
दिल्ली एयरपोर्ट पर एक 82 साल महिला के गिरने और गंभीर रूप से घायल होने का मामला अब तूल पकड़ रहा है. एक महिला ने आरोप लगाया है कि एयरलाइन की लापरवाही की वजह से उनकी 82 साल की दादी को चोटें आईं और उन्हें ICU में भर्ती कराना पड़ा. महिला का कहना है कि Air India ने पहले से बुक की गई व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं कराई, जिसकी वजह से उनकी दादी को पैदल चलना पड़ा और चलते-चलते वह गिर पड़ीं.
सोशल मीडिया पर बयां किया दर्द
पारूल कंवार नाम की महिला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर Air India पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने बताया कि उनकी दादी, जो एक शहीद लेफ्टिनेंट जनरल की विधवा हैं, 4 मार्च को दिल्ली से बेंगलुरु के लिए यात्रा कर रही थीं. उनके लिए पहले से व्हीलचेयर बुक की गई थी, जिसकी एयरलाइन ने पुष्टि भी की थी. लेकिन जब वे एयरपोर्ट पहुंचीं तो उन्हें व्हीलचेयर नहीं दी गई.
पैदल चलने पर मजबूर हुई बुजुर्ग महिला
परिवार ने Air India स्टाफ, एयरपोर्ट हेल्प डेस्क और यहां तक कि IndiGo के कर्मचारियों से भी मदद मांगी, लेकिन किसी ने मदद नहीं की. यहां तक कि IndiGo के पास अतिरिक्त व्हीलचेयर थी, फिर भी उन्होंने देने से इनकार कर दिया.
कोई दूसरा ऑप्शन न होने पर 82 साल की बुजुर्ग महिला को तीन पार्किंग लेन पार करके टर्मिनल-3 तक पैदल चलना पड़ा. इसी दौरान थकावट के कारण उनकी टांगों ने जवाब दे दिया और वह Air India के प्रीमियम इकोनॉमी काउंटर के सामने गिर पड़ीं. इस दौरान कोई भी स्टाफ उनकी मदद के लिए आगे नहीं आया. परिवार के अनुरोध के बावजूद एयरलाइन ने फर्स्ट एड की कोई व्यवस्था नहीं की.
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बिना मेडिकल चेकअप के किया बोर्ड
काफी मशक्कत के बाद जब व्हीलचेयर आई, तो एयरलाइन ने बिना किसी मेडिकल चेकअप के बुजुर्ग महिला को फ्लाइट में बोर्ड करा दिया. इस दौरान उनके होठों से खून बह रहा था और सिर व नाक पर भी चोटें थीं. फ्लाइट क्रू ने बेंगलुरु एयरपोर्ट पर मेडिकल सहायता के लिए कॉल जरूर की, जहां डॉक्टरों ने महिला को दो टांके लगाए.
ICU में भर्ती, ब्रेन ब्लीड का खतरा
Parul ने बताया कि उनकी दादी को ICU में भर्ती कराया गया है और डॉक्टर ब्रेन ब्लीड की संभावना को लेकर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि आज मैं ICU में बैठकर ये लिख रही हूं.डॉक्टर उन्हें दवाएं दे रहे हैं और उनकी बाईं तरफ की ताकत कमजोर हो रही है. हमारे लिए ये एक लंबा और दर्दभरा सफर है, जिसकी वो हकदार नहीं थीं.
DGCA और Air India से की शिकायत
परिवार ने DGCA और Air India से शिकायत दर्ज कराई है और अब उचित कार्रवाई का इंतजार कर रहा है. सोशल मीडिया पर मामले के वायरल होने के बाद Air India ने भी इस पर अपना पक्ष रखा.
एयरलाइन ने इस मामले की जांच के बाद कहा है कि उन्हें घटना पर पूरी सहानुभूति है और वे महिला के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर लगाए गए कुछ आरोप सही नहीं हैं
Air India ने रखा अपना पक्ष
दिल्ली एयरपोर्ट पर एक बुजुर्ग महिला के गंभीर रूप से घायल होने की खबरों के बाद Air India ने अपनी सफाई पेश की है. एयरलाइन ने इस मामले की जांच के बाद कहा है कि उन्हें घटना पर पूरी सहानुभूति है और वे महिला के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर लगाए गए कुछ आरोप सही नहीं हैं.
बुजुर्ग महिला अपने परिवार के साथ यात्रा कर रही थीं और वे निर्धारित समय से काफी देर से एयरपोर्ट पहुंची थीं. उनके परिवार के सदस्य Air India के PRM (Person with Reduced Mobility) डेस्क पर निर्धारित समय से 90 मिनट से भी कम समय पहले पहुंचे और व्हीलचेयर की मांग की. इसलिए उस वक्त मांग बहुत ज्यादा थी, सिर्फ 15 मिनट के इंतजार में व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं हो पाई, लेकिन यह दावा कि उन्होंने एक घंटे तक इंतजार किया, गलत है.
महिला ने खुद ही चलने का फैसला किया और दुर्भाग्यवश एयरपोर्ट परिसर में गिर गईं. गिरने के बाद, एयरपोर्ट स्टाफ और डॉक्टर ने तुरंत उनकी मदद की और प्राथमिक उपचार दिया, लेकिन उनके परिवार ने अतिरिक्त चिकित्सा सहायता लेने से इनकार कर दिया और अपनी यात्रा जारी रखी.
दिल्ली से बेंगलुरु तक एयर इंडिया स्टाफ ने उन्हें हर संभव सहायता दी, चेक-इन से लेकर बोर्डिंग तक विशेष प्राथमिकता दी गई.बेंगलुरु पहुंचने के बाद भी स्टाफ ने उन्हें मेडिकल सहायता के लिए एस्कॉर्ट किया और ड्रॉप-ऑफ प्वाइंट तक छोड़ा.