मिलियन से ज़्यादा फॉलोअर है. 

अंसेंसर्ड-अनफ़िल्टर्ड कंटेट का क्रेज

India’s Got Talent में शो के क्रिएटर और होस्ट, स्टैंडअप कॉमेडियन समय रैना यूथ को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रहे. ये शो यूथ के लिए एक ऐसी दरवाजा का दुनिया खोलता है जहां अबतक उसकी पहुंच नहीं था. ऐसी बातें लड़के-लड़कियां अपने फ्रेंड सर्किल में करते थे, लेकिन यहां बाकायदा इसके लिए एक प्लेटफॉर्म था. और ऐसी गपशप के लिए पैसा और फेम भी मिल रहा था.

Advertisement

अपोजिट सेक्स के साथ बेझिझक, बेलाग और उनमुक्त संवाद ने इस प्रोग्राम को और इस जैसे कई प्रोग्राम को खूब व्यूज दिए. 

शो में समय का कॉन्टेस्टेंट को रोस्ट करना, उनके साथ मजाक करना, उनकी फंतासी को पब्लिक करने पर मजूबर करना और अनफ़िल्टर्ड ह्यूमर का इस्तेमाल करना दर्शकों को हंसाने, भड़काने और प्रोवोक करने में कामयाब रहा. 

ये शो कई बार विवादास्पद रहा. दीपिका की प्रेगनेंसी, कॉन्टेस्टेंट के कपड़े फडवाना, डॉग मीट जोक, उर्फी जावेद का वॉकआउट जैसे कुछ चर्चित विवादित एपिसोड हैं. 'एनी पब्लिसिटी इज अ गुड पब्लिसिटी' को फॉलो करते हुए इन शोज ने खूब विवाद पैदा किए और व्यूज कमाए. जो डॉलर बनकर इन यूटयूबर्स के अकाउंट में आया. 

इंटरनेट ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा एडल्ट कंटेंट

एडल्ट या कंटेंट ऑनलाइन सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले कंटेंट में से एक है.  डाटा फर्म Statista के अनुसार, 2023 में इंटरनेट ट्रैफिक का एक बड़ा हिस्सा (लगभग 13%) पोर्नोग्राफिक वेबसाइट्स पर जाता है. भारत में भी, 'पोर्न', 'सॉफ्ट पोर्न' और इससे जुड़े कीवर्ड्स Google पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं, खासकर 18–34 आयु वर्ग के बीच. इन शोज के टारगेट ही ऐसे एज ग्रुप के लोग होते हैं. 

एडल्ट या उत्तेजक कंटेंट आसानी से वायरल हो जाता है क्योंकि यह मानव मस्तिष्क की जिज्ञासा और कामुकता को उत्तेजित करता है. क्रिएटर्स इस मांग का फायदा उठाकर अपनी व्यूअरशिप और सब्सक्राइबर बेस बढ़ाते हैं. 

Advertisement

बता दें कि भारत में इंटरनेट की रीच लगभग 85 फीसदी है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 के शुरुआत में भारत में 46 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे थे.ये भारत की आबादी का 32% है. जाहिर है यहां कमाई की संभावना बहुत ज्यादा है. 

फिक्की की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत का इफ्लूएंशर मार्केट जो 2023 में 19 अरब रुपये का था वो 2034 में बढ़कर 34 अरब रुपये हो जाएगी.

यानी इस सेगमेंट में कमाई का अकूत संसार है. 

कितना कमाते हैं रणवीर 

रणवीर इलाहाबादिया को प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने 2022 में 30 प्रभावशावी व्यक्तियों की सूची में रखा है. उनकी कमाई को लेकर अलग अलग दावे हैं. रणवीर के पास 7 यूट्यूब चैनल हैं, जिनमें "BeerBiceps" और "The Ranveer Show" सबसे प्रमुख हैं. इन चैनलों पर उनके 12 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और 6 बिलियन से ज्यादा व्यूज हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रणवीर की यूट्यूब से मासिक कमाई लगभग 35 लाख रुपये है. 

वेबसाइट koimoi ने रणवीर इलाहाबादिया की नेटवर्थ का आकलन 60 करोड़ किया है. 

 रणवीर कई बड़े ब्रांड्स के साथ काम करते हैं और उनके वीडियो में प्रोडक्ट प्लेसमेंट या स्पॉन्सर्ड कंटेंट शामिल होता है.  इनमें फिटनेस, फैशन, और लाइफस्टाइल से जुड़े ब्रांड्स शामिल हैं. यहां से भी वे कमाई करते हैं. 

Advertisement

रणवीर के पॉडकास्ट और वीडियो कई प्लेटफॉर्म्स (जैसे Spotify, Apple Podcasts, और YouTube Premium) पर उपलब्ध हैं, यहां से भी उसे रॉयल्टी मिलती है. 

समय रैना की इनकम

समय रैना का यूट्यूब चैनल, जहां वे "India’s Got Latent" और अन्य कॉमेडी वीडियो अपलोड करते हैं, उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है. उनके चैनल पर 7.33 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और उनके कुछ वीडियो को 13 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिले हैं. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, समय रैना की यूट्यूब से मासिक कमाई लगभग 1.5 करोड़ रुपये है. यह आय विज्ञापनों, सब्सक्राइबर्स, और सुपरचैट (लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान दर्शकों द्वारा दिए गए डोनेशन) से होती है. 

समय रैना का शो "India’s Got Latent" उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा है. यह शो यूट्यूब पर स्ट्रीम होता है और इसमें "Members Only" सेक्शन भी है, जहां दर्शक प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं. 

समय रैना के इंस्टाग्राम पर 5.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं, यहां वे ब्रांड प्रमोशन और स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के लिए भी चार्ज करते हैं. 

 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement