
एक पूर्व एयर होस्टेस ने बताया कि फ्लाइट के दौरान यात्रियों पर नजर रखना उनके काम का हिस्सा था. वह एक अरब एयरलाइन में काम करती थीं. उस एयरलाइन की अपनी कुछ नीतियों के कारण उन्हें फ्लाइट के दौरान पैसेंजर खासकर फर्स्ट क्लास के यात्रियों पर विशेष नजर रखनी पड़ती थी.
पूर्व एमिरेट्स फ्लाइट अटेंडेंट मारिका मिकुसोवा ने डेली मेल को बताया कि पांच साल तक उन्होंने अरब एयरलाइन में काम किया. इस दौरान उन्हें और उनके सहकर्मियों को हर 30 मिनट में यात्रियों की ताका-झांकी के लिए कहा जाता था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित हैं. इस वजह से किसी न किसी बहाने से केबिन में जाकर हर आधे घंटे पर हमें यात्रियों से बात करनी होती है.
प्रथम श्रेणी के यात्रियों पर रखना होता था विशेष ध्यान
उन्होंने स्पष्ट किया कि ताक-झांक का ये काम केवल प्रथम श्रेणी के सुइट्स पर लागू होता है, क्योंकि वहां के क्यूबिकल्स लगभग पूरी तरह निजी होते हैं. बिजनेस क्लास की सीटें खुली होती हैं, इसलिए वहां ऐसी प्राइवेसी में बाधा डालने वाले काम की जरूरत नहीं होती.
यात्रियों पर नजर क्यों रखी जाती है?
एयर होस्टेस ने बताया कि क्रू को सामान्य तौर पर यह निर्देश होता है कि वे पूरे समय सतर्क रहें और यह सुनिश्चित करें कि केबिन में क्या हो रहा है. उड़ान के दौरान यात्रियों पर तब से नजर रखी जानी शुरू हो जाती है, जब वे विमान में सवार होते हैं. ये सबकुछ तब तक चलता है, जब तक वे विमान से उतर नहीं जाते. इसका उद्देश्य संभावित समस्याओं, जैसे चिकित्सा आपातकाल या अनियंत्रित और अनुचित व्यवहार, को रोकना है. पूर्व एयर होस्टेस ने बताया कि हम सेवा के दौरान और पूरे समय यह सुनिश्चित करने के लिए नजर रखते हैं कि यात्री ठीक हैं.
कपल की संदिग्ध एक्टिविटी पर करना पड़ा था इंटरफेयर
मारिका ने एक घटना का जिक्र करते हुए बताया कि एक बार एक फ्लाइट के फर्स्ट क्लास में एक कपल गैलरी के पास अनुचित व्यवहार कर रहा था. हम उन पर दूर से नजर रखे हुए थे और यह सुनिश्चित किया जा रहा था कि स्थिति नियंत्रण से बाहर न जाए. जब उनका व्यवहार और अधिक असहज हो गया, तब हमें जाकर हस्तक्षेप करना पड़ा.
अरब एयरलाइनों की है कुछ सख्स गाइडलाइन
पूर्व एयर होस्टोस ने कहा कि फ्लाइट में अनुचित व्यवहार पर खासतौर पर अरब एयरलाइनों में सख्त नजर रखी जाती है, और पकड़े जाने पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मिकुसोवा ने स्वीकार किया कि क्रू को हर समय नजर रखने का काम बहुत पसंद नहीं आता. हम तब राहत महसूस करते हैं, जब सेवा पूरी हो जाती है और यात्री खाना खाकर आराम करने लगते हैं.