
एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने इस बात का खुलासा किया है कि विमान में चढ़ते समय यात्रियों का हमेशा दोस्ताना 'हैलो' कहकर स्वागत क्यों किया जाता है. फ्लाइट अटेंडेंट रानिया ने टिकटॉक पर इस परंपरा के पीछे का असली कारण बताया.
फ्लाइट अटेंडेंट ने टिकटॉक वीडियो में खुलासा किया कि जब आप विमान में चढ़ते हैं तो गर्मजोशी से किया जाने वाला अभिवादन महज विनम्रता नहीं होती है - यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा जांच है. जिसे केबिन क्रू को हर यात्री पर करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.
'हैलो' बोलना, सुरक्षा जांच का एक हिस्सा
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार रानिया ने वीडियो में बताया कि क्या आप जानते हैं कि आपकी फ्लाइट अटेंडेंट न केवल विनम्रता के कारण आपका अभिवादन करती है, बल्कि यह भी जांचती है कि आप उड़ान भरने के लिए बहुत अधिक नशे में तो नहीं हैं या बीमार तो नहीं हैं. आगे उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य यह भी देखना है कि आपातकाल में कौन हमारी मदद कर सकता है.
यात्रियों के व्यवहार का चलता है पता
इस पोस्ट पर एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने कमेंट करते हुए कहा कि एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में, हम हमेशा ग्राहकों का स्वागत सबसे पहले करते हैं और निश्चित रूप से किसी के नशे में होने या जिद्दी व्यवहार आदि पर भी ध्यान देते हैं.
यूजर ने बताए अपने अलहदा अनुभव
वहीं एक दूसरे यूजर ने कहा कि मुझे पता है, क्योंकि एक बार मुझे फ्लाइट में ब्रेथ एनलाइजर लेना पड़ गया था, जब एक बहुत ही सुंदर एयर होस्टेस ने मुझे नमस्ते कहा तो मैंने उसे गुड नाइट कह दिया. हालांकि, तब मैं नशे में नहीं था.मैं हेडफोन लगाए विमान में उड़ान परिचारिकाओं को पूरी तरह नजरअंदाज करते हुए चल रहा था.
यह भी पढ़ें: 'हवाई जहाज में भी होती है पॉकेटमारी और चोरी', एयर होस्टेस ने बताई अनकही सच्चाई
एक अन्य यात्री ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि ये सही है, एक बार मैं अकेली थी और ब्रेकअप के बाद बहुत रो रही थी. तब एक अटेंडेंट मुझे विमान के सबसे पीछे वाले हिस्से से प्रथम श्रेणी में ले गई.
फ्लाइट से जुड़ी कई चीजें यात्रियों को नहीं होती है पता
पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा कि उड़ान को अक्सर एक सुरक्षित और व्यवस्थित अनुभव के रूप में देखा जाता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि ऐसी कई चीजें हैं जो यात्री नहीं जानते हैं. ऐसी चीजें जो उड़ान को असुविधाजनक या खतरनाक स्थिति में बदल सकती हैं.
यह भी पढ़ें: एयर होस्टेस को लगेज एडजस्ट करने की नहीं होती इजाजत, फिर भी पैसेंजर मांगते हैं मदद
कैरी-ऑन लगेज की अव्यवस्था से लेकर उड़ान के दौरान चोरी तक, ऐसी कई छुपी हुई सच्चाईयां हैं जो एयरलाइन्स आपको नहीं बताती हैं। और जब तक आपको पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.