
नेपाल में रविवार को क्रैश हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि अब प्लेन हादसे की सही वजह का पता चल पाएगा. नेपाल के पोखरा में यति एयरलाइंस का ATR-72 विमान क्रैश हो गया था. विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. हादसे में 68 लोगों की मौत हो गई. प्लेन में 72 यात्री और क्रू मेंबर्स मौजूद थे. बाकी यात्रियों की तलाश के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है.
ब्लैक बॉक्स एक ऐसा डिवाइस है जो एयरक्राफ्ट में होता है. ये एयरक्राफ्ट और फ्लाइट पैरामीटर्स की परफॉर्मेंस को रिकॉर्ड करता है. इसमें कई फैक्टर्स रिकॉर्ड होते हैं. ये एयरस्पीड, अल्टीट्यूड. वर्टिकल एक्सलेरेशन और फ्यूल फ्लो को रिकॉर्ड करता है. इसमें दो कंपोनेंट्स होते हैं. एक कंपोनेंट फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और एक कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) होता है. CVR जैसा की नाम से ही साफ है ये कॉकपिट में हुए बातचीत को रिकॉर्ड करता है. इसमें पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ हुई बातचीत को रिकॉर्ड किया जाता है. ब्लैक बॉक्स की जांच के बाद पता चल जाएगा कि हादसे की असली वजह क्या थी?
लैंडिंग से 10 सेकंड पहले हुआ हादसा
यति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे. विमान पोखरा के समीप ही पहुंचा था कि लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले क्रैश हो गया. नेपाली मीडिया के मुताबिक ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई. ये हादसा दिन में 11 बजकर 10 मिनट पर हुआ.
हादसे की वजह साफ नहीं
माना जा रहा है कि तकनीकी खराबी या मानवीय त्रुटि के चलते ये हादसा हुआ. हालांकि, पूरी जांच के बाद ही क्रैश की स्पष्ट वजह पता चल पाएगी. नेपाल में पिछले कुछ सालों में बड़े विमान हादसे हुए हैं. यहां रविवार को यति एयरलाइंस के विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. सोशल मीडिया पर विमान क्रैश से थोड़े समय पहले का वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि आकाश साफ था और मौसम भी खराब नहीं था.
विमान क्रैश की जांच कर रही टीम के एक सदस्य ने समाचार एजेंसी को बताया कि वीडियो क्लिप के अनुसार विमान का ऊपरी हिस्सा थोड़ा ऊपर उठा और फिर उसके पंख बाईं ओर झुक गए. ये एक एंगल हो सकता है. उन्होंने बताया कि जांच पूरी होने के बाद ही विमान क्रैश की असली वजह सामने आएगी. हालांकि, ऐसा लग रहा है कि गलत संचालन, विमान प्रणाली की खराबी या पायलट की थकान की वजह हो सकता है.